Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लगातार 19 घंटे पढ़ाई कर किसान की बेटी बनी टॉपर

Published - Thu 09, May 2019

इंटरमीडिएट 2019 : फतेहपुर पुट्ठी गांव की तनु तोमर ने हासिल किया पहला स्थान

aparajita garv topper intermediate exam

बड़ौत (बागपत)। यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट के वर्ष 2019 के नतीजों में फतेहपुर पुट्ठी गांव के किसान की बेटी तनु तोमर ने 97.80 प्रतिशत अंक हासिल कर सूबे में बागपत का डंका बजा दिया। श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज बड़ौत की तनु का सपना डॉक्टर बनने का है। लगातार 19 घंटे की पढ़ाई से मेरिट में पहला स्थान हासिल कर दिखाया। वह कहती हैं कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज बड़ौत की छात्रा तनु तोमर के पिता हरेंद्र सिंह किसान हैं और माता रूमा गृहणी हैं। तनु ने बताया कि कक्षा 11 से उसने टॉपर बनने का लक्ष्य बनाया और इसके लिए कड़ी मेहनत शुरू की। दो साल से करीब 19 घंटे की पढ़ाई के बाद उसे कामयाबी मिली। टॉपर बनने के सपने को पूरा करने के लिए उसने पूरा प्रयास किया। मम्मी ने उसे कभी भी घर का कोई काम नहीं बताया और पिता ने हमेशा पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

स्कूल बस के सफर में भी पढ़ाई की बातें
तनु ने बताया कि गांव से स्कूल तक वह स्कूल बस से जाती थी। आने जाने के समय में वह बस में भी साथी छात्राओं से सिर्फ पढ़ाई की बातें करती थी या किसी सब्जेक्ट का रिवीजन कर लेती थी।

बेटियों की सुरक्षा व शिक्षा पर ध्यान दे सरकार
राजनीति के सवाल पर तनु कहती हैं कि उसे पढ़ने से ही फुर्सत नहीं मिली। बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा पर अभी भी ध्यान देने और सरकार को काम करने की जरूरत है। वर्तमान समय में भी अधिकांश अभिभावक बेटी को घर से बाहर भेजने में हिचकिचाते हैं। सरकार को बेटियों की शिक्षा और सेफ्टी पर ध्यान देना चाहिए।