Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

रास्ते में न हारें हौसला, असामाजिक तत्वों को दें मुंहतोड़ जवाब

Published - Sat 29, Feb 2020

रास्ते में चलते समय कभी भी हौसला नहीं हारना चाहिए। जब हम घर से निकलें तो मजबूती के साथ चलें और असामाजिक तत्वों को मुंहतोड़ जवाब दें। कई बार छात्राएं रास्ते में चलते समय घबराई हुई रहती हैं। चलते समय चेहरे पर आत्मविश्वास होना चाहिए, जिससे सामने वाले छेड़ने की हिम्मत ही न कर सकें।

ghaziabad event

गाजियाबाद। रास्ते में चलते समय कभी भी हौसला नहीं हारना चाहिए। जब हम घर से निकलें तो मजबूती के साथ चलें और असामाजिक तत्वों को मुंहतोड़ जवाब दें। कई बार छात्राएं रास्ते में चलते समय घबराई हुई रहती हैं। चलते समय चेहरे पर आत्मविश्वास होना चाहिए, जिससे सामने वाले छेड़ने की हिम्मत ही न कर सकें। यह विचार विजयनगर प्रताप विहार स्थित न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल में अमर उजाला के अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत जूडो कोच परवेज अली ने छात्राओं के समक्ष रखे। उन्होंने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के के गुर सिखाए। साथ ही अभ्यास भी कराया, जिससे वह किसी भी असामाजिक तत्वों से लड़ सकें। छात्राओं के प्रत्येक सवाल का जवाब भी सरलता के साथ दिया।

शुक्रवार को न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोच ने कहा कि लड़कियों में दूसरे की प्रवृत्ति समझने की क्षमता अधिक होती है इसलिए छात्राओं को समझना होगा कि वह काफी मजबूत और सशक्त हैं। इसके अलावा कोच ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि आप चाहे ताइक्वांडो, जूडो या कराटे कुछ भी सीख लो लेकिन यदि आप मन से मजबूत नहीं हैं तो ये सब बेकार हैं। मन की मजबूती ही सबसे बड़ा हथियार है। आपके साथ कुछ गलत होता है तो सबसे पहले इस संबंध में अपने परिजनों व स्कूल, कॉलेज के प्रधानाचार्य शिक्षिकाओं को जाकर बताएं। उन्होंने कहा कि शुरू में हम छोटी-छोटी घटनाओं को छिपाते रहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता होता है कि कभी भी बड़ा रूप ले सकती है। जब तक आप संभलेंगे काफी देर हो चुकी होगी इसलिए कोई भी बात न छुपाएं।

बचाव के लिए कैसे करें प्रयोग

कोच ने छात्राओं को बताया कि आपके पास आई कार्ड, हेयरबेंड, पानी की बोतल और हेयर पिन जरूर होती है। आपके साथ रास्ते में चलते समय कोई असामाजिक तत्व छेड़छाड़ करता है या पास आने की कोशिश करता है तो आप उसे मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं। उन्होंने छात्राओं को आई कार्ड, हेयरबेंड, पानी की बोतल और हेयर पिन का प्रयोग करना बताया। छात्राओं ने उसका अभ्यास भी किया।

बोली छात्राएं

  • कार्यक्रम के तहत हम लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिला। आत्मविश्वास बढ़ा कि रास्ते में चलने के दौरान कैसे जवाब देना है। - भूमि
  • आज सीखा कि अपने साथ गलत होने पर हमें शर्माना नहीं है, बल्कि इन मुसीबतों का डटकर सामना करना है। - आंचल
  • आज के दौर में लड़कियों को हिम्मत दिखानी चाहिए। हर मुसीबत का सामना करने को तैयार रहना है। - प्रियांशी
  • आज ये सीखने को मिला कि सभी महिलाओं चाहे वो शहर की हो या फिर गांव की, सभी को आत्मनिर्भर बनना है। - एंजेल
  • अपराजिता अपने आप में नारी का पूर्ण परिचय है। निडर होकर कठिनाइयों का सामना करना अपने आप में बहादुरी है। अगर आप दृढ़ संकल्पित हो तो कुछ भी मिलना मुश्किल नहीं। नारी अपराजिता बनकर अपने पंखों को फैलाकर गगन को छुए। आज छात्राओं को बहुत कुछ सीखने को मिला। कोच द्वारा जो टिप्स दिए गए हैं। उनका अभ्यास करें। - रुचि गुप्ता, प्रधानाचार्य