Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

अपराजिता कार्यक्रम के तहत महिलाओं ने निकाली जागरूकता रैली

Published - Sat 22, Jun 2019

महिलाओं ने रैली निकालकर अभिभावकों को बच्चियों की शिक्षा के प्रति जागरूक किया।

aparajita railly

महोबा। विकासखंड जैतपुर के थुरहट गांव में अमर उजाला अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स महाअभियान के तहत शुक्रवार को महिलाओं ने रैली निकालकर अभिभावकों को बच्चियों की शिक्षा के प्रति जागरूक किया। साथ ही लड़कियों को घरों की दहलीज से बाहर निकालकर उच्च शिक्षा के प्रति प्रेरित किया। इसके बाद एक गोष्ठी का आयोजन हुआ।
शुक्रवार को गोष्ठी में अरुणोदय संस्थान की सदस्या सफीना खातून ने कहा कि अमर उजाला द्वारा अपराजिता कार्यक्रम के माध्यम से अभिभावकों में खासी जागरुकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि वह छोटे से गांव में रहकर भी बच्चियों को उच्च शिक्षा दिलाने का मन बना चुकी है। हर अभिभावक को बेटियों को भी बेहतर शिक्षा दिलाना चाहिए। इससे उनका उत्पीड़न रुकता है साथ ही महिलाओं के शिक्षित होने से वह अपना भला-बुरा स्वयं समझ सकती है। शिक्षा से बेटियां भी बेटों की तरह नया मुकाम हासिल कर रहीं है।
सामाजिक कार्यकर्ता ज्योति ने कहा कि अब जमाना बदल गया है। मां-बाप को बेटियों को भी बेटों की तरह बराबर की शिक्षा दिलाना चाहिए। इससे ग्रामीण महिलाएं भी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होंगी। सरकार की ओर से ग्रामीण महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाईं जा रही है। लेकिन महिला के अशिक्षित होने के कारण न ही योजनाओं की जानकारी मिलती है और न ही इसका लाभ मिलता है, इसलिए महिलाएं अब अपनी बच्चियों को उच्च शिक्षा दिलाकर उनका भविष्य मनाएं। कहा कि बेटों के साथ बेटियां भी शिक्षित होंगी तो देश का विकास होगा। इससे पूर्व सभी महिलाओं को नारी गरिमा की शपथ दिलाई गई।