Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

अपनी सुरक्षा के लिए खुद जागरूक हों महिलाएं

Published - Thu 01, Aug 2019

अमर उजाला अपराजिता -100 मिलियन स्माइल्स के तहत बुधवार को नगर के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने अपनी सुरक्षा अपने हाथ कार्यक्रम के तहत मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेकर आत्मरक्षा के गुर सीखे।

girls safety

खुर्जा। अपनी सुरक्षा के लिए महिलाओं को खुद जागरूक होना होगा। अपना आत्मविश्वास जगाएं। इससे किसी से भी मुकाबला करने की शक्ति मिल जाती है। अमर उजाला अपराजिता -100 मिलियन स्माइल्स के तहत बुधवार को नगर के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य एनके मित्तल ने यह बातें कहीं। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने अपनी सुरक्षा अपने हाथ कार्यक्रम के तहत मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेकर आत्मरक्षा के गुर सीखे।
नगर के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में अमर उजाला अपराजिता-100 मिलियन स्माइल्स के तहत कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ। स्कूल के प्रधानाचार्य एनके मित्तल ने छात्राओं से कहा कि अपनी सुरक्षा का अधिकार सभी को है। मुसीबत के समय में हिम्मत से काम लेना चाहिए। बेटियां कमजोर नहीं हैं अपने अधिकार को पाने के लिए उन्हें आगे बढ़ना है। प्रधानाचार्य ने कहा कि इस अभियान से बेटियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इस दौरान छात्राओं ने जूडो कराटे का प्रशिक्षण भी लिया। जिला वुशू एसोसिएशन के महासचिव एवं कराटे चीफ कोच एवं उत्तर प्रदेश टीम कोच अमित शर्मा नेशनल कराटे खिलाड़ी रुपल चौधरी, नेशनल प्लेयर वुशू प्रेम कुमार ने छात्राओं को मुसीबत के समय निपटने के टिप्स दिए। छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए हर मुसीबत से बचने के तरीकों को कर के बताया। इस दौरान एचएन बरीक, प्रियांशु रुहेला, देव शर्मा, शिवम चौहान आदि स्टाफ के लोग मौजूद रहे।
शपथपत्र भरकर ली सुरक्षा स्वयं करने की शपथ
कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्राओं ने भागीदारी की। उन्होंने अमर उजाला महाअभियान के तहत शपथपत्र भरे और अपनी सुरक्षा स्वयं करने की शपथ ली।
कार्यक्रम से मन में आत्मविश्वास पैदा हुआ है। हमें खुद के साथ-साथ और लोगों को भी जागरूक करना होगा। हर महिला को आगे बढ़ना होगा। तभी वह कुछ कर पाएगी
- सुहाना रघुवंशी, छात्रा
---
नारी सशक्तीकरण के लिए चलाया जा रहा यह महाअभियान सराहनीय है। कार्यक्रम ने मन में काफी उत्साह भर दिया।
- ऋषिता, छात्रा
--
कार्यक्रम में बहुत कुछ सीखने को मिला। यह टिप्स जीवन में आगे काफी काम आएंगे। अपनी सहेलियों को भी बचाव के यह तरीके बताऊंगी।
-अल्पना, छात्रा
----------
किसी भी परिस्थितयों से सामना करने के लिए डरने की जरूरत नहीं है। अपराजिता कार्यक्रम से यही सीख मिली, जो जीवन में काम आएगी।
- सलोनी, छात्रा
------
इस कार्यक्रम से सीख लेकर अपनी सहेलियों और बहनों को भी जागरूक करूंगी। ताकि वह कठिन समय में भी खुद को सुरक्षित रख सकें।
-ऋतिका, छात्रा
------------
इस तरह का कार्यक्रम से मनोबल बढ़ता है। अपने अधिकार जानने के साथ-साथ अपनी सुरक्षा खुद करने की सीख मिलती है। जो सराहनीय है
- रिया, छात्रा
----------
अपराध करने वालों का डटकर मुकाबला करना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे कार्यक्रम हौसला बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।
कनिष्का, छात्रा
---------
इस कार्यक्रम से लड़ने की ताकत मिलेगी। महिला कहीं भी किसी से कम नहीं है। वह खुद अपनी हिफाजत रखने में सक्षम हैं।
- ज्योति, छात्रा