Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

सबसे बड़ा धर्म मतदान, सबसे बड़ा कर्म मतदान

Published - Tue 16, Apr 2019

अपराजिता मतदाता जागरुकता अभियान

aparajita event raibarelly

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 15 अप्रैल को कई शहरों में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम हुए। इस दौरान विद्यार्थियों ने रैली निकाली तथा 'सबसे बड़ा धर्म मतदान, सबसे बड़ा कर्म मतदान' के नारे के साथ लोगों को मतदान करने का आह्वान किया। इस दौरान संवाद, संगोष्ठी, रैली निकाली गई। सेल्फ डिफेंस से जुड़े कार्यक्रम भी हुए। इस दौरान सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भरे तथा नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया।

----

रक्तदान है महादान : नैनीताल। आपके द्वारा किया गया रक्तदान किसी के मुश्किल वक्त में काम आ सकता है। आप किसी घर के बुझते चिराग को बचा सकते हैं। किसी को नई जिंदगी देकर परिवार के मुखिया को ही नहीं, पूरे परिवार को बचा सकते हैं। भीमताल के ग्राफिक एरा कॉलेज में अमर उजाला फाउंडेशन और अपराजिता अभियान के तहत आयोजित रक्तदान शिविर में यह बात कही गई। चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि किस प्रकार रक्तदान से आप किसी को जीवनदान दे सकते हैं। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने भी उत्साह से रक्तदान किया।

 

----

 

जो सबकी सुने, वो ही हमारा सांसद : बलरामपुर। नगर के अंबेडकर तिराहे पर व्यापारियों के बीच संवाद कार्यक्रम हुआ। व्यापारियों ने 'सांसद कैसा हो' विषय पर खुलकर चर्चा की। व्यापारियों ने कहा कि प्रत्याशी क्षेत्रीय होने के साथ-साथ पढ़ा लिखा होना चाहिए। पढ़ा लिखा व्यक्ति ही व्यापारियों की समस्याओं को समझ कर निस्तारण कराने में सक्षम होगा। ऐसा व्यक्ति जो जाति-धर्म से परे हटकर सर्वधर्म समभाव को महत्व दे, उसे ही जनप्रतिनिधि चुनना चाहिए। भ्रष्टाचारी व अपराधी प्रवृत्ति के लोगों का विरोध होना चाहिए। व्यापारियों ने कहा कि सांसद के चुनाव में ऐसे प्रत्याशी को तरजीह मिलेगी, जो व्यापारी हितों के लिए आवाज उठाए।

 

----

मतदान अधिकार ओर कर्तव्य : लखनऊ। बीकापुर क्षेत्र के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज खजुरहट में मतदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद शर्मा , आलोक कुमार , रविप्रकाश सिंह , रामतीरथ यादव , शीला उपाध्याय, राम प्रसाद मौर्य, सौमित्र दास, बलवंत राय सहित शिक्षक-शिक्षिकाओं, विद्यार्थियों ने मतदान करने और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। इस दौरान सभी ने कहा कि मतदान सभी का कर्तव्य व अधिकार है। अपने अधिकारों का प्रयोग जरूर करें।

 

----

 

लोगों से करवाएंगे मतदान : हैरिंग्टनगंज(लखनऊ)।  मिल्कीपुर तहसील के ग्राम सिंधौरा में तपस्वी गंगाराम बाबा देवस्थान पर लगे मेला स्थल पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किसानों व व्यापारियों, ग्राम प्रधानों, युवाओं, समाजसेवी आदि लोगों ने मतदान करने की शपथ लेते हुए अमर उजाला की इस पहल को सराहा। साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का संकल्प लिया। इस दौरान उन्हें मतदान का महत्व बताया गया। कार्यक्रम में शिवा तिवारी, मोनू तिवारी, हरिवंश सिंह, जनार्दन मिश्र, सुरेश मिश्र, मंगरु प्रसाद यादव, देवेंद्र दुबे सहित दर्जनों मतदाता शामिल हुए।

 

----

मतदान का महत्व और प्रक्रिया जानी : लखनऊ। बीकापुर विकासखंड क्षेत्र के श्री पंचमुखी पब्लिक स्कूल में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया । लोगों ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए खुद मतदान करने और दूसरे लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। इस मौके पर मतदान के अधिकारों, प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक रविंद्र मिश्रा, प्रधानाचार्य प्रतिभा पांडे , बॉबी खान, संगीता, नाहिद बानो, प्रीति, किरन, शैलेंद्र सिंह, राजेश कुमार , अनुज कुमार सहित शिक्षक शिक्षिकाओं, विद्यार्थियों ने मतदाता जागरुकता की शपथ ली।

 

----

लोकतंत्र का महापर्व है चुनाव :  बस्ती। संविधान से हमें लोकतंत्र मिला है और इसी की देन है कि हम अपने प्रतिनिधियों से सरकार चुनते हैं। यह लोकतंत्र का एक महापर्व है, जिसे एक हर समुदाय मिलकर मनाता है। हर व्यक्ति वोट देकर इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाता है। सरला इंटरनेशनल एकेडमी में आयोजित लोकतंत्र की पाठशाला में चुनाव प्रशिक्षक नीरज श्रीवास्तव ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि युवा को मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान जरूर करना चाहिए, जिससे लोकतंत्र सुदृढ़ हो। जो विद्यार्थी अभी वयस्क नहीं हुए हैं, वे अपने परिवार के सदस्यों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

 

