Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लोकतंत्र के उत्सव में हर मतदाता को शामिल करें

Published - Tue 09, Apr 2019

अपराजिता अभियान

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 8 अप्रैल को विभिन्न शहरों और कस्बों में आयोजन हुए। लोकसभा चुनाव करीब आने और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम हुए तो बेटियों में आत्मविश्वास जगाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर भी लगाया गया। इसके अलावा योग शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि यह महज लोकसभा चुनाव नहीं, लोकतंत्र का उत्सव है, इसमें हर मतदाता शामिल होकर अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए वोट दे, ताकि सशक्त सरकार चुनी जा सके और देश का विकास हो सके। कार्यक्रम के दौरान सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भरे और नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया।

----


सीखें खुद को परेशानी से बचाना : अयोध्या। खुद को परेशानी से बचाना आना चाहिए। आपको खुद में आत्मविश्वास पैदा करना होगा और अपराधियों से खुद ही मुकाबला करना होगा। इसके लिए आपको को बचाना होगा। कैंट इलाके के सेंट मैरी स्कूल में वोडाफोन सखी के सहयोग से आयोजित सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप में छात्राओं से यह बात कही गई। कराटे प्रशिक्षक ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए तथा इनके नियमित अभ्यास के लिए प्रेरित किया, ताकि जरूरत पड़ने पर वे अपनी सुरक्षा कर सके।

---

चुनाव में बढ़ाएं मतदान प्रतिशत : संतकबीरनगर। पिछले चुनावों में जिले में 52 प्रतिशत मतदान हुआ था, इसे बढ़ाने की जरूरत है। इसमें हम सबकी सहभागिता जरूरी है। खलीलाबाद तहसील के नेशनल इंटर कॉलेज मुड़ाडीह बेग में आयोजित लोकतंत्र की पाठशाला में एसडीएम सदर एसपी सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रशासन प्रयासरत है। युवा अपने घर के साथ-साथ पड़ोस व मुहल्ले के दूसरे लोगों को भी मतदान का महत्व समझाते हुए प्रेरित करें। इस बार अभियान चलाकर छूटे हुए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया है। कार्यक्रम को स्वीप प्रभारी व डीपीआरओ आलोक प्रियदर्शी और एसओ दुधारा आरके गौतम ने भी संबोधित किया तथा मतदान का महत्व बताया।

----

सोच समझकर करें प्रत्याशी का चयन : सीतापुर। शहर के साईं मंदिर परिसर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में महिलाओं ने शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प लिया। कहा कि वे देश हित में स्वयं वोट करेंगी और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेगी। इससे लोकतंत्र तो मजबूत होगा ही, सरकार भी सशक्त बनेगी। उन्होंने अपील की कि मतदान करने से पहले सोच समझ कर प्रत्याशी का चयन करें। अगर चूक गए तो अगले पांच साल तक के लिए पश्चाताप करना पड़ेगा। क्षेत्र का विकास करने वाले, अच्छे स्वभाव और जरूरत पड़ने पर जनता के बीच उपलब्ध होने वाले प्रत्याशी को समर्थन दें, ताकि जनसमस्याओं का समाधान हो सके।

----
 

बेटियों को बनाएं कामयाब :  बलरामपुर। बेटियों को शिक्षा दें, उन्हें आगे बढ़ाएं। अगर बेटियां पढ़-लिखकर कामयाब होंगी तो इससे समाज भी तरक्की करेगा। आर ए इंटर कॉलेज उतरौला में आयोजित एजुकेशन वर्कशॉप में यह बात कही गई। अतिथियों ने कहा कि एक शिक्षित बेटी दो घरों में ज्ञान का उजाला फैलाती है। बेटियों की शिक्षा के लिए सरकार ने कई सहूलियत भी दी है। अभिभावकों को चाहिए कि वे सरकारी योजनाओं का फायदा उठाते हुए बेटियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाएं। इससे बेटियां न केवल अपनी मंजिल हासिल कर सकती हैं, बल्कि समाज में अपना विशेष योगदान भी दे सकती हैं।

-----

मतदान के लिए करें जागरूक : अंबेडकरनगर। किसी भी देश की मजबूती और विकास के लिए मतदान का विशेष महत्व है। लोकतंत्र में मतदान से सरकार चुनी जाती है, जो देश की उन्नति के लिए कार्य करती है। इसलिए देश की तरक्की और विकास के लिए वोट देना जरूरी होता है। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप में प्रबंधक राजेंद्र भूषण ने विद्यार्थियों से यह बात कही। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से वोट देने का आह्वान किया। साथ ही विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने परिवार, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

----

मतदान करने की शपथ : ऊधमसिंहनगर। लोकतंत्र के इस महापर्व को हम वोट देकर उल्लास से मनाएंगे। अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर इस उत्सव में शामिल करेंगे। सितारगंज स्थित शैली स्कूल में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में यह बात कही गई। यहां शिक्षकों व स्टाफ ने मतदान करने की शपथ ही। वहीं, विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई कि वे अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और आसपास के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें प्रथम तीन विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

---

 

योग बनाए निरोगी : रायबरेली। विकास क्षेत्र दीन शाह गौरा के श्री आनंद देव सिंह जूनियर हाई स्कूल सरदार गंज मे योगा वर्कशॉप  का आयोजन हुआ, जिसमें योग शिक्षक राजेश कुमार मौर्य ने ग्रामीणों और बच्चों को योग के कई आसन बताकर शरीर को स्वस्थ रखने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शरीर के लिए योग करना  कितना जरूरी है। इससे मन और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। विद्यालय के प्रबंधक दशरथ यादव, प्रधानाध्यापक ब्रह्मानंद मिश्रा, विद्यालय संरक्षक कमलेश सिंह फौजी ने विद्यार्थियों को नियमित योग करने को प्रेरित किया। योगाभ्यास में अभिभावक भी शामिल हुए।