Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

मीरा की पहल ने महिलाओं को दिलाया रोजगार

Published - Wed 13, Mar 2019

अपराजिता साइलेंट चेंजमेकर्स

aparajita silent changemakers meera devi

एटा। शहर की मारहरा दरवाजा निवासी मीरा देवी की पहल महिलाओं के लिए रोजगार का जरिया बनी है। स्वयं सहायता समूह के जरिए मीरा देवी ने दो महीने पहले सखी सहेली किचन मसाले का लघु उद्योग शुरू किया। आज उनकी कोशिश दर्जनभर से अधिक महिलाओं को सशक्त बना रही है।

डेढ़ साल पहले की थी शुरुआत
मीरा देवी ने डेढ़ साल पहले क्षेत्र की महिलाओं को इकट्ठा किया और सखी सहेली महिला स्वयं सहायता समूह बनाया। उन्होंने सहायता समूह के जरिए मिले रिवाल्विंग फंड से महिलाओं को बचत करने के तरीके सिखाए। जब महिलाएं उन्मुख होने लगी, तो स्वरोजगार की आस जगी। इसके बाद मीरा देवी ने लोन लेकर किचन मसाले का लघु उद्योग शुरू किया। अब मीरा देवी बाहरी जिलों से साबुत मसाले मंगाती हैं और उनको अपने उद्योग पर पीसकर बाजार में बेचती हैं। इस काम में समूह की सारी महिलाएं जुटती हैं। अब आलम यह है कि सखी सहेली मसाले जिले की पहचान बनने की ओर अग्रसर हैं। मीरा देवी बताती हैं कि मसाले बनाने के काम से आर्थिक उन्नति हुई है। अब बाहरी जिलों और गांवों से भी ऑर्डर मिलने लगे हैं। वे कहती हैं कि अभी और आगे बढ़ना है। वह जल्द ही अचार, पापड़ बनाने का उद्योग भी शुरू करने की तैयारी में हैं।

बढने लगा कारवां
मीरा देवी बताती हैं कि डेढ़ साल पहले महज 10 महिलाएं समूह से जुड़ी थीं, लेकिन अब महिलाओं की संख्या बढ़ने लगी है। कई महिलाएं उनके पास रोजगार की आस में पहुंचती हैं। जिन्हें वे पूरा सहयोग करती हैं।