Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लोकतंत्र में हर वोट अमूल्य, इससे बनाएं देश को सशक्त

Published - Fri 19, Apr 2019

अपराजिता मतदाता जागरुकता अभियान

aparajita event ambedkarnagar

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत लोकतंत्र का पर्व मनाया जा रहा है। इसी के तहत 18 अप्रैल को विभिन्न शहरों में आयोजन हुए। इस दौरान मतदाताओं को बताया कि किस प्रकार उनका वोट अमूल्य है और इससे देश को किस प्रकार सशक्त बनाया जा सकता है। इस दौरान सभी ने अपराजिता नारी सशक्तीकरण के शपथ पत्र भरे तथा नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्‍प लिया।

-----

लोकतंत्र को सफल बनाऊं रसिया, जाके ईवीएम का बटन दबाऊं रसिया : लखनऊ। हमारा एक वोट न देने से फर्क क्या पड़ता है। यही मानसिकता मतदान प्रतिशत को बढ़ने नहीं दे रही और जो लोग मतदान नहीं करते हैं वे ही सामाजिक समस्याओं और व्यवस्थाओं को लेकर सरकार को कोसते हैं। अमर उजाला कार्यालय में जुटे परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों ने मतदान के प्रति यह आम धारणा व्यक्त की। शिक्षकों ने एक स्वर में कहा कि किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं, अपनी बेहतरी और देश के विकास के लिए वोट करें। उन्होंने मतदान के प्रति बढ़ती अरूचि के कारणों को उजागर करते हुए उनको बढ़ाने के उपाय सुझाए। विशेष रूप से महिलाओं को अपनी पहचान, अपने अधिकार, सुरक्षा और माहौल में बदलाव लाने के लिए वोट करना चाहिए। जीजीआईसी विकास नगर की प्रधानाचार्य कुसुम वर्मा ने महिलाओं को प्रेरित करते हुए लोकगीत गाया... लोकतंत्र को सफल बनाऊं रसिया, जाके ईवीएम का बटन दबाऊं रसिया...। इस मौके पर डॉ. आनंद कुमार त्रिपाठी, स्वतंत्र इंटर कॉलेज, मीता श्रीवास्तव, हनुमान प्रसाद रस्तोगी इंटर कॉलेज,  लक्ष्मी सिंह, टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज, राजकपूर, अवध कॉलेजिएट, सुभाष बाजपेयी, टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज, जैनब, नई रोशनी स्कूल व अन्य ने हिस्सा लिया।

 

----

 

‘रिश्ते नाते खूब निभाओ, पर पहले मतदान कराओ’ : लखनऊ।  ‘रिश्ते नाते खूब निभाओ, पर पहले मतदान कराओ’, ’अबकी बार युवा शक्ति के तीन काम, सेवा शिक्षा और मतदान’ और ’नही करेंगे यदि मतदान, होगा बहुत बड़ा नुकसान’ जैसे नारों से जोश भरते बच्चे मतदान का आह्वान करते नजर आए। मौका था काकोरी में मतदाता जागरूकता रैली का। मलिहाबाद एसडीएम विकास कुमार सिंह ने बाबू त्रिलोकी सिंह इंटर कॉलेज में बच्चों की रैली को हरी झंडी दिखाई। तीन किमी लंबी रैली के दौरान बच्चों ने सभी से सौ फीसदी मतदान करने का आह्वान किया। ड्रम बजाते बच्चों के साथ प्रधानाचार्य राकेश कुमार सिंह, घुरघुरी तालाब चौकी इंचार्ज अजय शुक्ल, काकोरी कस्बा चौकी इंचार्ज साबिर अली ने भी कदमताल की। कार्यक्रम में अधिशासी अधिकारी शीर्ष मिश्र, नगर पंचायत  अध्यक्ष के पति नजमी खां, सभासद अभिषेक अवस्थी, बृजेश कुमार, संजय प्रजापति सहित गणेश पांडेय, रविराज लोधी, विजय मौर्य, आलोक कुमार और प्रज्ज्वल गुप्ता का सहयोग रहा।

 

----

रैली से किया मतदाताओं को जागरूक : सुल्तानपुर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गौरीगंज में मतदाता जागरुकता रैली निकाली गई। इस दौरान विद्यार्थियों ने लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित किया। रैली में विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। हाथों में बैनर और तख्तियां लिए विद्यार्थियों ने लोगों को मतदान का महत्व बताया तथा नारे लगाकर अलख जगाई।

