Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

इस तरह खुद को बनाइए एक्सपर्ट, आपकी जेब में होगी जॉब

Published - Wed 15, May 2019

अगर आप जॉब सर्च कर रहे हैं और आपको हर तरफ धक्के ही खाने पड़ रहे हैं तो निराश बिल्कुल मत होइए। कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर आप आसानी से नौकरी हासिल कर सकेंगे और खुद को बेहतर भी साबित कर सकेंगे। हमेशा याद रखें कि जॉब और उसके लिए जरूरी स्किल की जरूरत हमेशा बदलती रहती है और इंसान को उसी के अनुरूप बदलते रहना या खुद को उसके अनुसार ही एडजस्ट करना आना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो भीड़ में बहुत पीछे रह जाएंगे। आइए जानते हैं अच्छी जॉब के लिए क्या होनी चाहिए खूबियां।

Carrer

जॉब पाने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

 किसी भी कंपनी को सिस्टम एनालिस्ट, एप्लीकेशन एनालिस्ट, टेक्निकल एडवाइजर की जरूरत होती है। व्यापारिक संगठनों को व्यापार से संबंधित समस्याओं का हल निकालना होता है। एप्लीकेशन का टेस्ट करना होता है और कमियां दूर करनी होती है। वे लोगों को नई टेक्नोलॉजी अपनाने में भी मदद करते हैं। ये जॉब आईटी विभाग का हिस्सा है और इसके लिए जरूरी स्किल में ऑपरेटिंग सिस्टम, लैंग्वेज और डाटाबेस जैसे यूएनआईएक्स, जावा, ऑरेकल आदि की जानकारी और अनुभव होना जरूरी है।

वर्तमान समय में अधिकतर बिजनेस डिजिटल हो रहा है। इसलिए डाटा हैंडलिंग सीखना बहुत जरूरी है। इसके लिए प्रोग्रामिंग के कुछ कोर्स और संबंधित स्किल सीखना बेहद जरूरी है।

 कोई भी कंपनी मशीन लर्निंग के माध्यम से डाटा से फायदा उठाता है। मशीन लर्निंग स्किल में डाटा साइंस जैसे आर या पाइथन, डाटा मॉडलिंग और वैलिडेशन की तकनीक शामिल हैं।

बिक्री को बढ़ाने और दोबारा बिक्री के लिए कस्टमर सक्सेस मैनेजर की जरूरत होती है। कस्टमर सक्सेस मैनेजर एक तरह से ग्राहकों की नब्ज पकड़ते हैं। जैसे ग्राहकों को क्या पसंद है, किन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए सोशल स्किल, कम्यूनिकेशन स्किल और खास प्रॉडक्ट्स की जानकारी जरूरी है।