Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लोकतंत्र में मतदान हमारी ताकत

Published - Wed 17, Apr 2019

अपराजिता मतदाता जागरुकता अभियान

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 16 अप्रैल को विभिन्न शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी जगह मतदाता जागरुकता से जुड़े कार्यक्रम हुए। इसके तहत रैली निकाली गई तथा गोष्ठी और चौपाल के माध्यम से मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान अपराजिता शपथ पत्र भी भरे गए तथा नारी ​गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया गया।

---
 

मतदान कराने का संकल्प लिया :  गोरखपुर। हम वोट नहीं कर सकतीं, लेकिन अपने माता-पिता औ आसपास रहने वाले लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगी। उन्हें मतदान का महत्व बताएंगी, ताकि वे वोट देकर देश्‍ा की तरक्की में भागीदारी निभा सके। सरस्वती बालिका विद्यालय सूरजकुंड में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में छात्राओं ने यह संकल्प लिया। छात्राओं ने प्रार्थना सभा के दौरान यह संकल्‍प लिया। उप प्रधानाचार्य रश्मि श्रीवास्तव ने छात्राओं को मतदान के लाभ के बारे में बताया तथा मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी

।----

राजनीति में खत्म हों कुरीतियां :  महराजगंज। हमें एक स्वस्थ राजनीतिक व्यवस्था विकसित करने की जरूरत है। जो वोट बैंक, पैसा और बाहुबल के गंदे खेल से नहीं, बल्कि एक बड़े संयुक्त परिवार के रूप में राष्ट्र के समग्र विकास के लिए एक सकारात्मकता ला सके। इसलिए निष्पक्ष राजनीतिक संस्कृति सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि राजनीति में दशकों से पल रही कुरीतियों को खत्म किया जाए। केएमसी डिजिटल हॉस्पिटल में 'लोकतंत्र की मजबूती में महिलाओं की भूमिका'  विषय पर आयोजित गोष्ठी में डॉ. रश्मि श्रीवास्तव और डॉ. ठाकुर भरत श्रीवास्तव ने यह बात कही। इस दौरान सभी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए खुद भी वोट देने और लोगों को भी प्रेरित करने की शपथ ली।

----

 

ईमानदार और कर्मठ हो हमारा प्रतिनिधि :  बलरामपुर। तहसील परिसर स्थित संघ भवन में अधिवक्ताओं के बीच 'सांसद कैसा हो' विषय पर संवाद हुआ। इसमें अधिवक्ताओं ने अपनी प्राथमिकता बताई। अधिवक्ताओं ने कहा कि सांसद वही होना चा‌हिए, जो जाति धर्म से परे हटकर क्षेत्र के विकास को महत्व दे। सबको साथ लेकर चलने वाले व्यक्ति को प्राथमिकता मिलनी चाहिए। जनप्रतिनिधि को क्षेत्र की जमीनी हकीकत पता होनी चाहिए। जिस प्रत्याशी को क्षेत्र की समस्याओं का ज्ञान नहीं होगा, वह विकास कैसे कराएगा। अधिवक्ताओं ने यह भी कहा कि प्रत्याशी चाहे बाहरी हो या क्षेत्रीय इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बशर्ते वह कर्मठ, ईमानदार होना चाहिए।

 

----

विकास कराने वाला हो हमारा नुमाइंदा :  सीतापुर। शहर के स्टडीवेल पब्लिक स्कूल में हमारा सांसद कैसा हो विषय पर फोकस संवाद में शिक्षकों ने कहा कि विकास को तरजीह देने वाला सांसद होना चाहिए। सांसद विकास कराने वाला हो। उसकी छवि ईमानदारी की हो। वह निर्भीक होकर लोगों की परेशानियों को दूर करे तथा जनकल्याणकारी कराए। इस दौरान सभी ने शतप्रति‌शत मतदान करने का भी संकल्प लिया।

 

----

 

मतदान का महत्व समझा, संकल्प लिया:  अयोध्या। रुदौली तहसील में आए लोगों ने भी अपराजिता अभियान के साथ जुड़ते हुए मतदान करने की शपथ ली। राजमणि पाण्डेय, गिरिराज सिंह, राकेश सिंह, राम तिलक, मुकेश शर्मा, मीना शर्मा, कमलेश कुमारी, द्वारिका प्रसाद यादव, पिंकी भारती,  कनीज बानो ‌‌सहित अन्य ने मतदान का महत्व समझा। इस दौरान उन्हें बताया गया कि किस प्रकार उनके द्वारा दिया गया वोट देश के विकास में महत्वपूर्ण है। मतदान का महत्व जानने के बाद सभी ने वोट जरूर करने और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।

 

