Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

अपराजिता: छेड़खानी की घटनाओं पर चुप्पी साधने से बढ़ता है अपराध

Published - Wed 26, Jun 2019

शिमला के पार्षद एवं अधिवक्ता विवेक शर्मा ने बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को उनके कानूनी अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी।

shimla

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल टुटू में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को उनके कानूनी अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी गई। अमर उजाला ने देशभर में महिलाओं को जागरूक करने, उन्हें स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाए जा रहे अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत इस कार्यक्रम में सहयोग किया। 

कार्यक्रम में नगर निगम शिमला के पार्षद एवं अधिवक्ता विवेक शर्मा मुख्य वक्ता रहे। उन्होंने कहा कि संविधान में हर नागरिक को समानता का अधिकार प्राप्त है। उन्होंने महिलाओं को शोषण और उत्पीड़न से बचाने को बने कानूनों की जानकारी भी दी। छात्राओं से कहा कि छेड़खानी जैसी घटना में आपकी चुप्पी अपराध को न्योता देती है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी घटनाओं को शुरुआती दौर में ही रोकने के लिए कदम उठाएं।

ऐसी घटनाओं को अपने माता-पिता, गुरुजनों के साथ साझा करें। यदि समाधान न निकले को इसकी शिकायत थाने में जाकर स्वयं भी कर सकती हैं। हर थाने में महिला कर्मी अधिकारी तैनात होती हैं। सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ टोल फ्री नंबर 1098, गुड़िया हेल्प लाइन जैसे नंबर भी शुरू किए हैं। सीधे पुलिस अधीक्षक को रजिस्टर लेटर भेजकर या ई मेल कर भी शिकायत की जा सकती है।