Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बांग्लादेश में पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बनीं तश्नुवा

Published - Sun 07, Mar 2021

कल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। ऐसे में बांग्लादेश में एक नई शुरूआत होने जा रही है। कल से यहां के एक न्यूज चैनल पर एक किन्नर समाचार पढ़तीं नजर आएंगी। यह देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर होंगी। यह पहल किन्नरों को समाज में सम्मान दिलाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए की जा रही है।

Tshnuva Anan Shishir

नई दिल्ली। बांग्लादेश आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इतिहास रचने जा रहा है। बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर देश में पहली बार ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर बनाया जा रहा है। मॉडल, एक्टर तश्नुवा आनन शिशिर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी आठ मार्च को बतौर न्यूज एंकर एक चैनल पर अपनी पारी शुरू करेंगी।  किन्नर को एंकर बनाने की पहल बांग्लोदेश की बोइशखी टीवी ने की है। तश्नुवा ने वर्ष 2007 में थिएटर मंडली ‘नटुआ’ के साथ अभिनय के क्षेत्र में कदम बढ़ाए थे। इस साल वह दो फिल्मों में दिखाई देंगी। 

दो को नियुक्त किया गया

बोइशखी टीवी चैनल के दुलाल खान की मानें तो दो ट्रांसजेंडर महिलाओं को हमारे चैनल की न्यूज और नाटक टीम में नियुक्त किया है। यह पहला अवसर है, जब देश के लोग एक ट्रांसजेंडर महिला को समाचार बुलेटिन पेश करते हुए देखेंगे। यह आजादी के 50 वर्षों में पहले कभी नहीं हुआ है। खान के अनुसार 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर तश्नुवा टीवी पर अपना पहला समाचार बुलेटिन पेश करेंगी। इससे बांग्लादेश में हजारों ट्रांसजेंडरों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।