Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

पहली बार हिंदू लड़की सना बनीं पाकिस्तान में अफसर

Published - Sun 09, May 2021

अगर आप में जज्बा हो तो आप हर हाल में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। पाकिस्तान की सना को बचपन से ही कामयाबी की ललक थी। उनकी यह ललक और मेहनत रंग लाई। वह पाकिस्तान में पहली हिंदू अफसर ( लड़की ) बनी हैं।

sana ramchandra

नई दिल्ली। पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहली बार एक हिंदू लड़की असिस्टेंट कमिश्नर बनी है। उनका नाम सना रामचंद है। उन्हें यह मुकाम हासिल करने के लिए सेंट्रल सुपीरियर सर्विस (सीएसएस) पास करनी पड़ी। इसके बाद उनका चयन पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (पीएएस) में हुआ। यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी प्रशासनिक परीक्षा है। सना पेशे से एमबीबीएस डॉक्टर भी हैं।

बचपन से है कामयाबी की ललक
सना ने स्थानीय मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं बेहद खुश हूं, लेकिन हैरान नहीं। मुझे बचपन से ही कामयाबी की ललक है और मैं इसकी आदी हो चुकी हूं। मैं अपने स्कूल, कॉलेज और एफसीपीएस की परीक्षा में भी टॉप कर चुकी हूं।' वह कहती हैं कि यह सफलता भी उन्हें उनकी कड़ी मेहनत के बाद मिली है। 

एफसीपीएस की कर रहीं पढ़ाई..
सना सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने सिंध प्रांत के चंदका मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। अभी वे सिंध इंस्टिट्यूट ऑफ यूरोलॉजी एंड ट्रांसपेरेंट से एफसीपीएस की पढ़ाई कर रही हैं। वे जल्द ही सर्जन बनने वाली हैं।

कुल आबादी के चार फीसदी हैं हिंदू
पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के अनुसार वहां 80 लाख से ज्यादा हिंदू आबादी है, जो पाकिस्तान की कुल आबादी का लगभग 4% है। इसके मुताबिक, सबसे ज्यादा 94% हिंदू आबादी पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रहती है। सना को सोशल मीडिया पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। इनमें कई राजनीतिक हस्तियां भी हैं।