Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

एमा जैसा कोई नहीं : 18 साल की उम्र में बनीं यूएस ओपन की मलिका

Published - Mon 13, Sep 2021

ब्रिटेन की 18 साल की एमा रादुकानू ने यूएस ओपन चैंपियन बनकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। एमा ने इस खिताब को अपने नाम करने के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। एमा दुनिया की पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जो अपने दूसरे ही ग्रैंडस्लैम में चैंपियन बनने में सफल रहीं। सात साल में पहली ऐसी खिलाड़ी भी बनीं जिसने बिना कोई सेट गंवाए साल का आखिरी ग्रैंडस्लैम जीता। 17 वर्षों में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी वह हैं। 21वीं शताब्दी में पैदा हुईं और चैंपियन बनने वाली पहली खिलाड़ी बनने का गौरव भी उन्हें मिला है। इस जीत के बाद एमा डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 23वें स्थान पर पहुंच जाएंगी। मुकाबले से पहले वह 150वें स्थान पर थीं।

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली। करीब तीन महीने पहले नॉटिंघम में टूर लेवल पर पदार्पण करने वाली ब्रिटेन की 18 साल की एमा रादुकानू ने यूएस ओपन चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया।  एमा टेनिस इतिहास में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली क्वालिफायर खिलाड़ी हैं। दुनिया की 150वें नंबर की खिलाड़ी 18 वर्षीय एमा कनाडा की 19 साल की लैला फर्नांडिज को एक घंटे 51 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-3 से मात देकर विजेता बनीं। एमा अपने दूसरे ही ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में विजेता बनने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। क्रिस एवर्ट और वीनस विलियम्स अपने तीसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं थी पर ट्रॉफी नहीं जीत पाईं थीं। खिताब जीतने के बाद एमा ने अपना रैकेट फेंका, पीठ के बल कोर्ट पर लेट गई और दोनों हाथों से अपना चेहरा ढंक लिया। एमा इससे पहले जुलाई में विंबलडन के चौथे दौर में पहुंची थीं। तब सांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें मुकाबला बीच में छोड़ना पड़ा था। वह तब शीर्ष 300 खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं थीं। एमा ने क्वालिफायर के बाद का विमान का टिकट बुक कराया था, जिससे कि अगर वह मुख्य ड्रॉ में प्रवेश नहीं करती हैं तो वापस लौट सकें।

10 मुकाबलों में नहीं गंवाया कोई सेट

एमा ने फ्लशिंग मिडोज पर लगातार 10 मुकाबले जीते और कोई सेट नहीं गंवाया। उन्होंने क्वालिफायर में तीन और मुख्य ड्रॉ में सात मैच जीते। वह सेरेना विलियम्स (2014) के बाद पिछले सात वर्षों में पहली महिला खिलाड़ी हैं जो यहां बिना कोई सेट गंवाए चैंपियन बनीं। पिछले 22 वर्षों में पहली बार दो युवा खिलाड़ियों के बीच ग्रैंडस्लैम फाइनल खेला गया। इससे पहले 1999 में यूएस ओपन में ही 17 साल की सेरेना 18 साल की मार्टिना हिंगिस को हराकर विजेता बनीं थी। यही नहीं ओपन युग (1968) पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल दो गैरवरीय महिला खिलाड़ियों के बीच खेला गया।

वेड के 44 साल बाद एमा

एमा पिछले 44 वर्षों में कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1977 में वर्जीनिया वेड ने विंबलडन ट्रॉफी जीती थी। वहीं एमा पिछले 53 साल में यूएस ओपन जीतने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी हैं। इससे पहले वेड ने 1968 में यह उपलब्धि हासिल की थी। वेड इस युवा खिलाड़ी की हौसलाअफजाई के लिए आर्थर ऐश स्टेडियम में मौजूदी थीं। एमा पिछले 17 वर्षों में ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं। वर्ष 2004 में मारिया शारापोवा 17 साल की उम्र में विंबलडन चैंपियन बनी थीं।

क्लिस्टर्स के 12 साल बाद

एमा पिछले 12 वर्षों में यहां खिताब जीतने वाली सबसे कम रैंकिंग की खिलाड़ी हैं। इससे पहले 2009 में बेल्जियम की किम क्लिस्टर्स दूसरी बार वापसी करते हुए चैंपियन बनीं थी तब वह बिना रैंकिंग की खिलाड़ी थीं। इस जीत से एमा सोमवार को जारी होने वाली ताजा रैंकिंग में लंबी छलांग लगाकर 23वें स्थान पर पहुंच जाएंगी और ब्रिटेन की नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगी। कनाडा में जन्मीं एमा के पिता रोमानिया और मां चीन की हैं।

दूसरे सेट में घायल हुईं एमा

एमा ने दूसरे सेट के छठे गेम में फर्नांडिज की सर्विस तोड़कर 4-2 की बढ़त बनाई और फिर अपनी सर्विस बचाकर स्कोर 5-2 किया। उन्हें अगले गेम में दो बार चैंपियनशिप प्वाइंट मिले लेकिन उन्होंने दोनों बार नेट पर शॉट मारकर मौका गंवा दिया। एमा अगले गेम में 5-3 के स्कोर पर सर्विस करते हुए गेंद लौटाने की कोशिश में कोर्ट पर गिर गई और उनके घुटने से खून निकलने लगा जिसके बाद ट्रेनर ने उनके घाव पर पट्टी बांधी। चार मिनट के विलंब के बाद खेल दोबारा शुरू होने पर एमा ने दो ब्रेक प्वाइंट बचाए और फिर 108 मील प्रति घंटे की रफ्तार के ऐस के साथ खिताब अपने नाम किया।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दी बधाई

यूएस ओपन की ट्रॉफी जीतकर टेनिस में सबसे बड़े उलटफेर में से एक करने वाली एमा ने इस साल की शुरुआत में यह सोचा भी नहीं होगा कि उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बधाई संदेश मिलेगा। उन्होंने कहा,‘इतनी कम उम्र में यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और यह आपकी कड़ी मेहनत व प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’ कैम्ब्रिज के ड्यूक (राजा) और डचेज (रानी) ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर से उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा,‘शानदार, हम सब को आप पर गर्व है।’ उनके चैंपियन बनने से ब्रिटेन को खेल की दुनिया में एक नया सितारा मिल गया।

ब्रिटेन की पीएम जॉनसन ने कहा, एमा हमें आप पर गर्व  

ब्रिटेन में इस मैच का प्रसारण ‘फ्री टू एअर (मुफ्त में)’ हो रहा था। शनिवार की शाम को बड़ी संख्या में लोगों ने इसका लुत्फ उठाया। मैच को देखने वालों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी शामिल थे। एमा की जीत के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा ‘क्या शानदार मैच है। एमा को बहुत-बहुत बधाई। आपने असाधारण कौशल, समझदारी और जज्बे का प्रदर्शन किया। हम सभी को आप पर बहुत गर्व है।’

यह जीत एक सपने के पूरा होने जैसा : एमा

‘यह एक सपना है। आपके पास बस दुष्टिकोण होना चाहिए खुद को बॉक्स पर ले जाने का, हरेक को गले लगाने और जश्न मनाने का। यह कुछ ऐसा जिसके बारे में आप हमेशा सोचते हैं और उसी के लिए काम करते हैं।’ -एमा रादुकानू