Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

शैली को मां ने कपड़े सिलकर पाला, बेटी ने रजत जीतकर बढ़ाया देश का मान 

Published - Tue 24, Aug 2021

शैली की प्रतिभा को देखकर खेल पंडित उन्हें अगली अंतरराष्ट्रीय स्टार बता रहे हैं। शैली की सफलता के पीछे उनकी मां का भी बड़ा हाथ है। उनकी मां ने अकेले दम पर अपनी बेटी को मजदूरी करके पाल-पोसा है। उनकी मां कपड़े सिलकर आजीविका चलाती हैं। बेटी के खेल को जारी रखने के लिए उन्होंने तमाम संघर्षों और आर्थिक दिक्कतों का सामना किया। 

shaili singh

भारत की 17 साल की लंबी कूद की खिलाड़ी शैली सिंह ने 22 अगस्त को अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया।  वह इस चैंपियनशिप में लंबी कूद में पदक जीतने वालीं भारत की पहली खिलाड़ी हैं। उत्तर प्रदेश के झांसी की रहने वाली उदीयमान खिलाड़ी ने फाइनल में 6.59 मीटर की छलांग लगाई। देश का मान बढ़ाने वाली बेटी शैली का यह सफर बहुय संघर्ष भरा रहा है। 
शैली की प्रतिभा को देखकर खेल पंडित उन्हें अगली अंतरराष्ट्रीय स्टार बता रहे हैं। शैली की सफलता के पीछे उनकी मां का भी बड़ा हाथ है। उनकी मां ने अकेले दम पर अपनी बेटी को मजदूरी करके पाल-पोसा है। उनकी मां कपड़े सिलकर आजीविका चलाती हैं। बेटी के खेल को जारी रखने के लिए उन्होंने तमाम संघर्षों और आर्थिक दिक्कतों का सामना किया। बचपन में शैली के पास पहनने के लिए स्पाइक्स शूज भी नहीं होते थे। शैली अभी बंगलूरू में लंबी कूद की प्रसिद्ध एथलीट अंजू बॉबी जार्ज की अकादमी में प्रशिक्षण ले रही हैं। अंजू के पति बॉबी जार्ज उनके कोच हैं। शैली ने जून में 6.48 मीटर छलांग लगाकर राष्ट्रीय (सीनियर) अंतरराज्यीय चैंपियनशिप जीती थी।

रजत से नहीं संतुष्टि, रोने लगीं

कोच बॉबी ने बताया कि शैली रजत हासिल करने के बाद रो रही थीं। वह जानती थी कि गोल्ड जीत सकती थी। कूदते समय कुछ तकनीकी मुद्दे थे वर्ना वह तो 6.65 और 6.70 मीटर भी कूद जाती। खुद शैली ने कहा कि मां ने कहा था कि स्वर्ण जीतने के लिए खेलना है जिससे स्टेडियम में राष्ट्र गान गूंजे। 
शैली ने कहा, 'मैं स्वर्ण जीत सकती थी पर अभी मैं 17 साल की हूं। कोलंबिया में होने वाली अगली चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने का प्रयास करूंगी। अगले साल एशियाई और राष्ट्रमंडल खेल भी होने हैं। उनमें बेहतर करने का प्रयास रहेगा।'

अंजू बॉबी ने पहचाना टैलेंट

कई बार जूनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ चुकी शैली को दिग्गज एथलीट अंजू बॉबी की अकादमी में जाने-माने प्रशिक्षक बॉबी जॉर्ज ने ट्रेनिंग दी हैं। दरअसल कई वर्ष पहले एक स्कूल में प्रतियोगिता के दौरान बॉबी की इस प्रतिभा पर नजर पड़ी थी। तब वह पांचवें स्थान पर रही थी लेकिन कोच बॉबी की नजर से प्रतिभा नहीं छिप सकी। उन्होंने और उनकी पत्नी अंजू ने शैली की मां को बंगलूरू में ट्रेनिंग के लिए बमुश्किल राजी किया था। शैली की मां नहीं चाहती कि उनकी बेटी अकेले दूसरे शहर जाए। लेकिन बहुत समझाने के बाद वह राजी हो गईं।