Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

वोट देकर बनें देश के विकास में भागीदार

Published - Thu 04, Apr 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event lucknow

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 3 अप्रैल को विभिन्न शहरों में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर लोगों को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का भी आह्वान किया गया। मतदाताओं से कहा गया कि वे वोट देकर देश के विकास में भागीदार बनें। इस दौरान अपराजिता शपथ पत्र भी भरे गए तथा नारी गरिमा का संकल्प लिया गया।

---

पहले मतदान, फिर जलपान : लखनऊ। अपराजिता की टोली पहुंची निगोहां के हरिहरपुर पटसा में। जगदीश प्रसाद मेमोरियल इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता रैली को उप जिलाधिकारी मोहनलाल गंज सूर्यकांत त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया, थानाध्यक्ष जगदीश पांडे व कॉलेज के प्रबंधक सत्यप्रकाश ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले मतदान फिर जलपान जैसे नारे लगाती टोली ने लोगों को वोट डालने व मतदाता जागरुकता की शपथ दिलाई। नायब तहसीलदार पूर्णिमा सिंह व राजस्व निरीक्षक कमलनाथ भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे।

------

समझदारी से करें वोट : अयोध्या। हर व्यक्ति अपने अमूल्य वोट की ताकत को जानें और वोट जरूर करें। वोट देते समय समझदार बनें और अच्छे क्षेत्र का विकास करने वाले प्रत्याशी का चयन करें। अवध विश्वविद्यालय में आयोजित लोकतंत्र में मतदान विषय पर परिचर्चा में शिक्षकों ने यह बात कही। इस दौरान प्रोफेसरों ने राष्ट्र को सशक्त बनाने वाले दल और प्रत्याशी को वोट देने की बात कही। सभी ने अयोध्या के समग्र विकास के साथ देश का मान बढ़ाने वाले के नाम पर वोट देने को कहा। इस दौरान सभी ने अपने-अपने मुद्दे भी गिनाए।

------

राजनी​ति में बढ़ी महिलाओं की भागीदारी : देहरादून। राजनीति में भी अब महिलाओं की भागीदारी बढ़ने लगी है। पहले कुछ महिलाओं को ही इसमें जगह मिलती थी, लेकिन आज महिलाओं को भी राजनीति में तवज्जो दी जाने लगी है। उन्हें सरकारों में महत्वपूर्ण पद दिए जाने लगे हैं। श्रीनगर गढ़वाल विश्वविद्यालय में 'महिलाओं की राजनीति में भूमिका'विषय पर आयोजित गोष्ठी में यह बात कही गई। इस दौरान महिलाओं ने प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी से लेकर वर्तमान में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तक का जिक्र किया।

-----

 

मतदान अवश्य करें : बलरामपुर। लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज पचपेड़वा में अपराजिता मुहिम के तहत वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में प्रधानाचार्य राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में हर नागरिक को मतदान अवश्य करना चाहिए। हमारे कॉलेज की बेटियां तथा छात्र खुद मतदान करने के साथ-साथ लोगों को भी मतदान कर सशक्त सरकार बनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

 

-----

 

11 अप्रैल भूल न जाना, वोट डालने जरूर जाना : देहरादून। शहर में छात्रों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। घर-घर पहुंचे छात्र-छात्राओं ने लोगों को 11 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। इस दौरान ‘11 अप्रैल भूल न जाना, वोट डालने जरूर जाना’ के नारे लगाकर छात्रों ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। डॉल्फिन स्टूडेंट वेलफेयर कमेटी (डीएसडब्लूसी) ऑफ इंस्टीट्यूट के छात्रों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। एक किमी की रैली जो कि रिस्पना पुल फुव्वारा चौक नेहरू कॉलोनी होकर कई कालोनी से गुजरी। इस दौरान छात्रों ने घर घर जाकर लोगों को मतदान करने का आह्वान किया। लोग भी अपने घरों से निकले और मतदान अवश्य करने का वादा किया। मौके पर जन जागरण समिति की ओर से मतदान के संकल्प की शपथ दिलाई गई, जिसमें बिना किसी स्वार्थ, प्रलोभन, भेदभाव आदि से उठकर निष्पक्ष भाव से अपने वोट का प्रयोग करने के लिए कहा गया।  जन जागरण समिति के संस्थापक  स्वप्निल सिन्हा ने कहा कि हर मतदाता को मतदान केंद्र तक पहुंचना होगा। वहीं प्रिंसिपल डॉल्फिन इंस्टीट्यूट डॉ. शैलजा पंत व डीन स्टूडेंट ऑफ वेलफेयर विपुल गर्ग, डॉ. अजय पुंडीर व डॉ. मनोज ने कहा कि युवाओं को ही लोगों को जागरूक करने में आगे आना होगा।

----

‘इलेक्शन मेट्रो राइड’ में यात्रियों से मतदान की अपील : लखनऊ। मतदाता जागरुकता अभियान का अमर उजाला का कारवां बुधवार को अपने अगले पड़ाव ‘इलेक्शन मेट्रो राइड’ पर निकला। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशीपुलिया तक के सफर पर यात्रियों से मतदान की अपील की और उन्हें शपथ दिलाई गई। इस सफर में लक्षिता ग्रुप की सदस्यों ने संवाद, पोस्टर व पर्चों के जरिए यात्रियों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर यात्री सौम्या ने कहा कि मुझे उस दिन का इंतजार है जब वोटिंग का मौका मिलेगा। इससे कभी चूकना नहीं चाहिए। मैं अपने सभी दोस्तों को भी मतदान के लिए प्रेरित करुंगी। यात्री ज्योति ने कहा कि समाज में बदलाव लाना है तो इसके लिए हमें ही पहल करना है। मैं पूरे परिवार के साथ जाऊंगी और आसपास के लोगों को भी कहूंगी।

----

चुनाव में निभाएं अधिक से अधिक भागीदारी : सीतापुर। चुनाव में जब अधिक से अधिक भागीदारी करेंगे तो मतदान प्रतिशत में इजाफा होगा। इस इजाफा से एक अच्छा प्रत्याशी चुनाव जीतेगा, जिससे हमारी अपेक्षाएं पूर्ण होगी। सांसद ऐसा होना चाहिए। जिसके पास राष्ट्रहित के मुद्दे हों। वह उन मुद्दों पर सशक्त तरीके से संसद में आवाज उठा सके। जब हमारे मुद्दे संसद तक पहुंचेंगे तो जरूर इनका निस्तारण होगा। इसलिए हम सब मिलकर मतदान में भाग लें। कचहरी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में अधिवक्ताओं ने यह बात कही। इस दौरान कहा गया कि सभी अधिवक्ता अपने साथ दूसरों को भी मतदान में प्रतिभाग करना अपनी जिम्मेदारी समझें। इसका ईमानदारी से निर्वहन करें। हम अगर अपने राष्ट्र का समुचित विकास चाहते हैं, मतदान करने में कोई कोर कसर न छोड़ें। एक मजबूत प्रत्याशी चुनकर सीतापुर की आवाज बनाएं।