Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

पुराने टायरों से फुटवियर बना रहीं पूजा

Published - Wed 18, Nov 2020

पुराने टायरों को जहां लोग बेकार हो जाने के बाद फेंक देते हैं, वहीं पूजा इनसे फुटवियर बना रही हैं। इसके जरिए वह जहां पर्यावरण का नुकसान होने से बचा रही हैं, तो वहीं स्टार्टअप की शुरूआत करके लोगों को रोजगार भी दे रही हैं।

pooja aamte

नई दिल्ली। पूजा आप्टे पुणे की रहने वाली हैं और पुणे विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।  पूजा के अनुसार पढ़ाई के दौरान मुझे पता चला कि रिसाइक्लिंग के दौरान टायरों को जलाने से पर्यावरण को नुकसान होता है, इसलिए मैंने इसके दोबारा उपयोग के बारे में सोचा और इनसे फुटवियर निर्माण की शुरुआत की।
 रिन्यूएबल एनर्जी में पोस्ट ग्रेजुएट करने के दौरान मैंने प्लास्टिक, टेक्सटाइल और टायर की रिसाइक्लिंग एवं अपसाइक्लिंग के बारे में पढ़ा था। एक मोटे अनुमान के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 1.5 करोड़ टन स्क्रैप टायर पैदा होता है। रिसाइक्लिंग के दौरान टायरों को जलाने से भारी प्रदूषण होता है। इसलिए मैंने इन टायरों की रिसाइक्लिंग के बजाय इनके दोबारा उपयोग के बारे में सोचा और पुराने एवं बेकार टायरों से फुटवियर निर्माण के लिए ब्लिंक ग्रीन नामक स्टार्टअप की शुरुआत की। फुटवियर के इस विशेष उत्पाद को नेमिताल कहा जाता है, जिसमें नेमि का अर्थ होता है टायर और ताल का मतलब होता है सोल। मैं जानती थी कि पुराने टायरों से बने उत्पाद को लोग हाथ और चेहरे के संपर्क में नहीं आने देना चाहेंगे, इसलिए मैंने स्क्रैप टायरों से फुटवियर बनाने के बारे में ही सोचा।
 

ऐसे हुई शुरुआत

प्रारंभिक अनुसंधान एवं विकास कार्य के बाद मैंने अप्रैल, 2019 में नेमिताल फुटवियर लॉन्च किया। इसके लिए मैंने स्थानीय कारीगरों को काम पर रखा और ट्रक एवं कार के टायरों से दो तरह की प्रतिकृति तैयार की। इन दोनों प्रतिकृतियों के साथ मैंने स्टार्टअप इंडिया यात्रा में हिस्सेदारी की तथा अपने नवोन्मेषी उत्पाद के लिए उभरती महिला उद्यमी का खिताब जीता।

इनाम ही धन की पूंजी

उस प्रतियोगिता में मुझे पचास हजार रुपये नकद इनाम मिला, जिसने पूंजी का काम किया। हमने फुटवियर को आरामदायक बनाने और ऊपरी हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए रद्दी कपड़ों, धागों, ऊन आदि का इस्तेमाल करना शुरू किया। लेकिन थोक में उत्पादन शुरू करने पर हमने इसके लिए कपड़े खरीदना शुरू किया।

कई तरह के फुटवियर बनाते हैं 

आज मैं और हमारी नौ सदस्यीय टीम कोल्हापुरी चप्पल, सैंडल्स, ऑक्सफोर्ड शूज, बेलीज, मोजरी, एवं ऊंची एड़ी के जूते बनाते हैं। यों तो हमारे ज्यादातर उत्पाद महिलाओं के लिए हैं, लेकिन कुछ उत्पाद पुरुषों के लिए भी हैं।