Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बेटियों को न झिझकने की जरूरत न ठिठकने की

Published - Wed 08, May 2019

केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा, आगे बढ़ोगी तो समाज की निगाह खुद ब खुद बदल जाएगी

aparajita sanwad me central minister sadhvi niranjan

लखनऊ। केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि बेटियों को न  झिझकने की जरूरत है और न ठिठकने की। आगे बढ़ोगी तो  समाज की निगाह खुद ब खुद बदल जाएगी। रोकने और टोकने वाले पीठ ठोकने लगेंगे। उन्होंने संवाद के दौरान बेटियों से कहा, हमारे अंदर वह विशेषता है जो पुरुषों में नहीं है। बच्चे को जन्म हम देती हैं। उसे नौ महीने गर्भ में रखने की क्षमता हममें है। बच्चे को अच्छी शिक्षा देने का काम भी मातृशक्ति ही कर सकती है। लोग कहते हैं कि पुरुषों का जमाना है, पर केंद्र सरकार में रक्षा, विदेश, वस्त्र, महिला एवं बाल विकास और फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय महिलाओं के हाथ में हैं। नारी वह शक्ति है जो व्यक्ति के जीवन की दिशा तय करती है। जीजाबाई ने गोद में ही दूध से अपने पुत्र शिवाजी में संस्कार दिए। विद्यावती ने भगत सिंह को हंसते-हंसते फांसी पर चढऩे का साहस दिया था।

जो कोसते थे, उन्होंने किया स्वागत  
निरंजन ज्योति ने कहा, 14 वर्ष की आयु में जब संन्यास लेने घर से निकली थी तब पूरे गांव ने हमारे परिवार को कोसा था। उसी गांव में जब मैं विधायक बनकर पहुंची तो पूरा गांव स्वागत के लिए आ गया। 

मन के जीते जीत है
केंद्रीय मंत्री ने कहा, मेरे पिता मजदूरी करते थे। कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी, पर अपने मन को मजबूत कर लगातार मेहनत और प्रयास से इस मुकाम को हासिल किया।