Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

अपने हौसले से साबित किया लड़कियां किसी से कम नहीं परिवार का विरोध दरकिनार कर एंकरिंग में बनाई पहचान 

Published - Thu 03, Sep 2020

परिवार के विरोध और रिश्तेदारों की रुकावटों के बावजूद आगरा की इन लड़कियों ने अपने दम पर पहचान बनाई। उन्होंने साबित करके दिखाया कि लड़कियों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। 

आगरा। आज आपको रूबरू कराते हैं उन महिलाओं से जिन्होंने संघर्ष कर एंकरिंग में अपनी पहचान बनाई। उन्हें परिवार का विरोध सहन करना पड़ा और रिश्तेदारों ने रुकावटें खड़ी कीं लेकिन वे रुकी नहीं। उनमें अपने दम पर पहचान बनाने का आत्मविश्वास था। इसे उन्होंने साबित करके दिखाया कि लड़कियों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है। 

मैंने कभी तानों की परवाह नहीं की
ईशा चौहान, मधु नगर
एंकरिंग को अपना करियर बनाने से पहले एंकर ईशा चौहान को विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि परिवार से लेकर रिश्तेदार तक यह स्वीकार नहीं कर रहे थे कि मैं एंकरिंग को करियर बनाऊं। लेकिन मैंने जिद नहीं छोड़ी। स्टेज पर मेरी पहली ही प्रस्तुति ने लोगों का दिल जीत लिया। एंकरिंग की बदौलत आइकॉनिक अवॉर्ड और परमश्री मीडिया एक्सीलेंस अवॉर्ड जीता। जो लोग मेरा पहले विरोध करते थे, आज वे भी मेरी प्रशंसा करते हैं। 

जो ठाना उसे करके ही दिखाया 
ज्योति शर्मा, महर्षिपुरम 
मैंने अपने परिवार वालों से कहा कि कि मुझे एंकर बनना है, तो वह बोले, यह कोई करियर है, करनी है तो टीचिंग करो, एंकर को देर रात तक कार्यक्रम में रहना होता है, माहौल ठीक नहीं है। लेकिन मैंने हार नहीं मानी, पहले परिजनों को राजी किया। मेरा आत्मविश्वास देखकर उन्होंने हां कर दी। इटावा महोत्सव में सेलिब्रिटी अभिजीत भट्टाचार्य के कार्यक्रम में एंकरिंग करने के बाद मुझे नया मुकाम मिला। 100 से अधिक कार्यक्रमों में मंच संभाल चुकी हूं, आज मेरी अपनी पहचान है, मुझे इस पर गर्व है।

सितारों के साथ अपने को साबित किया
निधि सोनी, मधु नगर
अभिनेता नील नितिन मुकेश, गायक बादशाह, हनी सिंह, गायिका अनुराधा पौडवाल, अभिनेता विवेक ओबराय के साथ एंकर के रूप में स्टेज पर परफॉर्म कर चुकी निधि सोनी को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। निधि ने बताया, मुझे आठवीं कक्षा से ही अहसास था कि मेरे बोलने का अनूठा तरीका मुझे नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है। इसके लिए परिवार राजी नहीं था। मेरे विश्वास के आगे परिवार को झुकना पड़ा। मुझे एंकरिंग के लिए पचास से अधिक ट्रॉफियां मिल चुकी हैं। 

दादा जी ने दिया मेरा साथ
पीएस गीत, दयालबाग 
मॉडलिंग और एंकरिंग तुम्हारे लिए नहीं है... पीएस गीत ने बताया कि ये बातें कुछ परिचितों ने तब कहीं थीं जब मैं एंकर बनने की तैयारी कर रही थी। मैं इन्हें भूली नहीं, इन्हें याद रखा, क्योंकि इनका जवाब देना था। इसमें मेरा साथ मेरे दादा जी ने दिया। मॉडलिंग में साल 2009 में मिस यूपी कॉन्टेस्ट का खिताब जीता। इसके बाद गायक कैलाश खेर, गायिका सपना चौधरी, जुबेर खान, कॉमेडियन अली यक अजीत रंधावा के कार्यक्रमों में एंकरिंग कर नया मुकाम हासिल किया। 

वाइस ऑफ मध्य प्रदेश का खिताब जीता 
श्रुति भटनागर, घटिया आजम खां 
300 से अधिक शो कर चुकीं एंकर और मॉडल श्रुति का सिर्फ एक ही लक्ष्य रहा कि एंकरिंग में नाम रोशन करना है। लोगों ने उनसे काफी कुछ कहा। शुरुआती दौर में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। श्रुति कहती हैं कि इससे पहले मॉडलिंग का सफर शुरू करने में भी लोगों ने काफी रुकावट की। भाभी जी घर पर हैं सीरियल के किरदार विश्वजीत सोनी के साथ मंच साझा किया। साथ ही अभिनेता आर्यन बब्बर के कार्यक्रम में भी एंकरिंग की। वाइस ऑफ मध्य प्रदेश का खिताब जीतने के बाद लोगों की सोच काफी हद तक बदल चुकी थी।