Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

कोरोना वॉरियर्स : जब डॉ उमा को दिया गया ‘ड्राइव ऑफ आनर’

Published - Thu 23, Apr 2020

अमेरिका में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी अहम भूमिका निभा रहीं भारतीय मूल की डॉ. उमा को सम्मनित करने के लिए ड्राइव ऑफ आनर दिया गया।

doctor uma

नई दिल्ली। कोरोना से पूरी दुनिया परेशान है, लेकिन इस समय जो हालात अमेरिका में हैं, वो बेहद ही दयनीय है। रोजाना हजारों नये मरीज सामने आ रहे हैं। मौत का आंकड़ा भी दिनो ओ दिन बढ़ता जा रहा है और सबकुछ थम सा गया है। लोगों के मन में अब ये डर बैठ गया है कि क्या कोरोना खत्म होगा या दुनिया खत्म हो जाएगी। इस जंग में कोरोना योद्धा के रूप में डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने में लगा हुआ है। इस समय चिकित्सकों को धरती का भगवान भी कहा जा रहा है। अमेरिका में ऐसी ही एक कोरोना योद्धा हैं डॉ. उमा मधुसूदन जिनके इलाज से कई कोरोना मरीज ठीक भी हुए और अपने घर भी गए। उनके सम्मान में अमेरिका में उन्हें ‘ड्राइव ऑफ आनर’ से सम्मानित किया गया।

मैसूर की रहने वाली हैं उमा
भारत के मैसूर की रहने वाली डॉ. उमा को मिला ये सम्मान उनके साथ-साथ भारत के लिए भी सम्मान की बात है। उनके चिकित्सा जज्बे के कारण ही कई लोग कोरोना के काल से बाहर निकल गए और ठीक होकर अपने घर लौटे। डॉ. उमा के इस हौसले को अमेरिका ने भी सलाम किया किया और उन्हें सम्मानित भी किया। डॉ. उमा ने सन 1990 में  जेएसएस मेडिकल कॉलेज से अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वो अमेरिका चली गईं। डॉ उमा आजकल अमेरिका के विंडसर अस्पताल में तैनात हैं।

ये सम्मान हौसला बढ़ाता है
डॉ. उमा के सम्मान में सैकड़ों गाड़ियों के उनके सामने से निकाला गया और उनका आभार जताया गया। एक एक बाद उनके सामने से गाड़ियां गुजरती रहीं और गाड़ियों में बैठे लोग उनका शुक्रिया अदा करते रहे। इस सम्मान को पाकर उमा बेहद उत्साहित और खुश दिखीं। उन्होंने कहा कि ये सम्मान उनका हौसला बढ़ा रहा है और वो और मेहनत से कोरोना के खिलाफ जंग में अपना सहयोग देंगी।