Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

राष्ट्रीय स्तर पर चमकी एटा की प्रतिभा

Published - Wed 13, Mar 2019

अपराजिता साइलेंट चेंजमेकर्स

एटा। जिले के गांव छछैना की प्रतिभा ने अपने दम पर जिले को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। आंध्रप्रदेश के कुरनूल में आयोजित भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर जिले की प्रतिभा सावंत ने चौथा स्थान प्राप्त किया। इतना ही नहीं जिले की पहली भारोत्तोलन खिलाड़ी होने का गौरव भी पाया।

पशु सेवा से मिला सफलता की मेवा
आसपुर के कुंवर मनोहर इंटर कॉलेज की 11वीं की छात्रा प्रतिभा सावंत को सफलता दिलाने में पशु सेवा ने अहम भूमिका निभाई। ग्रामीण परिवेश में पली बढ़ी प्रतिभा बताती हैं कि उनके घर में दो साल पहले गाय की बछिया को वह उठाकर दूध पिलाती थीं। करीब छह महीने तक वह गाय की सेवा करती रहीं और भार उठाने के काबिल बन गईं। इसके बाद पिता मुकेश कुमार ने उनको शहर के स्टेडियम में प्रशिक्षण दिलाया। जहां से उन्होनें 76 किलो भार वर्ग में मंडल स्तर, प्रदेश स्तर पर उच्च पुरुस्कार प्राप्त किए। इसके बाद स्कूल गेम्स फेडरेशन की ओर से कुरनूल आंध्रप्रदेश में हुई अंडर-19 वर्ग की  प्रतियोगिता में उन्होंने प्रदेश की टीम से प्रतिभाग किया। जहां उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए चौथा पुरस्कार पाया, लेकिन प्रतिभा की कोशिश यहां रुकी नहीं। वह ओलंपिक तक पहुंचकर पदक लाकर देश का नाम रोशन करने की चाह रखती हैं।

कभी सोचा न था
प्रतिभा कहती हैं कि उन्होंने कभी भारोत्तोलन का नाम तक नहीं सुना था। मगर जब उनके पिता ने प्रतिभा को पहचाना, तो खुद पहल की। वह बिटिया को लेकर गांव से पांच किलोमीटर दूर स्टेडियम जाते और प्रशिक्षण दिलाते हैं। अपनी सफलता का श्रेय प्रतिभा पिता मुकेश और क्रीड़ाधिकारी सिराजुद्दीन को देतीं हैं।