Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बॉलीवुड की अकेली चीफ लाइटिंग टेक्निशियन हैं हेतल देधिया

Published - Fri 14, Feb 2020

कौन कहता है क‌ि आसमां में छेद नहीं हो सकता, एक पत्‍थर तो तबीयत से उछालो यारों यह पंक्तियां कुछ अलग काम करने के ल‌िए प्रेरित करती हैं। कुछ ऐसा ही अलग हटकर काम कर रही हैं बॉलीवुड की चीफ लाइटिंग टेक्निशियन हेतल देधिया। उन्हें फ‌िल्मी भाषा में गैफर कहा जाता है।

HETAL

कौन कहता है क‌ि आसमां में छेद नहीं हो सकता, एक पत्‍थर तो तबीयत से उछालो यारों यह पंक्तियां कुछ अलग काम करने के ल‌िए प्रेरित करती हैं। कुछ ऐसा ही अलग हटकर काम कर रही हैं बॉलीवुड की चीफ लाइटिंग टेक्निशियन हेतल देधिया। उन्हें फ‌िल्मी भाषा में गैफर कहा जाता है। फिल्म जगत में वह अकेली लाइट‌िंग टेक्निशियन हैं। फिल्म का सेट हो या किसी सीरियल का, आपको अक्सर कैमरामैन के साथ लाइटिंग करते हुए पुरुष ही दिखेंगे। ऐसे में हेतल ने वाकई बहुत हिम्मत का काम किया है। वो फिल्मों के सेट पर अकेली महिला गैफर के तौर पर पूरी मेहनत, आत्मविश्वास और दृढ़ता से अपने काम को अंजाम देती हैं।
सबसे बड़ी बात ये है कि इस प्रोफेशन पर अभी तक पुरुषों का ही एकाधिकार माना जाता था। तर्क दिया जाता था कि बड़ी-बड़ी लाइट्स को उठाने में पुरुष ही सक्षम होते हैं और इंडस्ट्री के शुरुआती दौर से ही इस काम को करते आ रहे हैं लेकिन हेतल ने इस पुर्वानुमान को तोड़ा है।

आज बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं
हेतल के पिता मूलचंद देधिया भी बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने गैफर थे, लेकिन अब वह अपना बिजनेस करते हैं। हेतल ने 19 साल की उम्र में गैफर बनने की ट्रेनिंग लेने की शुरुआत की थी। वह 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक', 'लक बाय चांस', गुजारिश जैसी हिंदी फिल्मों में काम करने के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्शन 'ईट-प्रे-लव' और 'एमआई 4-द गोस्ट प्रोटोकॉल' में भी काम कर चुकी हैं।

कम नहीं थीं चुनौतियां
हेतल बताती हैं क‌ि उनका यह सफर चुनौतियों से भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की ओर मजबूती के साथ हमेशा बढ़ती रहीं। जब वो अपने पिता की कंपनी में लाइटिंग का काम करती थीं तो उन्हीं की कंपनी के लाइटबॉय उनका मजाक उड़ाते थे। जितना उन्होंने अपना उपहास देखा, उतना ही उनका इरादा इस क्षेत्र में बड़ा नाम कमाने का पक्का होता गया। इसी का नतीजा है कि जो कभी उन पर कटाक्ष करते थे, वही अब उसकी तारीफ करते नहीं थकते।