Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

सर्वाइकल कैंसर का टीका है, पर ज्यादातर महिलाओं को पता नहीं 

Published - Fri 28, Feb 2020

हेल्थ कैंप में डा. दिव्या ने बताया कि दुनिया में सिर्फ एक प्रकार का कैंसर है, जिसका टीका मौजूद है। वह है सर्वाइकल कैंसर (बच्चेदानी के मुख का कैंसर)। लेकिन अधिकांश महिलाएं इस टीके से अनजान हैं।

Dr. Divya Choudhary

अलीगढ़। दुनिया में सिर्फ एक प्रकार का कैंसर है, जिसका टीका मौजूद है। वह है सर्वाइकल कैंसर (बच्चेदानी के मुख का कैंसर)। लेकिन अधिकांश महिलाएं इस टीके से अनजान हैं जबकि इससे बहुत बड़े खतरे से बचा जा सकता है क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर के बाद सबसे ज्यादा महिलाएं इसी कैंसर से पीड़ित हैं। 
 यह बात महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. दिव्या चौधरी ने बृहस्पतिवार को विष्णुपुरी स्थित जीवन हॉस्पिटल में अमर उजाला के अपराजिता अभियान के तहत आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में आई महिलाओं को बताई। शिविर में 120 से अधिक महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। डॉ. दिव्या चौधरी ने कहा कि भारत में प्रतिदिन 200 महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर से हो जाती है। इस कैंसर की रोकथाम करने वाला यह टीका 2300 रुपये से लेकर 3200 रुपये तक में उपलब्ध है। यह 9 से 45 वर्ष के बीच किसी भी उम्र में लगवाया जा सकता है। हालांकि इसको जितना जल्दी लगवा लिया जाए, उतना ही बेहतर होता है। इसके अलावा शिविर में महिलाओं में खून की कमी सहित उनकी गर्भावस्था संबंधी समस्याओं की जांच की गई और परामर्श दिया गया। इस अवसर पर डॉ. जयंत शर्मा, डॉ. नुसरत, आशा शर्मा, मुकेश कुमार, अंजू सक्सेना, पूनम, रानी शर्मा, रुबेका पीटर आदि मौजूद थीं। 

  • अमर उजाला का यह शिविर सराहनीय था। इसमें सामान्य परामर्श से अलग बहुत कुछ समझने को मिला। - रेखा सिंह, सिंघौली
  • शिविर में पोषण संबंधी परामर्श दिया गया है, जो बहुत ही उपयोगी है। ऐेसे शिविर अन्य जगह भी होने चाहिए। - नीलम, पीएसी
  • सर्वाकल कैंसर के टीके के बारे में पता नहीं था। जबकि यह हर बच्ची के अभिभावक को जानना जरूरी है। - प्रिया, साईं विहार
  • शिविर में जो महिलाएं आईं, उनमें अधिकांश में विटामिन डी की कमी पाई गई है। गांव की महिलाओं में खून की कमी पाई गई है। महिलाओं को पोषण संबंधी परामर्श और उपाय भी बताए गए हैं। साथ ही गर्भावस्था संबंधी समस्याओं की भी जांच की गई है। - डॉ. दिव्या चौधरी, स्त्री रोग विशेषज्ञ