Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

वोट की लाइन न टूटे, कोई मतदाता न छूटे

Published - Sat 06, Apr 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event lucknow

अमर उजाला के अपराजिता :100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 5 अप्रैल को विभिन्न शहरों में मतदाता जागरुकता, आत्मरक्षा प्रशिक्षण, महिला सशक्तीकरण सहित अन्य कार्यक्रम हुए। विद्यार्थियों ने अपराजिता टीम के साथ गांवों में घूमकर लोगों से वोट करने की अपील की। इस दौरान 'वोट की लाइन न टूटे, कोई मतदाता न छूटे'के नारे लगाए गए। छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए तो महिला सशक्तीकरण गोष्ठी में बेटियों को पढ़ाने का आह्वान किया गया। कार्यक्रमों में अपराजिता शपथ पत्र भरे गए तथा नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया गया।

----

खुद करेंगे मतदान, अन्य का करेंगे प्रेरित : सीतापुर। चुनाव देश के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसमें देश के हर नागरिक को भागीदार बनना चाहिए। उन्हें अपना कर्तव्य मानते हुए मतदान करना चाहिए। स्टडी वेल पब्लिक स्कूल नैपालापुर में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यशाला में अध्यापिकाओं ने यह बात कही। कार्यशाला में उन्होंने कहा कि इस बार वो खुद मतदान करेंगी और दूसरों को भी जागरूक कर मतदान के लिए प्रेरित करेंगी, ताकि एक स्वच्छ उम्मीदवार का चयन हो सके। साथ ही देश में मजबूत सरकार बन सके।

----

 

गांव-गांव, गली-गली मतदाताओं को जगाया: लखनऊ। वोट की लाइन न टूटे, कोई मतदाता न छूटे...। जैसे नारे लिखी तख्तियां और तेज आवाज में गांव-गांव के हर वाशिंदे से अपील करती अमर उजाला अपराजिता की टोली नगराम के गांवों से गुजरी। कड़ी धूप में जब हर कोई छाया तलाशता है, छात्राएं, शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण पूरे जोश और उत्साह से लबरेज गांव-गांव घूमते हुए हर शख्स से बस यही संकल्प ले रहे थे कि छह मई की शुरुआत वोट डालने से होगी। रैली में सीपीएल पब्लिक इंटर कॉलेज, पंचशील इंटर कॉलेज, पूर्व माध्यमिक विद्यालय अनैया खरगापुर, प्राथमिक विद्यालय अनैया, प्राथमिक विद्यालय दलपतखेड़ा के स्टूडेंट्स व टीचर्स ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। एसडीएम मोहनलालगंज सूर्यकांत त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। साथ ही उन्होंने अमर उजाला के इस अभियान की सराहना करते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। रैली सीपीएल पब्लिक इंटर कॉलेज से रवाना हुई और लक्ष्मणपुर, गनेशनगर, देवीगंज, हरदोइया, खरगापुर, दलपतखेड़ा गांव से होते हुए वापस लक्ष्मणपुर आकर समाप्त हुई।

 

----

हम में है दम, अब नहीं रुकेंगे हम : लखनऊ।  राजधानी  के शाहनजफ रोड स्थित भारतीय बालिका विद्यालय में अपराजिता की टीम सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण देने पहुंची। ट्रेनिंग शुरू होने से पहले लड़कियों को बताया गया कि अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स है क्या। इसे जानने के बाद लड़कियों ने वॉलेन्टियर के रूप में अभियान से जुड़ने की इच्छा जताई। प्रशिक्षक प्रतीक और प्राची ने स्टूडेंट्स को आत्मरक्षा के तरीके बताए। प्रशिक्षकों का कहना है कि अपनी रक्षा करने के लिए आपको बस अपने दिल में हौसला रखना होगा, इसके अलावा यदि आपने दो-चार ट्रिक्स भी ध्यान रखे तो आप किसी संकट के समय अपना बचाव कर सकेंगी। प्राची ने कहा कि टेक्निक के साथ-साथ अपने दिमाग को हर वक्त चौकन्ना रखना होगा, तभी हम सामने वाले से खुद को डिफेंस कर सकेंगे। कैंप के बाद आत्मविश्वास से भरी लड़कियां बोलीं, हम में है दम, अब ना रुकेंगे हम। इस दौरान स्टूडेंट्स व शिक्षिकाओं ने मतदान व नारी गरिमा की शपथ ली।

 

----

लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व : सिद्धार्थनगर। लोकतंत्र का महापर्व है चुनाव। इस पर्व को पूरे उत्साह से मनाएं। मतदान अवश्य करें, क्योंकि चुनाव में एक-एक वोट का महत्व होता है। चौधरी सुभाष चंद्र ग्रामोदय इंटर कॉलेज बुढनईया पकड़ी में आयोजित लोकतंत्र की पाठशाला में एसआई राम सजीवन त्रिपाठी ने यह बात कही। इस दौरान उन्होंने चुनाव की मतदान से होने वाले फायदों के बारे में बताया।

