Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

महिलाओं को समझना होगा मतदान का महत्व

Published - Mon 15, Apr 2019

अपराजिता मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

aparajita event sultanpur

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 14 अप्रैल को विभिन्न शहरों में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित किया गया। खासतौर पर महिला मतदाताओं को मतदान की ताकत बताई गई। उन्हें बताया गया कि किस प्रकार आपके वोट से सशक्त सरकार का गठन हो सकता है। देश के विकास में आप किस प्रकार सहयोगी बन सकती हैं। मतदान जागरुकता के अलावा आत्मरक्षा प्रशिक्षण व सेहत की पाठशाला का आयोजन भी किया गया। इस दौरान सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भी भरे और नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प भी लिया।

----

लोकतंत्र में वोट सबसे बड़ी ताकत : सुल्तानपुर। लोकतंत्र में मताधिकार सबसे बड़ी ताकत होती है। हम इसके लिए अपने अभिभावकों के साथ ही अन्य लोगों को वोट देने के लिए जागरूक करेंगे। साथ ही खुद भी मतदान करेंगे। रणंजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमेठी में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यशाला में वक्ताओं ने यह बात कही। कार्यक्रम में छात्राओं, शिक्षिकाओं ने मतदाता जागरूकता की शपथ ली। वक्ताओं ने मतदान का महत्व बताया तथा जागरूक नागरिक बनकर वोट देने को प्रेरित किया।

 

----

आधी आबादी देगी उत्साह से वोट : लखनऊ। पिछले चुनाव के आंकड़े बताते हैं कि हम 60 फीसदी भी लक्ष्य नहीं हासिल कर पा रहे। शहरी महिलाएं वोट करने नहीं जाती। जरूरत जागरूकता की है। यह बात लखनऊ में हुए संवाद कार्यक्रम में सामने आई। इस दौरान सभी ने मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने का संकल्प लिया। संवाद में शामिल कामकाजी महिलाओं ने मतदान में महिलाओं की समस्याओं को लेकर आवाज उठाई। साथ ही मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के भी सुझाव दिए। महिलाओं ने कहा, वोट प्रतिशत बढ़ाने में आधी आबादी का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।  महिलाएं घर से निकलेंगी और उत्साह से वोट देंगी। उन्हें देख अन्य लोग भी मतदान के लिए आगे आएंगे।

----


मतदान करने से खिलेगा रंग : सीतापुर। शहर के जीआईसी में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में छात्राओं ने मतदान की मेहंदी हाथों में सजाई। इसके जरिए छात्राओं ने लोगों को मतदान करने का संदेश दिया। कार्यक्रम में बालिकाओं ने कहा कि मतदान करने से ही एक अच्छी सरकार का गठन होगा। इससे लोकतंत्र की स्थापना हो सकेगी। इस दौरान सभी ने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली।

 

----

वोट देने की शपथ : अयोध्या । बीकापुर कस्बे के आजाद नगर मोहल्ले में संचालित संकल्प कोचिंग सेंटर पर रविवार को मतदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कोचिंग सेंटर के छात्र और छात्राओं सहित अध्यापकों ने मतदान करने और दूसरों को मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया। कोचिंग संचालक विनय श्रीवास्तव, मधु निषाद, ऋतिक कौशल, महक कौशल, विशाल, विक्रम कुमार पाठक , आलोक यादव, हर्षित राय, रोशनी पटेल, पूनम, साक्षी पांडे, मुस्कान, हिमांशु तिवारी, मारिया बानो आदि ने शपथ ली।

----


खुद करेंगे मतदान, लोगों को करेंगे प्रेरित : अयोध्या। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं और अभिभावकों ने मतदान करने तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ली। इस दौरान छात्राओं को मतदान का महत्व बताया गया। उनसे कहा गया कि किस प्रकार एक-एक वोट से सशक्त सरकार चुनकर हम देश के विकास में भागीदार बन सकते हैं।

---

विपरीत हालातों में आत्मविश्वास बनाएं मजबूत :बहराइच। बेटियों और महिलाओं को कभी भी धैर्य और साहस नहीं छोड़ना चाहिए। हर परिस्थितियों का सामना करने की हिम्मत रखनी चाहिए। विपरीत हालातों में आत्मविश्वास बनाएं रखें, इसी से आपकी जीत होगी। नानपारा बाईपास रोड स्थित मौलाना अबुल कलाम आजाद जूनियर हाईस्कूल में वोडाफोन सखी के सहयोग से आयोजित सेल्फ डिफेंस कार्यशाला में अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी इसरार अली ने छात्राओं से यह बात कही। इस दौरान स्पोर्ट्स टीचर ताहिर शफीक ने छात्राओं को जूडो कराटे की विधाओं के बारे में बताया और अभ्यास करवाया। उन्हें इसका नियमित अभ्यास करने तथा जरूरत पड़ने पर इन टिप्स का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

----

फिट रहने के लिए करें योग : महराजगंज। हम आधुनिक जीवनशैली की बढ़ती हुई चुनौतियों से चिंतित हैं, जिसमें एक ओर कार्य का तनाव रहता है तथा दूसरी ओर खाने-पीने व सोने की गलत आदतों का प्रभाव पड़ता है। वर्तमान स्थिति में फिट रहने के लिए योग सबसे अच्‍छा तरीका है। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मिठौरा में आयोजित सेहत की पाठशाला में केएमसी नर्सिंग कॉलेज की प्राचार्या डॉ. भानुप्रिया और डॉ. प्रभात रंजन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या बदलने की पूरी कोशिश करें, ताकि स्वस्थ रहा जा सके। नियमित व्यायाम और योगाभ्यास से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस दौरान बालिकाओं को तनाव से दूर रहते हुए मन लगाकर पढ़ाई करने और कामयाब बनने को प्रेरित किया गया।

----

जो करे पक्की सड़क और बेटियों की शिक्षा का सच्चा वादा, वही हमारा नेता : लखनऊ। करे राष्ट्र का जो उत्थान, उसे करें हम सब मतदान। अगर नहीं करेंगे मतदान, होगा बहुत बड़ा नुकसान। डालें वोट बूथ पर जाएं, लोकतंत्र का पर्व मनाएं। नगराम के नबीनगर में मतदाता जागरूकता चौपाल लगी। मतदाताओं को उत्साहित करने वाले स्लोगन और नारों ने बतकही का माहौल बनाया। माधुरी देवी ने उपस्थित मतदाताओं को जागरूक कर वोट डालने के लिए प्रेरित किया। चौपाल के दौरान ग्रामीण अपनी समस्याएं गिनाते हुए सवाल कर रहे थे। हरिपाल ने बताया कि गंगागंज से नगराम जाने वाली सड़क खस्ताहाल हो चुकी है। उससे होकर चलना मुश्किल है। वोट उसी को जाएगा जो सड़क दुरुस्त कराने का वादा करेगा। तमोरिया निवासी सुरेश सिंह ने बताया कि उनके गांव के आसपास किसानों के खेतों तक नहर का पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इससे कभी-कभी फसलें तक सूख जाती हैं। जो इस समस्या को हल कराने का वादा करेगा, वोट उसी को जाएगा। हरिपाल ने सभी मतदाताओं को नारी गरिमा और शत-प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलाई। शैलेंद्र कुमार ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जो इस समस्या का समाधान करेगा, वोट उसे किया जाएगा। शिक्षक सतीश ने सभी से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की।