Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

पैरालंपिक में अवनि ने किया कमाल, गोल्ड के बाद ब्रॉन्ज जीता

Published - Fri 03, Sep 2021

राजस्थान की रहने वाली अवनि लखेरा ने पैरालंपिक में दो पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाली वह पहली महिला विजेता भी बन गई हैं। पीएम मोदी ने उनकी शानदार जीत पर बधाई दी है। देशभर में उनकी जीत का डंका बज रहा है। हर कोई उनके जज्बे को सलाम कर रहा है।

avni lekhra

नई दिल्ली। अपने पहले ही पैरालंपिक में अवनी लखेरा छा गई हैं। उन्होंने अपने पहले ही ओलंपिक में पहले गोल्ड और अब ब्रॉन्ज जीतकर इतिहास रच दिया। वह यह मेडल जीतकर भारत की पहली महिला पैरा ओलंपिक विजेता भी बन गई हैं। एक सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अवनी दिव्यांग हो गई थीं लेकिन उन्होंने जीवन में कभी हिम्मत नहीं हारी। 

एक सड़क हादसे के बाद नहीं रहीं चलने के कारण
अवनी और उनके पिता जयपुर से धौलपुर जा रही थे, तो एक सड़क दुर्घटना में दोनों घायल हो गए, उस दुर्घटना के बाद उनके पिता तो कुछ समय बाद ठीक हो गए, लेकिन अवनी स्वस्थ नहीं हो पाई। लगभग 3 महीने अस्पताल में बिताने के बाद रीड की हड्डी में चोट के कारण वह हमेशा के लिए चलने में असमर्थ हो गईं। 

अभिनव बिंद्रा की जीवनी पढ़ लौटा आत्मविश्वास
बतौर अवनी इस दुर्घटना के बाद उन्होंने अपने आप को कमरे में बंद कर लिया था और डिप्रेशन में चली गईं थीं। उनका आत्मविश्वास माता-पिता की बातों और अभिनव बिंद्रा की जीवनी पढ़कर लौटा। उन्होंने से सीख लेकर निशानेबाजी शुरू की और आज वह देश की टॉप क्लास की निशानेबाज बन चुकी हैं। 

पीएम मोदी ने दी बधाई 
राजस्थान के जयपुर की रहने वाली 20 साल की पैरा शूटर अवनि ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन SH1 में 445.9 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस तरह एक ही पैरालिंपिक में यह उनका दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 10 मीटर राफाइनल में गोल्ड मेडल हासिल किया था। यह भारत का 12वां मेडल है। पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी। फिलहाल भारत 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है। यह पैरालिंपिक इतिहास में टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।