Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

आपके वोट से मिलती है देश को विकास की दिशा

Published - Thu 18, Apr 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event rampur shimla

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 17 अप्रैल को विभिन्न शहरों में आयोजन हुए। लोकसभा चुनाव के तहत मतदाता जागरुकता कार्यक्रम हुए। इस दौरान मतदाताओं को बताया गया कि उनका वोट देश और खुद के लिए कितना जरूरी है। इसी से देश के विकास को दिशा मिलती है। इसके अलावा महिला सशक्तीकरण, बेटियों को शिक्षा दिलाने से जुड़े कार्यक्रम भी हुए। सभी कार्यक्रमों में अपराजिता शपथ पत्र भरे गए तथा नारी गरिमा का संकल्प लिया।

----

रैली से मतदान के लिए जागरूक​ किया : बहराइच। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए खैरा बाजार में विद्यार्थियों ने रैली निकाली। इस दौरान लोगों को मतदान करने के लिए तैयार रहने और बिना किसी बहाने के मतदान जरूर करने को प्रेरित किया गया। रैली के दौरान शत प्रतिशत मतदान करने संबंधी नारे भी लगाए गए। लोगों ने भी रैली में शामिल होकर विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया।

 

----

सांसद वही जो मुद्दे सुलझाए : बलरामपुर। इंडस्ट्रियल एरिया धर्मपुर में उद्योगपतियों के साथ चुनावी संवाद का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी उद्यमियों ने एक स्वर में कहा कि सांसद ऐसा होना चाहिए जो क्षेत्र के मुद्दों को सुलझाए। समस्याओं को दूर करे। पिछले उद्योगों को उबारे तथा महिला स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए भी काम करे। लोगों ने एकमत से कहा कि सांसद को पारदर्शी, स्वच्छ छवि और विकासोन्नमुखी होना चाहिए।

 

-----
 

महिलाएं निभाएं पूरी भागीदारी : चंदौसी। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाना है। इससे सशक्त सरकार चुनी जा सकती है। हमेशा से देखा जाता रहा है कि चुनावों में महिलाओं के वोट कम पड़ते हैँ। इसके पीछे जागरूकता में कमी मानी जा रही है। लवकुश एकेडमी में मतदान में महिलाओं की भूमिका विषय पर आयोजित संवाद में यह बात कही गई। इस दौरान कहा गया कि महिलाओं को अपने वोट के बारे में जानना चाहिए और वोट जरूर देना चाहिए।


-----

युवा व महिलाएं करें वोट : संभल। हर मतदाता को पूरे जोश और उत्साह के साथ वोट करना चाहिए। यह सिर्फ लोकतंत्र का उत्सव ही नहीं है, यह हमारे देश के विकास का मार्ग भी है। आईजीएम कंप्यूटर सेंटर पर आयोजित चुनाव संवाद कार्यक्रम में यह बात कही गई। इस दौरान चुनाव में महिलाओं और युवाओं की भूमिका पर चर्चा की गई। बताया गया कि किस प्रकार व्यक्ति वोट देकर देश के विकास में भागीदार बन सकता है।

-----
 

बेटियां मेहनत करें, आगे बढें : रामपुर। बेटियां बिना झिझक अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और आगे बढ़ती रहें। वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए मेहनत करती रहें। ठियोग हिमालयन पब्लिक स्कूल में आयोजित महिला सशक्तीकरण से जुड़े कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिवक्ता मदन ठाकुर ने यह बात कही। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से जुड़े कानूनों और अधिकारों के बारे में जानकारी दी। साथ ही जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद लेने को भी प्रेरित किया। प्रधानाचार्य मनू शर्मा ने भी छात्राओं को सजग व सतर्क रहते हुए आगे बढ़ने को प्रेरित किया।

 

----
 

निष्पक्ष होकर करें वोट : अंबेडकरनगर। जनपद न्यायालय परिसर में वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप का आयोजन हुआ। बार एसोसिएशन मंत्री मोहन लाल ने आह्वान किया कि हमें मुद्दों के आधार पर मतदान करना होगा। अधिवक्ताओं ने जोर देकर कहा कि हम विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिलाओं की बेहतरी के लिए मतदान करेंगे तो निश्चित तौर पर हमारा आने वाला कल बेहतर होगा। हमें लोकसभा चुनाव में जाति धर्म से दूर रहकर मतदान करना होगा। इसी तरह का संदेश हमें प्रतिदिन लोगों को देते रहना होगा।

 

----
 

खिलाडिय़ों के सपनों को उड़ान देने वाला हो सांसद : गोंडा। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर खिलाडिय़ों के साथ संवाद कार्यक्रम हुआ। कैसा हो हमारा सांसद विषय पर सिविल लाइन के रघुकुल खेल मैदान में परिचर्चा हुई। खिलाडिय़ों में उत्साह दिखा कि लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी भी राय लेने की पहल की जा रही है।  खेल के अभ्यास में आए खिलाडिय़ों ने कहा कि जिले में उनकी प्रतिभा निखर नहीं पा रही है। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम है, लेकिन शहर से बाहर है और वहां कोई संसाधन नहीं है। आज तक किसी सांसद ने स्टेडियम को संवारने की पहल नहीं की। वे ऐसे सांसद को चुनेंगे जो खेल व खिलाड़ियों की तरक्की के बारे में सोचे।

 

-----

मतदान में निभाएंगे पूरी भागीदारी : बीकापुर (अयोध्या)। बीकापुर नगर पंचायत के तेंदुआ माफी में संचालित देश दीपक आदर्श इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला हुई। इस दौरान लोगों ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश चंद्र श्रीवास्तव सहित शिक्षक-शिक्षिकाओं और विद्यार्थियों ने मतदान में अपनी पूर्ण भागीदारी निभाने की शपथ ली।

