Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

ऑफिस संभालने के साथ ऐसे रखें बच्चे का ख्याल

Published - Sun 05, May 2019

कामकाजी महिलाओं की प्राथमकिताएं और जिम्मेदारियां मां बनने के बाद बढ़ जाती हैं। ऐसे में काम और बच्चे के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्कि‍लों भरा होता है। इसके लिए कुछ आसान से टिप्स, जो आपकी मु​श्किलों को दूर कर सके।

aparajita self improvement care of child

कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस एकसाथ संभालना हमेशा से एक बहुत बड़ा चुनौतीपूर्ण काम रहा है। इन दोनों के बीच तालमेल बनाने में कई बार तो उनके प्रयास सफल होते हैं, लेकिन कई बार उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। सबसे बड़ी समस्या तो तब आती है जब एक कामकाजी महिला मां बनती है। मां होना अपने आप में एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। बच्चा हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए मां पर निर्भर होता है। भले ही घर पर बच्चे की देखरेख कोई कर रहा हो लेकिन मां का सारा ध्यान अपने बच्चे पर लगा रहा है। ऐसे में कई बार काम में ढिलाई आ जाती है और नतीजा नकारात्मक मि‍लता है। आप चाहें तो स्मार्ट तरीके से काम करके और समझदार मां बनकर आप दोनों जिम्मेदारियों को एकसाथ निभा सकती हैं।

- बच्चे और ऑफिस के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए पूरी प्लानिंग से काम करें और अपना एक रूटीन फिक्स करें। सारा काम टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से करेंगी तो समय से काम खत्म करके आप बच्चे के पास जा सकेंगी।

- बच्चे का सारा सामान एक अलग अलमारी या बॉक्स में रखें ताकि आपका समय बच सके। अपने जरूरी सामान की लिस्ट बना लें और उसकी जगह फिक्स कर दें।

- अगर आपका बच्‍चा बहुत छोटा है तो अपने पार्टनर से मदद लें, उनसे छोटे-छोटे काम करने को कहें। आपके पार्टनर से मिलने वाली मदद आपके काम को आसान करेगी और आपके पति भी समझेंगे कि आपके लिए अकेले यह सब करना बहुत मुश्किल है।

- बच्चे का ख्याल रखने के लिए आप हैल्पर की मदद ले सकती हैं। मेड को अच्छी तरह समझा दें कि बच्चे को कब खाना देना या फिर उसे किस टाइम पर कौन सी दवा देनी है। कुछ ऐसा सिस्‍टम बना लें कि दिन में कम से कम दो बार अपने बच्‍चे के बारे में हालचाल लेती रहें।

- बच्चा होने के बाद बतौर मां आपकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। जो भी काम करें, उसे इस तरह करें कि इससे आपके बच्‍चे पर उसका अच्छा प्रभाव पड़े। अपने काम के प्रति भी पूरी तरह निष्ठावान बनी रहें और बेवजह की चिंता-तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।