Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा का परिणाम जून के अंत में

Published - Sat 01, Jun 2019

- दिसंबर में आयोजित की जाएगी प्राचार्य पद के लिए लिखित परीक्षा - यूपीएचईएससी ने जारी किया परीक्षा, साक्षात्कार का अनंतिम कार्यक्रम

uphesc job vacancy assistent proffessor aparajita job

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की ओर से विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम जून के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही विज्ञापन संख्या 46 के तहत एक विषय वाणिज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का परिणाम भी जारी किया जाएगा। वहीं, प्राचार्य पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।

यूपीएचईएससी ने 31 मई को असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के परिणाम, इंटरव्यू और प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा का अनंतिम कार्यक्रम जारी कर दिया। विज्ञापन संख्या 46 के तहत वाणिज्य और विज्ञान संख्या 47 के तहत 35 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा तीन चरणों में पिछले साल 15 दिसंबर, इस वर्ष पांच जनवरी और 12 जनवरी को आयोजित की गई थी। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार जून के अंतिम सप्ताह में लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। वहीं, जुलाई से नवंबर तक लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए गए अभ्यर्थियों के साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा प्राचार्य के पदों पर भर्ती के लिए जो आवेदन प्रक्रिया चल रही है, उसके तहत लिखित परीक्षा का आयोजन इस साल दिसंबर में किया जाएगा। सचिव के अनुसार विशेष परिस्थितियों में तिथियों में परिवर्तन किया जा सकता है।

नई शिक्षक भर्ती के लिए जुलाई में विज्ञापन
असिस्टेंट प्रोफेसर के नए पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने पिछले साल ही आयोग को 534 पदों का अधियाचन भेजा था। हालांकि बाद में निदेशालय ने यह कहकर अधियाचन वापस ले लिया था कि इसमें आरक्षण की नए सिरे से समीक्षा होनी है। इसके बाद निदेशालय ने पदों का अधियाचन नहीं भेजा। सचिव के अनुसार उच्च शिक्षा निदेशालय से पदों का अधियाचन प्राप्त हो जाता है तो जुलाई में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।