---

महिलाएं नहीं सहें हिंसा : ऊना। घर में महिलाओं को कई हालातों का सामना करना पड़ता है। कई घरों में महिलाओं को परिवार का हिस्सा मानने की बजाए महज घरेलू नौकर की तरह काम में लिया जाता है। उनके साथ मारपीट जैसी हिंसाएं की जाती है और महिलाएं भी इन्हें चुपचाप सहन कर लेती हैं। इसी वजह से महिलाएं आज भी पिछड़ी हुई हैं। अब समय बदल रहा है। महिलाओं को चुप्पी तोड़कर अपनी आवाज बुलंद करनी चाहिए। हिंसा सहें नहीं, उसके खिलाफ आवाज उठाएं। यह बात बीजेआर शिक्षण संस्थान मैहतपुर में महिला सशक्तीकरण पर आयोजित कार्यक्रम में महिला थाना ऊना प्रभारी इंदू देवी ने कही। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के अधिकार भी बताए तथा जागरूक होने की सीख दी।

 

 

---
.
बच्चों को शिक्षा से जोड़ें : चंबा। बेटा हो या बे​टी, सभी को शिक्षा का अधिकार है। उन्हें स्कूल पढ़ने भेजें। शिक्षा के मामले में बेटियों के साथ कभी भेदभाव नहीं करें। उन्हें पढ़ा-लिखाकर कामयाब बनाएं और उनके सपनों को पूरा करने में मदद करें। यह हर अभिभावक का कर्तव्य है। मिलेनियम बीएड कॉलेज सरु में आयोजित अपराजिता परिचर्चा में चाइल्ड लाइन समन्वयक कपिल शर्मा ने यह बात कही। इस दौरान उन्होंने बाल अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए, बच्चों की ऐसे अपराधों से रक्षा करने की सीख दी। आईटीआई चंबा के प्रधानाचार्य विपिन शर्मा ने बाल सुरक्षा व महिला अधिकारों की जानकारी देने के साथ विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने की सीख दी।

 

----

 

युवाओं ने उत्साह से किया रक्तदान : सुल्तानपुर। रक्तदान करके हम लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं। हमारा रक्त कई परिवारों की खुशियां वापस लौटा सकता है। इसलिए रक्तदान जरूर करें। अपराजिता अभियान व अंकुरण फाउंडेशन के सहयोग से शहर के पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित रक्तदान शिविर में यह बात कही गई। रक्तदान में युवक युवतियों ने उत्साह से हिस्सा लिया। शिविर में रक्तदान करने की होड़ दिखी। समाजसेवियों ने उनकी हौसला अफजाई की। कहा कि रक्तदान महादान है। स्वस्थ व्यक्ति को समय- समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए।

 

----

ग्रामीणों को बताए स्वस्थ रहने के तरीके : जगतपुर (रायबरेली)। विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय धोबहा में हेल्थ वर्कशॉप के तहत जगतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर संजय कुमार तिवारी एवं डॉक्टर लाइक अहमद ने ग्रामीणों को स्वास्थ्य के बारे में संपूर्ण जानकारी दी। ग्रामीणों को बताया कि शुद्ध पानी पीना चाहिए, जिससे बीमारी कम हो जाएगी। स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन दिनचर्या में सुधार लाना चाहिए। खान पान में संयम बरतकर भी हम रोगों से बच सकते हैं। इस दौरान 152 मरीजों ने पंजीकरण कराया, जिसमें ब्लड प्रेशर के मरीज 54 और शुगर के मरीज 50 रहे। रोगियों की जांच, परामर्श के साथ ही दवा भी दी गई।

----

 

साइबर क्राइम से बेटियां सचेत रहें : बलरामपुर। अपराजिता मुहिम के तहत ऋतुराज सिंह बालिका इंटर कॉलेज में शुक्रवार को साइबर क्राइम वर्कशॉप का आयोजन किया गया। बेटियों को संबोधित करते हुए इंस्पेक्टर सुभाष यादव ने कहा कि आजकल साइबर अपराध युवाओं में तेजी से फैल रहा है। कई लोग बच्चियों के बारे में आपत्तिजनक पोस्ट डालकर उन्हें हैरान व परेशान करने की कोशिश करते हैं। बच्चियां इन लोगों से बिल्कुल ना घबराएं, तुरंत 1090 व 181 पर फोन कर मामले की जानकारी दें। संबंधित क्षेत्र के थाने में भी साइबर क्राइम से संबंधित शिकायत की जा सकती है। कार्यक्रम में अन्य लोगों ने भी बेटियों को साइबर अपराध के बारे में बताया। महिला आरक्षी ने बेटियों को आत्मरक्षा के टिप्स दिए।  कार्यक्रम में बेटियों ने नारी गरिमा व सम्मान बचाए रखने के साथ-साथ मतदान करने का भी संकल्प लिया।

 

----

खुद करना सीखें अपनी सुरक्षा : बाराबंकी। छात्राओं और महिलाओं को अपनी सुरक्षा करना खुद को आना चाहिए। जब वे खुद अपनी सुरक्षा कर सकेंगी तो अपराधियों के हौसले भी पस्त होंगे। फतेहपुर कस्बे के सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला के दौरान एसडीएम व सीओ ने यह बात कही। इस दौरान ट्रेनरों ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के दांवपेच सिखाए। अधिकारियों ने कहा कि 6 मई को वोट देने के लिए छात्राएं लोगों को प्रेरित करें।

 

----

वोट देने की शपथ ली : अयोध्या। खुद वोट करेंगे, अन्य लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। गुरुनानक इंटर कॉलेज और इंटरनेशनल स्कूल ऑफ लर्निंग में आयोजित वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप में मतदाता जागरुकता अभियान की शपथ के दौरान छात्राओं ने यह बात कही। इस दौरान सभी ने घर परिवार समेत पड़ोसियों को भी वोट दिलाने की शपथ ली।