Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

भविष्य की राह तय करने के लिए मिली प्रेरणा

Published - Fri 08, Mar 2019

अपराजिता संवाद

aparajita sanwad event on mahila diwas at lucknow

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अमर उजाला की अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के अंतर्गत 7 मार्च को आयोजित संवाद कार्यक्रम में जुटीं छात्राओं ने जमकर सराहना की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ओजस्वी भाषण, कला, संस्कृति और खेल समेत विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के झंडे गाड़ने वाली महिला हस्तियों की प्रेरणादायक कहानियों ने जहां बेटियों में जोश भरा तो, मनोरम गीत-संगीत का लुत्फ भी उठाया। छात्राओं ने कहा, इस तरह के कार्यक्रमों से हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है और अपना भविष्य का रास्ता तय करने के लिए शक्ति।

-----


शुरू करेंगे सिस्टरहुड मूवमेंट
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की स्पीच ने झझकोर कर रख दिया। हम सबने यह तय किया है कि अब मिलकर सिस्टरहुड मूवमेंट शुरू करेंगे। इससे लड़कियों की यूनिटी मजबूत होगी। हम सब सकारात्मक शुरुआत कर महिलाओं के विषयों पर साझा रणनीति बनाकर काम करेंगे। किसी एक की बात उठने पर सवाल करने के बजाय हम सब उसके साथ खड़े होंगे।
- फरहीन बानो, हर्षिता, दीपिका सिंह, शिवांगी वार्ष्णेय और गुलनवाज।

-----

हस्तियों को देखने का ‌​मिला सौभाग्य

आज तक हम जिनको टेलीविजन और रेडियो पर सुनते आए। उनमें से कई व्यक्तित्व आज साक्षात मेरे सामने थे। एकबारगी तो भरोसा ही नहीं हो रहा था कि यह सब सच है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका को सामने देखना और उनके अनुभवों को सुनना अद्भुत था।
- जया सिंह, आकांक्षा विश्वकर्मा, निमिषा शर्मा, स्निग्धा रॉय और तान्या सिंह।

-----

मुश्किल में जीने की मिली सीख

अमर उजाला का आभार कि हम सबको वक्ताओं की संघर्ष यात्रा के बारे में भी समझने का अवसर मिला। मुख्यमंत्री समेत अन्य नेताओं का संबोधन प्रेरणायक रहा। जो सेलिब्रेटी आए थे उनके विचार और संघर्ष की कहानी से प्रेरणा मिली। थोड़ा प्रश्नोत्तर का समय और होता तो बेहतर रहता इससे कई प्रश्न अनुत्तरित रह गए।

- असमां परवीन, मंतशा खान, शीबा परवीन, महक फातिमा और अदीबा मजीद।

-----

ऐसे आयोजनों से मिलती है ऊर्जा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अमर उजाला का यह कार्यक्रम हमें बहुत अच्छा लगा। सीएम के साथ जितने भी नेता आए थे सभी ने काफी अच्छा बोला और महिलाओं के हित की बात कही। जो सेलिब्रेटी आईं थीं, उन्होंने हमको हर परिस्थिति में हार न मानकर हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस तरह के कार्यक्रमों से हमें ऊर्जा और प्रेरणा मिलती है।

अंजलि मौर्या, रुखफिशा जरीन, स्मृति सिंह, चेतना मिश्रा, मोनिशा सोनी।

------

मुश्किल हालात से लड़ने की मिली शक्ति

बेटियों को प्रेरित करने की दृष्टि से यह कार्यक्रम काफी सराहनीय रहा। मुख्यमंत्री समेत जितने भी नेताओं ने भाषण दिए सभी ने बेटियों को आगे बढ़ने का हौसला दिया। जो हस्तियां आईं, उन्होंने हमको परिस्थितियों का डटकर मुकाबला करना सिखाया। हम सबने संकल्प लिया कि अब डरने की बजाय हालात का मुकाबला करेंगे। महिला पहलवानों ने जो कहानी बताई उससे हम सबको जीवन में आगे बढ़ने की सीख मिली।
- आस्था सिंह, विशाखा कमल, वाशवी सिंह, रूबी यादव और करिश्मा कनौजिया।

------

संघर्षों की कहानियों से मिली प्रेरणा
महिला सशक्तीकरण को लेकर यह संवाद कार्यक्रम काफी अच्छा था। सीएम समेत अन्य नेताओं के भाषण से काफी जानकारियां हासिल हुईं, जो सेलिब्रेटी आए थे उनके विचार और उनके संघर्ष की कहानी सुनकर काफी प्रेरणा मिली। कई छात्राओं ने सवाल किए, हमारे मन में भी कई प्रश्न उमड़ रहे थे।
- शुभांगी, सोना, दीक्षा, रेणु, यशस्वी

------

हम सभी को मिली प्रेरणा
इवेंट काफी पसंद आया। सारे सेशन काफी पसंद आए। बीच-बीच में गीत-संगीत की फुहारों ने जमकर मनोरंजन किया। काफी प्रेरणादायक कार्यक्रम रहा। हमारे आसपास के लोग कितने संघर्षों के बाद सफलता की सीढ़ी चढ़े हैं, उनकी आपबीती सुनकर हम सभी जोश से भर गए। मन में कई सवाल भी थे। सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण सभी के लिए अनिवार्य होना चाहिए।

- शिफत फातिमा, शालिनी यादव, शिवांगी शाक्य, ज्योति प्रभा, नेहा सिंह, सलमा खातून

------

 


हर बेटी में भरा जोश

बेटियों को प्रेरित करने के लिए यह कार्यक्रम काफी सराहनीय रहा। सीएम समेत जितने भी नेताओं ने भाषण दिए सभी ने बेटियों को हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। वहीं हस्तियों ने हम लड़कियों को परिस्थितियों से लड़ने की सीख दी।

- कशिश, भूमिका, वर्षा, अबीरा, उफक, अंशिका, रबिया खातून, प्रतिमा, फिरदौस
-----

 

संगीत कार्यक्रम काफी पसंद आया

पूरा कार्यक्रम बेहद पसंद आया। महिला पहलवानों ने जो अपने संघर्षों की कहानी बताई उससे हम सभी को काफी सीख मिली। महिला नेताओं ने बेटियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम के बीच में फिल्मी गीत पर हम सभी झूमे। सीएम ने बेटियों व महिलाओं के लिए काफी योजनाएं बताईं। इन योजनाओं का लाभ आसानी से मिलेगा तो बेटियां सशक्त होंगी।

- महिमा गुप्ता, स्थिति, पूर्णिमा सिंह, अंशिका पांडेय, श्रेया चौरसिया, सौम्या, स्वेच्छा