 

----

 

चिकित्सा क्षेत्र में विकास के संकल्प के साथ करें मतदान  :  बहराइच। राज्य चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध जिला अस्पताल में संवाद का आयोजन किया गया। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वरिष्ठ चिकित्सक इस आयोजन में शामिल हुए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके सिंह ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में जिले में और भी विकास की जरूरत है। महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से इसे और गंभीरता से लिया जाना चाहिए। हम मतदान करते समय चिकित्सा के क्षेत्र में बदलाव को लेकर जरूर एक बार विचार करें।

 

----

मतदान करने का संकल्प : अयोध्या। देश के विकास, व्यापार में तरक्की के लिए वोट जरूर करेंगे। इसी से देश सशक्त होगा। अयोध्या में लोकसभा चुनाव पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में व्यापारियों ने यह बात कही। इस दौरान सभी ने क्षेत्रीय मुद्दे गिनाए और वोट देने के लिए जनप्रतिनिधि की योग्यताओं और दायित्वों पर भी चर्चा की।

 

----

लोगों को मतदान के लिए करें जागरूक : मुरादाबाद। बच्‍चे वोट नहीं दे सकते, लेकिन वे अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और आसपास के ‌लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उन्हें देश के विकास के लिए यह काम करना चाहिए। ग्रहन मीडोज स्कूल में आयोजित मतदान जागरुकता अभियान कार्यक्रम में विद्यार्थियों से यह बात कही गई। इस दौरान विद्यर्थियों को मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।

 

-----
 

शैक्षिक व ईमानदार व्यक्ति को चुनेंगे :  सीतापुर। रामपुर मथुरा ब्लॉक के बाबा बालक राम इंटर कॉलेल गोंडा देवरिया में आयोजित फोकस ग्रुप में शिक्षक- शिक्षिकाओं एवं युवाओं ने स्वच्छ और ईमानदार छवि के उम्मीदवार को वोट करने का संकल्प लिया। कहा कि क्षेत्र का नुमाइंदा पढ़ा-लिखा होने के साथ ही स्वच्छ और ईमानदार होना चाहिए। इसी को ध्यान में रखकर उनका वोट भी जाएगा। इस दौरान मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने का संकल्प भी लिया गया।

----

खेलों के विकास पर ध्यान देने वाला हो जनप्रतिनि‌धि : बलरामपुर। सेंट जेवियर स्कूल में ताइक्वांडो प्रशिक्षक जिआऊल हशमत तथा ताईक्वांडो खिलाड़ियों के साथ चुनावी संवाद किया गया। कार्यक्रम में सभी ने समाज व देश के साथ-साथ खिलाड़ियों को भी नई दिशा देने पर राय रखी तथा कहा कि सांसद को खिलाड़ियों के सपनों को भी पूरा करना चाहिए। इस दौरान खिलाड़ियों ने कहा कि खेल के विकास और खिलाड़ियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्‍ध करवाना भी जरूरी है। इसी से क्षेत्र का कोई खिलाड़ी बड़े स्तर पर खुद को साबित कर सकेगा। इसलिए ऐसे व्यक्ति को ही हम चुनेंगे।

 

----

जरूर करें मतदान : बीकापुर (अयोध्या)। तोरोमाफी दराबगंज में संचालित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा छात्राओं ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और दूसरे लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ‌दिलाई। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. दुर्गावती चौधरी, प्रवक्ता अनिता कनौजिया सहित स्कूल स्टाफ तथा छात्राएं मौजूद थी।

----


कमजोर नहीं, मजबूत बनें : सिरमौर। महिला वर्ग को अब कमजोर होने की बात को झूठ साबित करनी होगी, इसके लिए उन्हें खुद को साहसी बनाना होगा। अपराधों को सहने की बजाय मजबूती से उसका मुकाबला करें। अपराधों के खिलाफ आवाज उठाएं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोगीनंद में आयोजित कार्यक्रम में कालाअंब थाना के एएसआई हेमराज नेगी और कांस्टेबल कीर्ति ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जब भी जरूरत हो, छात्राएं बिना झिझक के पुलिस को फोन करें, उन्‍हें तुरंत मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान छात्राओं को महिलाओं से जुड़े अधिकारों के बारे में भी बताया गया। शिक्षक संजीव अत्री ने छात्राओं को पढ़लिखकर कामयाब बनने को प्रेरित किया।

