Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

चोरी से चौपट हुए बिजनेस को सिर्फ 100 रुपये से फिर खड़ा किया

Published - Mon 08, Mar 2021

तमिलनाडु की इलावरासी जयाकांत के सुपर मार्केट स्टोर में बड़ी चोरी हो गई थी और पूरा कारोबार चौपट हो गया था, पर कहते हैं ना कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती.. आज उनके त्रिशूर में चार आउटलेट्स हैं...

 Elavarasi Jayakanth

तमिलनाडु की इलावरासी जयाकांत का परिवार काफी संपन्न था और उनका मिठाई का कारोबार अच्छा चल रहा था। परिवार को देख वह भी मिठाई बनाने के काम में निपुण हो गई थीं। शादी के बाद उन्होंने पहले लोकल स्टोर्स में मिठाइयां बेचीं। उनका बिजनेस अच्छा चलने लगा तो परिवार से राय लेकर करीब 50,00000 का लोन लिया। 2010 में उन्होंने एक सुपरमार्केट स्टोर खोला, जिसमें 50 लोग काम करते थे। उनका व्यवसाय काफी अच्छा चल रहा था, लेकिन 2011 में उनकी दुकान में बहुत बड़ी चोरी हो गई, जिसकी वजह से जयाकांत के परिवार का सबकुछ लुट गया और वे पैसे-पैसे का मोहताज हो गए।

100 रुपये से बदल डाली अपनी किस्मत
इस मुश्किल हालात में जयाकांत के घर वालों का हौंसला लगातार टूट रहा था, पर इधर तूफानों से मुकाबला करने की हिम्मत रखने वालीं जयाकांत कहां हार मानने वाली थीं। उनके बटुए में उस समय सिर्फ 100 रुपये का नोट था और उसी से उन्होंने अपनी तकदीर बदल डाली। उन्होंने मिठाई की जगह चिप्स बनाने का काम शुरू किया। अपने इस कारोबार को उन्होंने अस्वती हॉट चिप्स नाम दिया। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई।

आज 4 आउटलेट्स हैं...
मेहनत और लगन से अपनी किस्मत को फिर जगाने वाली जयाकांत के आज त्रिशूर में चार आउटलेट्स हैं। इनमें चिप्स, अचार और केक मिलते हैं। उन्हें इंटरनेशनल पीस काउंसिल यूएई की तरफ से बेस्ट एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी दिया गया।