Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

समय पर उपचार मिलने से महिलाएं बच सकती हैं स्तन और बच्चादानी के कैंसर से

Published - Fri 06, Mar 2020

आईजीएमसी के न्यूक्लियर मेडिसिन टेक्नोलॉजिस्ट जितेंद्र शर्मा ने दी स्तन और बच्चादानी कैंसर की जानकारी, 150 महिलाओं ने पुलिस, स्वास्थ्य, बैंक और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हासिल की।

aparajita solan

अर्की (सोलन)। शरीर में यदि छोटी-छोटी गांठें बन रही हैं या स्तन से खुद ही पानी निकल रहा हो तो तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सकों से संपर्क करें। यह जानलेवा बीमारी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। यह बात गुरुवार को अमर उजाला प्रायोजित अपराजिता कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता और विशेष अतिथि पहुंचे आईजीएमसी शिमला के न्यूक्लियर मेडिसिन टेक्नोलॉजिस्ट जितेंद्र शर्मा ने कही। उन्होंने महिलाओं को स्तन कैंसर और बच्चादानी कैंसर के बारे में में अहम जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को समय-समय पर चिकित्सकों से सलाह लेने का आग्रह किया।

बातल पंचायत के शिउरी आंगनबाड़ी केंद्र में अमर उजाला के अपराजिता 100 मिलियन स्माइल कार्यक्रम में 150 से अधिक महिलाएं मौजूद रहीं। इस मौके पर एक्स सर्विसमैन एवं पूर्व संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा चमन लाल अंगिरस ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सीडीपीओ अर्की विनोद गौतम विशेष अतिथि और पुलिस विभाग से हेड कांस्टेबल कमला वर्मा, बीडीसी सदस्य राकेश कुमार, उपप्रधान नरेंद्र शर्मा, यूको बैंक अर्की के प्रबंधक राम सिंह, सह प्रबंधक मुकेश कुमार मौजूद रहे। इस मौके पर मुख्य अतिथि चमन लाल आंगिरस ने कहा कि एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों की जानकारियां मिलना अमर उजाला का बेहतर प्रयास है। हेड कांस्टेबल कमला वर्मा ने कहा कि महिलाओं को दहेज प्रताड़ना को लेकर बने कानून की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए कई हेल्पलाइन शुरू किए हैं। उन्होंने चिट्टे जैसे घातक नशे के बारे महिलाओं को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को शिक्षण संस्थानों से घर पहुंचे बच्चों के बैग, पर्स और जेबें चेक करने और बच्चों पर नजर रखने की नसीहत दी। वहीं सीडीपीओ विनोद गौतम ने महिलाओं को विभाग की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बीडीसी सदस्य राकेश कुमार ने कार्यक्रम की सराहना की। इस मौके पर महिलाओं से सवाल-जवाब भी किए गए और उन्हें सम्मानित किया गया।