Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

नंदा देवी ईस्ट और भागीरथी फतह करेंगी 15 महिलाएं

Published - Thu 29, Oct 2020

नंदा देवी ईस्ट और भागीरथी को फतह करने 15 महिलाओं की टीम जाएगी। इसका नेतृत्व शीतल करेंगी। इसके लिए 12 महिलाओं का चयन हो चुका है।

पिथौरागढ़। ऑल वूमेन एक्सपीडिशन के तहत देश भर की 15 महिलाओं का दल सितंबर 2021 में नंदा देवी ईस्ट और भागीरथी-2 फतह करने निकलेगा। यह अभियान एवरेस्ट विजेता शीतल के नेतृत्व में चलाया जाएगा।  इन चयनित महिलाओं को दारमा और व्यास घाटी के पहाड़ों में प्रसिद्ध पर्वतारोही योगेश गर्ब्याल प्रशिक्षण देंगे। इस 15 सदस्यीय महिलाओं के दल में 12 महिलाओं का चयन कर लिया गया है। इस दल में ऐसी महिलाएं शामिल हैं, जिन्होंने पर्वतारोहण का एडवांस कोर्स किया हुआ है लेकिन उन महिलाओं को पर्वतारोहण का अनुभव नहीं है। क्लाइंबिंग वियोंड द समिट की ओर से ऐसी महिलाओं को कुशल पर्वतारोहियों की टीम के साथ भागीरथी पिक्स-2, नंदा देवी ईष्ट चोटियों को फतह करने के लिए भेजा जाएगा। अभियान के तहत महाराष्ट्र की याद्धनिकी भिलेर, हिमाचल की बबीता ठाकुर, हेमलता, धारचूला की मनीषा सीपाल, पूजा सीपाल, मेनका गुंज्याल, कलावती बराल,  प्रीति रावत, रेखा, दीपिका, मीनाक्षी राठौर और मोना का चयन किया गया है। तीन अन्य महिलाओं का चयन अभी बाकी है। 

कोविड-19 के कारण 2020 में नहीं हो पाया ऑल वूमेन एक्सपीडिशन

कोविड-19 के कारण 2020 में ऑल वूमेन एक्सपीडिशन शुरू नहीं हो पाया। अब क्लाइंबिंग वियोंड समिट ने सितंबर 2021 में इसका आयोजन करने का निर्णय लिया है। एक्सपीडिशन के लिए महिलाओं का दल काफी उत्साहित है। इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।  

महिलाओं को एडवेंचर खेलों में बढ़ावा मिलेगा

एवरेस्ट विजेता शीतल के अनुसार पर्वतारोहण के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए ऑल वूमेन एक्सपीडिशन शुरू किया गया है। महिलाओं को ऐसे एडवेंचर खेलों में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आगे आना होगा। पर्वतारोहण में भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। इससे अन्य महिलाओं की भी रुचि बढ़ेगी।