Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

खस्ता बालूशाही, बनाइए, खाइए, सभी को खिलाइए

Published - Thu 06, Jun 2019

हर त्योहार में घोलें मिठास, बनाएं कुछ खास, मेहमान करेंगे तारीफ

aparajita cooking khasta balu shahi

मिठाई का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, और अगर बात खस्ता बालूशाही की हो तो कहने ही क्या। जी हां, एक ऐसी मिठाई जो त्योहारों पर तो बाजार से आती ही है, लेकिन घर पर बनाकर हर महिला अपनी रसोई की शान बढ़ाने के साथ-साथ खुद की भी वाहवाही करवा सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि खस्ता बालूशाही कैसे बनाई जाए।

अगर घर पर मेहमान आए हैं और 4-5 लोगों के लिए खस्ता बालूशाही बनानी है तो इस तरह करें तैयारी।
 एक कप मैदा,1/4 कप घी, 1/4 कप पानी, दो चुटकी बेकिंग सोडा, 1 छोटा चम्मच दही। चाशनी के लिए 500 ग्राम शक्कर, डेढ़ कप पानी, थोड़ा सा इलायची पाउडर, तथा सजावट के लिए कटे हुए ड्राइफ्रूट्स।

इस तरह बनाएं
एक बाउल या बर्तन में घी और पानी डालकर अच्छे से मिला लें और इसके बाद दो चुटकी बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद एक चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें छानकर मैदा डाल दें और अच्छे से मिलाकर आटे की तरह गूंद लें। इस बीच एक-एक चम्मच करके तीन बार मैदा और मिला लें। मुलायम आटा गूंदने के लिए के बाद इसे 8-10 मिनट तक के लिए रख दें। इस बीच चाशनी तैयार कर लें। इसके लिए एक पैन में शक्कर और पानी डालकर गैस की मध्यम आंच पर गर्म करें। बीच-बीच में चम्मच से चाशनी को चलाते रहें। एक उबाल के बाद इसे आंच से हटा लें। अब आटे को चार हिस्सों में काट लें और इसकी लोइयां बना लें और हल्का-सा दबाकर इसके बीच में उंगली से छेद कर लें। इसी तरह सारी लोइयों से बालूशाही बना लें। धीमी-मध्यम आंच पर कडाही में घी डालकर गर्म करें और गर्म होने पर उसमें कच्ची बालूशाही डालकर तलना शुरू करें। इस दौरान इसका पूरा ध्यान रखें कि आंच मध्यम ही हो। एक साइड से सुनहरा होने बाद बालूशाही को पलटी देकर दूसरी साइड से भी तलें। जब बालूशाही पूरी तरह से सुनहरी हो जाए तो उसे घी में से निकालकर चाशनी में डाल दें। करीब 5-5 ​मिनट तक दोनों साइड से बालूशाही को चाशनी में रखें ताकि चाशनी उसमें अच्छी तरह से घुस जाए। इसके बाद बालूशाही पूरी तरह से तैयार है। सर्व करते समय इस पर ड्राइफ्रूट्स से सजावट कर दें।