Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

मतदान कर निभाएं देश के प्रति कर्तव्य

Published - Fri 12, Apr 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event kushunagar

अमर उजाला की अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स मुहिम के तहत विभिन्न शहरों में आयोजन लगातार जारी हैं। वर्तमान में लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा महाचुनाव का दौर चल रहा है। हर शहर में मतदान जागरुकता के लिए आयोजन हुए। कहीं गोष्ठी तो कहीं संकल्प दिलाया गया कि सभी मतदान करेंगे। माता-पिता और रिश्तेदारों को वोट करने को प्रेरित करने का विद्यार्थियों ने भी संकल्प लिया। इसके अलावा सेल्फ डिफेंस, यातायात नियमों और महिला सशक्तीकरण पर भी कार्यशाला हुई। इस दौरान अपराजिता शपथ पत्र भरे गए तथा नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया गया।

----

लोकतंत्र का पर्व है चुनाव : मुरादाबाद। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस मॉडर्न स्कूल में मतदान जागरुकता से जुड़ा आयोजन हुआ। इस दौरान शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों को मतदान का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है, जिसे हर मतदाता को मनाना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया कि वे अपने माता-पिता, पड़ोसियों और रिश्तेदारों को वोट देने के लिए प्रेरित करें।

----


बेटियों को पढ़ाएं, कामयाब बनाएं : कानपुर देहात। बेटियों को पढ़ाने से ही घर, समाज और देश की तरक्की हो सकती है। समाज में आज भी कई कुरीतियां ऐसी हैं, जिन्हें दूर करने के लिए बेटियों का पढ़ना जरूरी है। इन्फेंट पब्लिक स्कूल रूरा में 'बे​टी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'विषय पर गोष्ठी में यह बात कही गई। इस दौरान कन्या भ्रूण हत्या जैसे क्रूर अपराध को खत्म करने के लिए महिलाओं से ही आगे आने का आह्वान किया गया। साथ ही कहा गया कि समाज में जागृति तभी आएगी, जब हम बेटियों को पढ़ा-लिखाकर कामयाब बनाएंगे।

 

----

अधिकारों के लिए बनें जागरूक : चित्रकूट। देश के हर नागरिक को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। उन्हें अपने अधिकारों को जानना चाहिए और अगर उन्हें अधिकार नहीं मिल रहे तो उन्हें पाने के लिए आवाज उठाना चाहिए। गायत्री साधक स्थल शंकर बाजार कर्वी में आयोजित गोष्ठी में यह बात कही गई। इस दौरान सभी को मतदान का महत्व बताया गया और कहा गया कि यह भी सभी नागरिकों का अधिकार है। यह एक बड़ा कर्तव्य भी है कि वोट दिया जाए, ताकि देश को सशक्त और अच्छी सरकार मिल सके। कार्यक्रम में सभी ने मतदान करने की शपथ भी ली।

 

----

लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान : कुशीनगर। हर प्रजातांत्रिक देश में मतदान एक प्रक्रिया है, जिसके द्वारा सरकार को चुना जाता है। यह सरकार देश के विकास के लिए काम करती है। इसलिए सभी को मतदान करके ऐसी सशक्त सरकार चुननी चाहिए, जो देश को विकास के पथ पर आगे ले जा सके। क्रिस्तूराजा स्कूल हाटा में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में एसडीएम प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने यह बात कही। उन्होंने अपराजिता अभियान की प्रशंसा की। साथ ही कहा कि अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा भी अमर उजाला आयोजित करा कर मेधावी गरीब बच्चों की आगे की पढ़ाई में मदद करके पुनीत कार्य कर रहा है। इसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम होगी। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने अभिभावकों को 19 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

 

----
 

सड़क पर यातायात नियमों का पालन जरूरी : कानपुर। वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन जरूरी है, लेकिन पैदल चलते हुए भी ध्यान रखना जरूरी है। यातायात विभाग की ओर से पैदल चलने वालों के लिए कुछ संकेत लगे बोर्ड सड़कों के किनारे पर लगाए हुए होते हैं, उसे हर नागरिक को जानना जरूरी है। हमेशा जेब्रा लाइन से ही सड़क पार करें। शिवजी इंटर कॉलेज में आयोजित ट्रैफिक अवेयरनेस कार्यक्रम में टीएसआई शिव सिंह छोकर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने अभिभावक और घर में बड़े सदस्यों को यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित करें। उन्हें हेलमेट पहनने, कार चलाते समय सीट बेल्ट लगाने तथा ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन पर बात नहीं करने के बारे में बताएं। इसी से दुर्घटनाओं में कमी आएगी और किसी की अनमोल जिंदगी को बचाया जा सकेगा।