-----
 

मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ : बीकापुर। शेरपुर खपरैला में संचालित डॉक्टर लोहिया बालिका इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं तथा छात्राओं ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और दूसरे लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। विद्यालय के प्रबंधकपारसनाथ यादव, प्रधानाचार्य पूनम यादव ने मतदान का महत्व बताते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर इस उत्सव को मनाना चाहिए और इसमें अन्य मतदाताओं को भी शामिल करना चाहिए।

 

----
 

मतदान से बदलेगी देश की तस्वीर : रुदौली (अयोध्या)।  मतदान हमारा अधिकार है इसमें ज्यादा ज्यादा वोट डालने से ही देश की सूरत बदलेगी। रुदौली शुजागंज मार्ग के पक्का तालाब पर आयोजित मतदाता जागरूकता गोष्ठी को संबोधित करते हुए लोगों ने यह बात कही। इस दौरान सभी ने परिवार के सदस्यों और लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

 

 

----

महिलाएं बढ़ाएं मतदान प्रतिशत : रुदौली (अयोध्या)।  लोकतंत्र में आपका एक मत भी बड़ी भूमिका निभाता है। इस बार महिलाओं को आगे आकर अपना मतदान प्रतिशत बढ़ाना चाहिए। शुजागंज बाजार के कैथी मोड़ पर मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों से कहा कि गया कि मतदाताओं को बिना किसी लालच या प्रलोभन के देशहित और उसके विकास को ध्यान में रखते हुए मतदान करना चाहिए।

 

----

सांसद वही जो वादों पर करें अमल : सीतापुर। शहर के जैन मंदिर में आयोजित महिला वर्ग के फोकस ग्रुप में विकास को तरजीह देने वाले जनप्रतिनिधि को चुनने पर चर्चा की गई। महिलाओं ने कहा कि जनप्रतिनिधि चुनाव से पहले कई वादे करते हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं करते। जो सांसद बिजली, सड़क, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएगा, उसे ही वे चुनेंगी।

-----


महिला को सम्मान जो देई, निश्चित जीत वही की होई : लखनऊ। ‘बिजली, पानी सड़क सुरक्षा, जो दे वही सांसद अच्छा’, ‘महिला को सम्मान जो देई, निश्चित जीत वही की होई’ और ‘जो डिग्री कॉलेज खुलवाई, वही जीतकर संसद जाई..’। कुछ ऐसी ही चर्चा हो रही थी माल ब्लॉक के गहदेव गांव में लगी चुनावी चौपाल में। रामनरेश विश्वकर्मा और राज सिंह चौहान ने उपस्थित जनसमुदाय से छह मई को शत प्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया। महिलाओं ने डिग्री कॉलेज और सुरक्षा पर बात की। किसानों ने बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखकर अपना सांसद चुनने का एलान किया। युवाओं ने रोजगार के अवसर जुटाने वाले प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने का संकल्प लिया।

 


------

स्वावलंबन से ही नारी सशक्तीकरण : पिथौरागढ़। समाज में अगर खुद को साबित करना हो तो पहले शिक्षित होना होगा। शिक्षा के साथ ही आपको रोजगार की दिशा में भी प्रयास करना होगा। तभी आप अपनी स्थिति को मजबूत कर पाएंगी। पिथौरागढ़ नगर के रई क्षेत्र में महिला सशक्तीकरण पर आयोजित परिचर्चा में यह बात कही गई। इस दौरान महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी गई। साथ ही हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान किया गया।

 

----

दलों को महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ानी चाहिए : लखनऊ। लोकतंत्र में मतदान करना सभी का कर्तव्य है। हम सरकार से तब तक कोई शिकायत नहीं कर सकते जब तक कि हमने मतदान न किया हो। ये विचार फोकस ग्रुप में शामिल विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के शिक्षकों ने व्यक्त किए। इस मौके पर शिक्षकों ने मतदान प्रतिशत कम होने के कारण और इसे बढ़ाने के सुझाव भी दिए। शिक्षकों का कहना था कि लोगों के लिए मतदान का मुद्दा अलग-अलग हो सकता है, लेकिन मतदान करने के मुद्दे पर भी सभी एकमत थे। उनके अनुसार मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान जागरूकता का ही हो सकता है। साथ ही उन्होंने दलों को महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ाने की जरूरत भी बताई। संवाद में डॉ. मौलिंदु मिश्रा, क्रिश्चियन पीजी कॉलेज, प्रो. राजकुमार सिंह, प्रति-कुलपति, लविवि, डॉ. दिव्या प्रजापति, गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज, खालिदा अख्तर, करामत कॉलेज, डॉ. एससी पांडेय, कालीचरण कॉलेज, डॉ. ममता भटनागर, विद्यांत डिग्री कॉलेज, डॉ. मंजुला उपाध्याय, एपीसेन कॉलेज,  डॉ. शोभा मिश्रा, नवयुग कॉलेज, डॉ. मनीष हिंदवी, विद्यांत हिंदू डिग्री कॉलेज,  डॉ. सिद्धार्थ सिंह, जेएनपीजी कॉलेज, प्रो. एके दुबे, पुनर्वास विवि, प्रो. आरके श्रीवास्तव, पुनर्वास विवि, डॉ. विनीत वर्मा, लविवि, डॉ. विजय कर्ण, विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज,  प्रो. रजनी रंजन सिंह, डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि व अन्य ने हिस्सा लिया।