Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बुजुर्गों के लिए वरदान है वृद्धावस्‍था पेंशन

Published - Sat 04, May 2019

वृद्धावस्था में सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सरकार की ओर से पहल

pension scheme aparajita bujurg samman

देश के वरिष्ठ नागरिकों को जीवनयापन में सहायता के लिए केंद्र सरकार की ओर से वृद्धावस्‍था पेंशन शुरू की गई है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को एक निश्चित राशि दी जाती है, ताकि वे सम्मानजनक जीवन जी सकें। केद्र और राज्य सरकार की ओर से पेंशन सुविधा है। देश के वरिष्ठ नागरिक, जिनके पास नियमित आय का कोई साधन नहीं है, वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वृद्धावस्था पेंशन योजना में केंद्र और राज्य, दोनों सरकारें मिलकर योगदान करती है। इस हिसाब से देश के हर राज्य में वृद्धावस्था पेंशन योजना की रकम अलग-अलग होती है।

साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहे फायदा
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 3.6 करोड़ से ज्यादा लोग वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार की पेंशन योजना में इस समय 3.19 करोड़ और राज्य सरकार की योजना में 28.74 लाख वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है।

उम्र 60 वर्ष और उससे ज्यादा होना जरूरी
राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ केवल उन्हीं वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है, जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। वृद्धावस्था पेंशन योजना के आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवार से संबंधित होना चाहिए। अगर आवेदक के परिवार में पुत्र या पौत्र 20 साल से अधिक उम्र का हो, लेकिन वह भी गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहा हो, तब भी इस योजना का लाभ आवेदक को मिलेगा। 60 साल से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन भले ही बीपीएल परिवार के नहीं हों, वृद्धावस्था पेंशन की पूरी राशि के हकदार होंगे।

यहां कर सकते हैं आवेदन
बीपीएल परिवार के 60 या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति हर जिले में प्रखंड स्तर पर आरटीपीएस कार्यालय में राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस दफ्तर में अलग से अनुमंडल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। नामांकन कराने के बाद योजना का लाभ मिलने लगता है।