Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

घर बैठे करें कमाई , आसानी से मिलेंगे आमदनी के साधन

Published - Mon 08, Jul 2019

आप क्वालिफाइड हैं, लेकिन घरेलू जिम्मेदारियों की वजह से आप फुल टाइम जॉब नहीं कर सकती हैं , तो ऑनलाइन माध्यमों से पार्ट टाइम घर बैठे जॉब का विकल्प चुन सकती हैं । कई मल्टी-नेशनल कंपनियां पार्ट टाइम कर्मचारी हायर करती हैं, जिससे घर बैठे जुड़ा जा सकता है।

women

नोएडा। नौकरी के लिए बाहर जाना और कमाई के रास्ते खोजना सभी महिलाओं के लिए आसान नहीं है। कई बार महिलाएं घर से बाहर निकलकर अपनी एक अलग पहचान बनाना तो चाहती हैं, लेकिन घरेलू जिम्मेदारियों में बंधकर उन्हें बाहर निकलने और कुछ करने का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे में यदि घर पर रहकर किसी स्टार्टअप, प्रशिक्षण केंद्र या पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब की राह अपनाई जाए तो, घर बैठे ही आप कमाई के रास्ते खोल सकती हैं ।
यदि आप क्वालिफाइड हैं, लेकिन घरेलू जिम्मेदारियों की वजह से आप फुल टाइम जॉब नहीं कर सकती हैं , तो ऑनलाइन माध्यमों से पार्ट टाइम घर बैठे जॉब का विकल्प चुन सकती हैं । कई मल्टी-नेशनल कंपनियां पार्ट टाइम कर्मचारी हायर करती हैं, जिससे घर बैठे जुड़ा जा सकता है। साथ ही यदि आपमें अच्छा लिखने का हुनर है तो फ्रीलांसर राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं। वहीं यदि आपको किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो पार्ट टाइम अनुवादक के रूप में भी कार्य किया जा सकता है। यदि आपने क्लासिकल या वेस्टर्न डांस की प्रशिक्षण ली है तो आप घर में इसके लिए प्रशिक्षण केंद्र खोल सकती हैं। इसी तरह यदि आप सॉफ्ट ट्वॉय बनाना जानती हैं या फिर क्राफ्ट पर आपकी अच्छी पकड़ है तो उसके लिए भी प्रशिक्षण खोले जा सकते हैं ।

सेक्टर-33 में त्यागराजन डांस क्लास चलाने वाली राजेश्वरी त्याग राजन के अनुसार, जब आपमें कोई स्किल है और आप दूसरों को उसकी प्रशिक्षण देते हैं तो पैसे के साथ ही आपको आत्म संतुष्टी भी मिलती है । राजेश्वरी कई वर्षों से महिलाओं और लड़कियों को डांस और संगीत की प्रशिक्षण दे रही हैं। सुनीता खटाना ने बताया कि उन्हें बच्चों को पढ़ाना पसंद है। इसलिए आस-पास के बच्चों को शिक्षा देने का काम शुरू किया। धीरे-धीरे हमने आस-पास की महिलाओं के साथ मिलकर एक महिला क्लब भी बनाया जो कई एक्टिविटीज से जुड़ा है। इसके लिए हमें घर से दूर भी नहीं जाना पड़ता है और कई तरह की गतिविधियां भी चलती रहती हैं ।

घरेलू महिलाओं के लिए भी हैं कई विकल्प
यदि आप के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री या स्किल नहीं है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। घरेलू कामों के एक्सपर्ट बनकर भी आप कमाई के द्वार खोल सकते हैं, जैसे यदि आप खाना अच्छा बना लेती हैं तो घर पर कुकिंग क्लास दे सकती हैं। वहीं सिलाई बुनाई का हुनर भी आपके काम आ सकता है। यदि आपको बच्चों से प्यार है तो छोटे बच्चों के लिए क्रेच सेंटर खोल सकती हैं। कामकाजी महिलाओं को अपने बच्चों के लिए इसकी जरूरत पड़ती ही है। इसी तरह कपड़ों की फॉल पिको, टिफिन बनाना, घर की सजावट आदि घरेलू जरूरतों के लिए काम करने वालों की हमेशा मांग रहती है। इसके लिए घर बैठे सेवाएं देकर आप कमाई कर सकती हैं।