Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

भारतीय नौसेना में पायलट बनकर इतिहास रचने जा रही हैं शिवांगी

Published - Fri 22, Nov 2019

लेफ्टिनेंट शिवांगी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दो दिसंबर को नौसेना में अपनी कमान संभालेंगी। वह बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं और यहीं के डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है।

shivangi

कोच्चि। बुलंद हौसले के साथ अगर मंजिल की ओर आपने कदम बढ़ाए हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको मंजिल तक पहुचंने से नहीं रोक सकती है। ऐसे ही बुलंद हौसले के साथ हमारे देश की बेटी शिवांगी ने भी अपनी मंजिल तय की और निकल पड़ी उसको पाने के लिए। आज उसने वह कर दिखाया जो आज तक कोई महिला नहीं कर सकी। शिवांगी अगले महीने दो दिसंबर को भारतीय नौसेना में पायलट के रूप में शामिल होकर इतिहास रचने जा रही हैं। लेफ्टिनेंट शिवांगी नौसेना में शामिल होने पहली महिला पायलट होंगी। सेना के अधिकारियों के मुताबिक लेफ्टिनेंट शिवांगी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दो दिसंबर को नौसेना में अपनी कमान संभालेंगी। सूत्र ने बताया, 'शिवांगी ग्रेजुएट होने के बाद भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट होगी। वह बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं और यहीं के डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है।' भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के तौर पर शामिल किया गया था। पिछले साल जून में वाइस एडमिरल ए.के. चावला ने औपचारिक तौर पर उन्हें कमीशन किया था। 
 सेना के अधिकारियों ने कहा कि नौसेना की विमानन शाखा में कई महिला अधिकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और प्रेक्षक के रूप में तैनात हैं। शिवांगी की ट्रेनिंग दक्षिणी कमान में चल रही है और 2 दिसंबर को उन्हें डॉरनियर विमान उड़ाने की अनुमति मिलेगी। 
इसी साल भावना बनी थीं भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट 
आपको बता दें कि इस साल भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं, जिन्होंने सभी प्रशिक्षण क्वालीफाई किए थे। भावना के अलावा मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी भी फाइटर पायलट बनी थीं। इसके अलावा भारतीय सेना में 100 महिला सैनिकों का पहला बैच 2021 में शामिल हो सकता है। इन महिला सैनिकों को भारतीय सेना के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में कमीशन किया जाएगा।