Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

ढाई साल की बच्ची बताती है 205 राजधानियां

Published - Sun 06, Jun 2021

ऐसा शायद ही कोई शख्स हो जिसे दुनिया भर के देशों के नाम ही मुंहजबानी याद हों लेकिन एक ढाई साल की बच्ची प्रनिना टंडन ऐसी हैं कि जिन्हें सभी देशों की राजधानियां इस कदर रटी हुई हैं कि वह एक जुबान में इसे फटाफट सुना देती है।

pranita tondon

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक ढाई साल की बच्ची का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस छोटी सी बच्ची को 205 देशों की राजधानियों के नाम याद हैं। लोग इसे वंडर गर्ल कर रहे हैं। इन राजधानियों में कुछ नाम ऐसे भी हैं, जिसको लेना बड़े से बड़े लोगों के बस की बात नहीं। बच्ची के वीडियो को छत्तीसगढ़ की आईएएस अधिकारी प्रियंका शुक्ला ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है। प्रियंका सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, उन्होंने इस वीडियो को शेयर कर अपने फॉलोअर्स से पूछा है कि वो कितने देशों की राजधानियों के नाम जानते हैं? बच्ची का नाम प्रनिना टंडन है। वीडियो में एक महिला प्रनिना से एक-एक करके कई देशों की राजधानियों का नाम पूछती है और वह बताती चली जाती हैं। 

एक-एक करते बताती है सभी देशों की राजधानियों के नाम
वीडियो में आप देख सकते हैं कि प्रनिना सबसे पहले कैमरे के सामने अपना परिचय देती हुई नजर आती है। इसके बाद एक महिला उससे एक-एक करके कई देशों की राजधानी का नाम बताने के लिए कहती है। शुरूआत अफगानिस्तान की राजधानी का नाम बताने से होती है। इसके बाद फिर अजरबैजान, कंबोडिया, चीन, साइप्रस, ईरान, इराक, इंडोनेशिया, मलेशिया, लेबनान, कुवैत, मालदीव, नेपाल, उत्तर कोरिया, आर्मेनिया, बहरीन, चीन, इजराइल, जापान, पाकिस्तान और कई अन्य देशों की राजधानियों के नाम वह फटाफट बताती जाती है। इस वीडियो को देखकर हर कोई हैरान है कि कैसे एक महज ढाई साल की बच्ची ये सब बता ले रही है, जबकि इस उम्र का बच्चा कई बार ठीक से बोल भी नहीं पाता है। यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है।