Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

घर पर अकेली रहती हैं तो सतर्क रहकर करें सुरक्षा

Published - Sun 05, May 2019

घर की सुरक्षा के लिए कुछ खास टिप्स

aparajita suraksha tips home alone

महिला घर में हो या घर से बाहर। असुरक्षा का भाव हमेशा उसे घेरे रहता है। देखा जाता है कि घरेलू महिलाओं को अकेला देखकर अपराधी फायदा उठाते हैं, ऐसे में घरेलू सुरक्षा बेहद जरूरी है। कुछ आसान से उपायों को अपनाकर आप घरेलू सुरक्षा को मजबूत कर सकती हैं।

- जो महिलाएं अकेले रहती हैं उन्हें अपनी घर की नेमप्लेट पर और फोन डाइरेक्टरी में सिर्फ अपने नाम के पहला अक्षर और सरनेम लिखना चाहिए।
- अगर घर में अकेला रहती हैं, तो घर के दरवाजे को हमेशा बंद कर रखें और घर से चाहें एक मिनट के लिए बाहर जाएं दरवाजा बंद करके ही जाएं।
- देखा जाता कि ज्यादातर महिलाएं दरवाजे पर खटखटाने की आवाज होते ही बिना पूछे तुंरत दरवाजा खोल देती हैं, जो गलत है। जब भी कोई नॉक करे, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि सामने परिचित ही है।
- घर के मुख्य दरवाजे पर हमेशा मैजिक आई या होल जरूर रखें।
- जिस दरवाजे से आप रात के समय भीतर आते हैं वहां बिजली जली छोड़ दें। अपनी चाभी तैयार रखें ताकि दरवाजा तुरंत खोल सकें।
- रात में घर के दरवाजे और खिड़कियों को बेपर्दा न रखें पर्दे बंद कर रखें।
- कभी भी फोन पर या अजनबियों को यह न बताएं कि आप घर में अकेली होंगी।
- यदि आप अपार्टमेंट बिल्डिंग में रहती हैं जहां आप अधिकांश निवासियों को जानती हैं, और आप अपने को लॉबी में किसी अजनबी के साथ अकेला पाती हैं तो लिफ्ट में उसको जाने दें और लिफ्ट वापस आने का इंतजार करें। यदि आप लिफ्ट में हैं और किसी अन्य कि उपस्थिति आपको असहज कर रही है तो कंट्रोल पैनल के पास रहें। यदि कोई आप पर हमला करे तो कंट्रोल पैनल में अलार्म बटन के साथ साथ जीतने बटन हो सकता है दबाएं ताकि लिफ्ट कई तलों पर रुके।
- यदि कोई अजनबी आपका फोन इस्तेमाल करने का आग्रह करे तो उसे अपने अपार्टमेंट में घुसने की इजाजत न दें। आप उसको फोन मिला कर दे दें। आप घर लौट कर आयें और आपको वहां किसी की घुसपैठ के संकेत मिलें तो घर के भीतर न जाएं और न ही चिल्लाएं। नजदीकी पड़ोसी के घर जाएंऔर वहां से पुलिस को फोन करें।