Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

ये योजनाएं आपके लिए ही तो हैं

Published - Sat 04, Jan 2020

अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, लेकिन आर्थिक परेशानी से जूझ रही हैं, तो परेशान न हों। सरकार ने कुछ योजनाएं विशेष आपके लिए ही चला रखी हैं, इन योजनाओं का लाभ उठाकर आप अपने बिजनेस को खड़ा कर सकती हैं।

women scheme

नई दिल्ली। अममून महिलाएं कुछ भी काम शुरू करने से पहले सोचती हैं कि उसको शुरू करने के लिए पैसा कहां से आएगा। अगर लोन भी लेना पड़ा, तो वो कैसे लिया जाएगा या कौन सी लाभकारी योजनाएं उनके लिए मददगार हो सकती हैं, लेकिन जानकारी के आभाव में वो अपना बिजनेस शुरू करने का अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, तो कुछ योजनाएं विशेष आपके लिए ही हैं।

अन्नपूर्णा योजना से शुरू कीजिए अपनी रसोई
भारत सरकार की ओर से आपके लिए एक अन्नपूर्णा स्कीम चलाई जा रही है। इसके तहत सरकार की ओर से आपको पचास हजार तक का लोन आराम से मिल सकता है। इससे आप अपनी जरूरत से हिसाब से बर्तन, कटलरी, गैस कनेक्शन, फ्रिज, मिक्सर कम ग्राइंडर, बर्तन रखने का स्टैंड, टिफिनबॉक्स, मेज, वाटर फिल्टरआदि खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहें इससे मिला पैसा अपने रेस्तरां की शुरुआत करने में लगाएं या फिर टिफिन सर्विस शुरू करें। लोन लेने के लिए आपको बस एक गारंटर चाहिए और अपनी बिजनेस संपत्ति को आप बैंक गारंटी के तौर पर रखें ओर तीन साल के लिए इस रकम को लेकर अपना बिजनेस शुरू करें।  

 स्त्री शक्ति पैकेज  
स्त्री शक्ति पैकेज, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक खास स्कीम है जिसके जरिये वे महिला उद्यमियों को लोन में कुछ रियायतें देते हैं। सबसे पहले तो इस स्कीम के अंतर्गत उन्हीं लघु उद्योगों को लोन मिलता है, जिनमें किसी महिला का शेयर 50% से अधिक है। दूसरा, इन उद्यमियों का अपने राज्य की एजेंसी द्वारा उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) के लिए एनरोल होना जरूरी है। इस स्कीम के जरिये महिलाओं को 2 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर ब्याज में 0.05% की छूट मिलती है। छोटे सेक्टर्स के बिजनेस के लिए 5 लाख रुपये तक के लोन के लिए किसी सिक्यूरिटी की ज़रूरत नहीं है।

मुद्रा योजना स्कीम
यह छोटी इकाइयों के लिए एक सामान्य योजना है जिसका लाभ महिला उद्यमी भी उठा सकती हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा दी जाने वाली इस स्कीम का उपयोग ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, टेलरिंग यूनिट, आदि के लिए किया जा सकता है। इस योजना के तहत 50,000 रुपये से 50 लाख रुपये तक के लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। 10 लाख रुपये से नीचे के लोन के लिए किसी गारंटी या फिर गारंटर की जरूरत नहीं होती है।

महिला उद्यम निधि स्कीम
पंजाब नेशनल बैंक और स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दी जाने वाली यह स्कीम उन महिलाओं के लिए है जो कि छोटे स्तर पर अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहती हैं। इसके तहत आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है, जो आप को 10 साल के भीतर चुकाना होगा। सिडबी पांच साल का मोरेटोरियम पीरियड भी इसमें शामिल करता है। ब्याज भी मार्किट रेट पर निर्भर करता है। इस योजना के तहत, ब्यूटी पार्लर, डे केयर सेंटर, ऑटो रिक्शा खरीदने, टू-व्हीलर, कार आदि के लिए अलग-अलग योजनाएं देता है। साथ ही, मौजूदा प्रोजेक्ट्स को अपग्रेड भी करता है।