----


विकास करवाने वाला हो सांसद : गोंडा। जो व्यक्ति क्षेत्र के विकास के बारे में सोचे, बात करे। स्‍थानीय होने के साथ ही क्षेत्रीय लोगों के साथ पहले से जुड़ा हो, उनके साथ बैठकर समस्याओं पर बात करता हो और उन्हें दूर करने के लिए प्रयासरत हो, हमें सांसद के रूप में ऐसा ही व्यक्ति चाहिए। रवि चिल्ड्रन एकेडमी में हमारा सांसद कैसा हो, विषय पर आयोजित संवाद में सीनियर सिटीजंस ने यह बात रखी। इस संवाद में शिवमूर्ति मिश्रा, केबी सिंह, अनिल श्रीवास्तव आदि ने विचार व्यक्त किए। इसके बाद सभी ने मतदान करने का संकल्प लिया।

 

----

मुद्दों पर करेंगे मतदान : सुल्तानपुर। अगौरीगंज के राजकीय पुस्तकालय में कर्मचारी संगठन के नेताओं के साथ संवाद कार्यक्रम हुआ। वक्ताओं ने कहा कि हमें अपने मताधिकार का प्रयोग पूरी मजबूती से करना होगा। इसी से लोकतंत्र मजबूत होगा। सांसद के चुनाव को लेकर भी सजग रहना होगा। हमें मुद्दों के आधार पर मतदान करना होगा। जो पुरानी पेंशन भल करे। उदक समर्थन करें। इससे पहले एमजेएस स्कूल के बच्चों के साथ मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई।

 

---

लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे : बीकापुर (अयोध्या)। विनायक गर्ल्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड मैनेजमेंट इंटर कॉलेज खजुरहट में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मतदान के महत्व पर चर्चा की गई तथा सभी को शतप्रतिशत इसमें भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और दूसरे लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली गई। विद्यालय के प्रधानाचार्य अमित कुमार सिंह सहित स्कूल स्टाफ और विद्यार्थियों ने वोट करने तथा लोगों को इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।

 

----

छात्राओं को समझाई मतदान की प्रक्रिया : अयोध्या। डोभियारा शाहगंज में संचालित सीतापती भगवती प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस दौरान विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं तथा छात्राओं ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और दूसरे लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ लिया। कार्यशाला में बताया गया कि किस प्रकार एक-एक वोट अमूल्य होता है और इससे सशक्त लोकतंत्र चुना जा सकता है। छात्राओं को मतदान की प्रक्रिया भी समझाई गई। प्रधानाचार्य रीना यादव, पूर्व छात्र नेता संजय यादव सहित शिक्षक शिक्षिका तथा छात्राओं ने वोट करने तथा लोगों को प्रेरित करने की शपथ ली।

----

 

मतदान करने व कराने की शपथ : अयोध्या । रुदौली में बार एसोसिएशन के पदाधिकारी के साथ क्षेत्रीय लोगों ने मतदान करने व कराने की शपथ ली। इस अवसर पर बार अध्यक्ष इन्द्रसेन मिश्रा ने कहा कि पहले मतदान फिर खानपान का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। अपने गांव व आसपास के लोगों से बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने के संकल्प कराया जा रहा है। महामंत्री रमेश शुक्ला,  संतराम रावत, अधिवक्ता वकार आलम, मेराज अहमद खां, विजय पाल सिंह, राजकुमार वर्मा, इम्तियाज आलम, अब्दुल जब्बार, दीपक कुमार आदि ने संकल्प लिया।

 

----

सोच समझकर करें मतदान का प्रयोग : अंबेडकरनगर। लोकतंत्र में हमें जनप्रतिनिधि चुनने का जो मौका मिला है, उसका सोच समझकर प्रयोग करना होगा। हमें ऐसा जनप्रतिनिधि चुनना होगा, जो हमारे सुख दुख में शामिल हो। हमें जरूरी सुविधाएं प्रदान कर सके। यह विचार आदर्श माण्टेसरी स्कूल बनगांव रोड मीरानपुर में आयोजित वोटर अवेयरनेस संवाद कार्यक्रम में शिक्षकों ने प्रकट किया। प्रबंधक आरपी गौतम ने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व सामने है। हमें मतदान करते समय हड़बड़ी से बचना होगा। सोच समझकर मतदान करेंगे, तो योग्य प्रतिनिधि चुनकर जाएगा।