-----

मतदान के लिए प्रेरित किया : अयोध्या। गोसाईगंज बाजार स्थित भीटी तिराहे पर चलाया गया।  इस दौरान लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। गोसाईगंज के कोतवाली प्रभारी ने लोगों को मतदान का महत्व बताया तथा जिम्मेदार नागरिक बनकर वोट करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए मतदान जरूरी है, इसलिए सभी लोग इसमें भागीदार बनें। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को नारी गरिमा के प्रति शपथ भी दिलाई।

----

मतदान नैतिक व संवैधानिक दायित्व : सीतापुर। मतदान करना देश के हर जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य है। यह मतदाताओं का नैतिक और संवैधानिक दायित्व है। देश के नागरिकों का यह सबसे बड़ा अतधिकार है। न केवल स्वयं बल्कि दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। ग्रीन फील्ड डिग्री कॉलेज में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में कर्मचारियों की चर्चा के दौरान यह बात कही गई। इस दौरान सभी ने मतदान करने और अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया।


----

पहले दें वोट फिर करेंगे घर का काम : जायस रायबरेली। अमेठी के सिटी पब्लिक इंटर कॉलेज बहादुरपुर जायस में मतदाता जागरूकता  वर्कशॉप कार्यक्रम आयोजित किया गया। बीडीओ प्रीति वर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं से कहा कि वे कम से कम पांच लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि घरों में जाकर वोटरों को यह संकल्प दिलाएं कि पहले जाएंगे वोट डालने, फिर घर का काम करेंगे। जो 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं उनका भी कर्तव्य बनता है कि वह अपने माता पिता और परिवार के सदस्यों को प्ररित करे। विद्यालय के प्रबंधक अखिलेश नरायण पांडे ने भी मतदान का महत्व बताया।

----

सेल्फ डिफेंस से बढ़ेगा आत्मबल : बहराइच। शहर के मोहल्ला काजीपुरा स्थित डिवेनिटी पब्लिक स्कूल में वोडाफोन सखी के सहयोग से सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्या निकहत परवीन ने कहा कि छात्राओं के लिए यह प्रशिक्षण देने की पहल अमर उजाला की सशक्त भारत निर्माण की सोच को प्रदर्शित करती है। अगर महिलाएँ मजबूत होती हैं, तो देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी इसरार अली ने हमलावरों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए छात्राओं को कराटे के गुर सिखाए।

---

रैली से मतदान देने का आह्वान: लखनऊ। देश का विकास चाहते हैं तो मतदान करें। हमारा वोट ही हमारी पहचान है। कुछ ऐसे ही संदेश लेकर तेलीबाग इलाके में मतदान जागरूकता रैली निकली। सेंट फ्रांसिस मिशन स्कूल के बच्चों ने रैली निकाल शत प्रतिशत मतदान की अपील की। स्थानीय व्यापारियों ने भी रैली में शामिल बच्चों का साथ दिया। उन्होंने न केवल मतदान करने का संकल्प लिया, बल्कि घर-बाजार के हर उस शख्श को, जो वोट देने का अधिकारी है, पोलिंग बूथ तक ले जाने की शपथ ली।


----


चित्रों से ​दिया मतदान का संदेश : लखनऊ। शत प्रतिशत मतदान का संकल्प पूरा करने के लिए राजधानी के हर गांव-गली में जागरूकता रैली निकाली जा रही है। इसी कड़ी में विकासखंड बख्शी का तालाब में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर बच्चों ने चित्रों के जरिए‘वोट फॉर लखनऊ’ की अपील की। आदर्श जनता विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकरी,राजकीय हाईस्कूल टिकरी, प्राथमिक विद्यालय टिकरी, प्राथमिक विद्याल दरियापुर, प्राथमिक विद्यालय रमपुरवा, प्राथमिक विद्यालय रामखेड़ा व भीखमपुर के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।