----

रैली से मतदान की अपील : लखनऊ। मोहनलालगंज के काशीश्वर इंटर कॉलेज में सोमवार सुबह का नजारा कुछ अलग सा था। किसी त्योहार जैसे माहौल में हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं मतदान संबंधी स्लोगन लिखीं तख्तियां संवारने में लगे थे। 11 बजते ही सभी छात्र-छात्राएं तख्तियां लेकर कतारबद्ध हो मैदान में जुटे। इसके बाद ‘सबसे बड़ा धर्म मतदान, सबसे बड़ा कर्म मतदान’ और ‘सारे काम पूरे होंगे तब, सौ प्रतिशत मतदान होगा जब’ जैसे नारों के साथ फेरी लगाकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। उपजिलाधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक गऊदीन शुक्ल और प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने मतदान जागरूकता फेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तहसील के कर्मचारी और व्यापारियों ने दुकानों से बाहर आकर मुहिम को न सिर्फ सराहा बल्कि कुछ दूर चलकर समर्थन भी दिया। इस तरह इलाके का पूरा माहौल मतदाता जागरूकता के रंग में सराबोर नजर आया।

 

----

घोषणा पत्र में शामिल हो महिला विकास और सुरक्षा : लखनऊ। डालीबाग स्थित कार्यालय में आयोजित संवाद में शहर के प्रमुख व्यापारियों, उद्यमियों ने हिस्सा लिया। सभी ने मतदान की शपथ ली। सभी इस बात पर सहमत थे कि राजनीतिक दलों के घोषणा पत्र में महिला विकास और सुरक्षा के मुद्दे को शामिल किया जाना चाहिए। एसोचैम के महासचिव वीरेन्द्र नाथ गुप्ता ने कहा कि महिलाएं जागरूक हो रही हैं। वे शिक्षित हो रही हैं और रोजगार की तलाश भी कर रही हैं। थोड़ा और प्रयास करने की जरूरत है। मध्यम वर्गीय और निम्न वर्ग की महिलाओं के साथ समस्या ज्यादा है। उन्हें स्वावलंबी बनाने की जरूरी है। इससे वे आत्मनिर्भर होंगी और अपने मताधिकार भी प्रयोग कर सकेंगी। आईआईए के मनीष गोयल, ऑनलाइन एजुकेशन इंडस्ट्री से जुड़ीं निवेदिता सिंह, कारोबारी संध्या व जैनब, पंकज मित्तल, एसोचैम के अध्यक्ष विजय आचार्य, लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भारत भूषण गुप्ता, सामाजिक उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष राम बाबू रस्तोगी, लखनऊ व्यापार मंडल के देवेन्दर कुमार गुप्ता समेत अन्य ने संवाद में हिस्सा लिया।

----

छात्राओं को रहना होगा खुद भी सजग : अंबेडकरनगर। अपनी सुरक्षा को लेकर हमें सजग रहना होगा। खासतौर पर अजनबी लोगों पर एक सीमा से ज्यादा विश्वास करने से बचना होगा। डीएवी साइंस एकेडमी शहजादपुर में आयोजित सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप में ताइक्वांडो प्रशिक्षक रजत मौर्य ने छात्राओं से यह बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को सुरक्षा के लिए और ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। कई बार अजनबियों पर ज्यादा विश्वास करना घातक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे अनावश्यक तौर पर बाहरी लोगों पर ज्यादा विश्वास न करें। रजत ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के बारे में प्रशिक्षण देते हुए कई महत्वपूर्ण टिप्स भी दिया। छात्राओं से उनका रिहर्सल कराया।

 

-----.

पापा-मम्मी वोट करो, लोकतंत्र मजबूत करो : अमावां (रायबरेली)। अंकल आंटी वोट करो लोकतंत्र मजबूत करो, पापा मम्मी वोट करो लोकतंत्र मजबूत करो, काका काकी वोट करो लोकतंत्र मजबूत करो। अमावां ब्लॉक क्षेत्र के पूरे गुमान सिंह स्थित धुन्नी सिंह आदर्श ग्रामीण स्कूल इंटर कॉलेज में कुछ ऐसे ही नारों के बीच सभी से मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया गया। मतदाता जागरूकता वर्कशॉप में जोर दिया गया कि बेटियां स्वयं के साथ ही दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करे, ताकि लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके। स्कूल के प्रबंधक चंद्रभान सिंह ने कहा कि सभी बच्चे अपने घर जाकर माता-पिता और पड़ोसियों को मतदान के लिए जागरूक करेंगे, जिससे शत-प्रतिशत मतदान हो सके।

----
देश के विकास में बनें भागीदार : सीतापुर। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में मतदाता जागरुकता कार्यशाला हुई। इसमें मतदाताओं ने इस बार शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प दोहराया। इस दौरान बताया गया कि किस प्रकार हम अपने मतदान से देश को एक सशक्त सरकार दे सकते हैं। यह सरकार ही देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए सभी मिलकर देश के विकास के लिए वोट करें।

 

----

युवाओं का पहला वोट होगा खास : सुल्तानपुर। शहर के एक कोचिंग सेंटर में फर्स्ट टाइम वोटर के साथ संवाद कार्यक्रम हुआ। युवाओं ने कहा कि वे ऐसे प्रत्याशी का चयन करेंगे जो उनके लिए रोजगार का सृजन कर सके। महिला सुरक्षा को प्रमुखता दे। जनता के लिए सुलभ हो। उन्होंने कहा कि उनके लिए पहली बार और यह पहला वोट खास होगा। वो चाहेंगे कि उनका यह वोट खराब न हो और अच्छे प्रत्याशी का चयन किया जा सके।