Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

तेंडुलकर ने बढ़ाया बेटियों का हौसला, गांव आकर करवाई शेविंग

Published - Mon 03, Jun 2019

पिता की बीमारी से नहीं घबराई यूपी की दो बेटियां नेहा और ज्योति, परिवार का खर्च उठाने के लिए संभाल लिया पिता का काम

लखनऊ। घर में सबकुछ ठीकठाक चल रहा था कि एक दिन परिवार की खुशियों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। पिता ध्रुव नारायण को लकवा मार गया और घर चलाना तक मुश्किल हो गया। पिता का ​इलाज, घर का खर्च, सभी कुछ एक-एक दिन बीतने के साथ और ज्यादा मुश्किलभरा हो रहा था। इस बीच घर की दो ​बेटियों नेहा और ज्योति ने खुद को तैयार किया और जुट गई परिवार को संभालने में। उन्होंने एक ऐसा काम शुरू किया, जिस पर आज तक पुरुषों का ही एकाधिकार माना जाता रहा है। पिता नाई का काम करते थे, नेहा और ज्योति ने उस दुकान को फिर से खोला और दाढ़ी बनाने का काम शुरू कर दिया। शुरू में काफी दिक्कतें हुई, लेकिन अब दोनों बहनों को कई साल हो गए हैं यह दुकान चलाते हुए, जहां दोनों शेविंग और चंपी करती हैं। पिता को 2013 में लकवा हुआ था, वर्ष 2014 में नेहा और ज्योति ने पिता की दुकान संभाल ली। तब ज्योति 13 और नेहा 11 साल की थी।

लोगों ने कहा, हम लड़कियों से दाढ़ी नहीं बनवाते
नेहा बताती हैं कि शुरुआत में उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी। लोगों को यह जानकारी नहीं थी कि उनकी दाढ़ी कौन बना रहे हैं। एक बार एक व्यक्ति ने पूछा कि तुम्हारा नाम क्या है? उसने नेहा नाम बताया तो व्यक्ति चौंक गया और माफी मांगते हुए कहा कि वह लड़कियों से दाढ़ी नहीं बनवाता। गांव और समाज में लोग बातें बनाने लगे, लेकिन उसे अनसुना करते हुए दोनों काम में लगी रहीं। उन्होंने अपनी दुकान का नाम 'नेहा ज्योति पार्लर' रखा। धीरे-धीरे लोगों की सोच बदलने लगी और उनकी आमदनी भी। ज्योति की मां लीलावती और पिता ध्रुव नारायण को अपनी बेटियों पर गर्व है।

मजाक न बने, इसलिए पहनावा लड़कों जैसा
दोनों बहनें बताती हैं कि वे इस पेशे में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन पिता की बीमारी और घर की खस्ता हालत ने उन्हें मजबूर कर दिया। नेहा और ज्योति की 5 बहनें और भी हैं। उनका कोई भाई नहीं है। ऐसे में घर की जिम्मेदारी उन्हें ही उठानी थी। नेहा बताती हैं कि उनका पहनावा लड़कों जैसा है, ताकि कोई भी उनका मजाक नहीं बनाए। अपने नाम भी लड़कों वाले रख लिए थे। इसके बाद दुकान में हमेशा लड़कों की तरह ही रहना शुरू कर दिया। दोनों बहनें आगे जाकर खुद का पार्लर खोलना चाहती हैं। अभी 300-400 रुपये रोजाना कमा लेती हैं, जिससे घर की स्थिति ठीकठाक है।

छा गई दोनों बहनें, सितारों ने शेयर किए वीडियो
नेहा और ज्योति की यह कहानी जब सितारों की दुनिया में पहुंची तो दोनों बहनें छा गईं। भूमि पेडनेकर, फराह खान सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने इनका वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया। इधर, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर खुद नेहा और ज्योति के गांव पहुंचे और दाढ़ी बनवाई। तेंडुलकर ने ज्योति और नेहा से दाढ़ी बनवाने का फोटो भी शेयर किया। फोटो के साथ उन्होंने लिखा- 'यह पहली बार है जब मैंने किसी और से दाढ़ी बनवाई है। यह रिकॉर्ड आज इन बारबर शॉप लड़कियों ने तोड़ दिया।'सचिन के अलावा बॉलीवुड सितारों ने भी दोनों बहनों से दाढ़ी बनवाई।