----


मतदान से बनेगी हमारी सरकार :  रुदौली (अयोध्या)। क्षेत्र के विकास, लोगों की समस्याओं की चिंता करने वाले नेता को आप चाहते हैं, उसे संसद तक भेजना चाहते हैं तो आपको मतदान करना होगा। रुदौली में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के संवाद कार्यक्रम में यह बात कही गई। कार्यक्रम में शैलजा मिश्रा, राज कुमारी, निर्मला देवी,  पूनम सिंह,  परवीन बानो,  रुकैया बानो, आशा यादव आद‌ि ने मतदान करने की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने मतदान के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करने की बात कही।

 

----

 

उद्योगों और रोजगार की सोचने वाला हो सांसद :  गोंडा। जिसे उद्योगों की फिक्र हो, जो हमारे बच्‍चों और छोटे भाइयों के लिए रोजगार की सोचे, वो ही सही मायनों में जनप्रतिनिधि बनने लायक है। हम भी ऐसी ही सोच रखने वाले और विकास करने वाले व्यक्ति को हमारे सांसद के तौर पर देखते हैं। गोंडा के रानी बाजार में 'हमारा सांसद कैसा हो' विषय पर आयोजित संवाद में व्यापारियों ने यह बात कही। इस दौरान सभी ने शहर के विकास के सुझाव व मांग को साझा किया।

 

----


पहले मतदान, फिर दूसरा काम : सुल्तानपुर। गौरीगंज में व्यापारियों के साथ संवाद कार्यक्रम हुआ। व्यापारियों ने कहा कि सांसद ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ होना चाहिए। उसके पास क्षेत्र के विकास की परिकल्पना हो। वह सर्वसुलभ हो। व्यापारियों ने मतदान जागरूकता पर भी जोर दिया। इससे पहले शहर में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमें लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। लोगों से आह्वान किया गया कि वे पहले मतदान करें, फिर दूसरा काम करें।

-----

 

रंगोली से मतदान का संदेश :  बहराइच। डिविनिटी पब्लिक स्कूल काजीपुरा में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके तहत रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया। छात्राओं ने मतदाताओं को प्रेरित करती शानदार रंगोली बनाई। रंग-बिरंगी रंगोली में मतदान से जुड़ स्लोगन भी लिखे गए थे। अतिथियों और अभिभावकों ने रंगोली की सराहना करते हुए बेटियों का हौसला बढ़ाया।

----

नियमों की अनदेखी न करें, जिंदगी रखिए सुरक्षित :  इन्हौना (रायबरेली)। आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। इन हादसों में किसी का सुहाग छिन रहा है तो कोई अपने बच्चों को खो रहा है। इसलिए जरूरी है कि नियमों की अनदेखी न करें और अपनी जिंदगी सुरक्षित रखें। सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण वाहन चालकों द्वारा सड़क के नियमों का पालन न करना भी है। हम सब यातायात नियमों का पालन कर दुर्घटना से बच सकते हैं। तिलोई तहसील क्षेत्र के सेमरौता कस्बा स्थित श्रीमती राजरानी अग्निहोत्री महाविद्यालय में कुछ इसी तरह बेटियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। पुलिस की पाठशाला में इन्हौना चौकी इंचार्ज देवेंद सिंह ने छात्राओं को यातायात के नियमों का पालन करने का सुझाव दिया और आह्वान किया कि धीमी गति से गाड़ी चलाएं। सीट बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग कर यातायात के नियमों का पालन करके आए दिन हो रहे सड़क हादसों से बचा जा सकता है। प्रबंधक कमलेश अग्निहोत्री ने भी यातायात नियमों की जानकारी दी।

----


अच्छी सरकार के लिए करें मतदान :  बीकापुर (अयोध्या)। बीकापुर शिक्षा क्षेत्र के जलालपुर माफी में संचालित राज माधव श्री इंटर कॉलेज में  वोटर अवेयरनेस पर मतदाता जागरूकता कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें विद्यालय के प्रबंधक, शिक्षक शिक्षिका और छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए भूमि विकास बैंक बीकापुर के चेयरमैन और विद्यालय के प्रबंधक रमेश कुमार शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान हमारी ताकत है। सशक्त लोकतंत्र व अच्छी सरकार के लिए हर व्यक्ति को मतदान करना चाहिए, जिससे राष्ट्र की सीमाएं सुरक्षित हो। साथ ही प्रत्याशी के चयन में भी विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए। विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को मतदान में हिस्सा लेना चाहिए और स्वस्थ सरकार के गठन में अपना योगदान देना।

 

----


नुक्कड़ नाटक, पपेट शो से दिया मतदान का संदेश :  लखनऊ।  नुक्कड़ नाटक, पपेट शो, रंगोली व वाद-विवाद प्रतियोगिता के बीच डीएलएड प्रशिक्षुओं ने मतदान की अपील की। साथ ही लिया नारी गरिमा को अक्षुण्ण रखने का साझा संकल्प। कार्यक्रम का आयोजन डायट में किया गया। नुक्कड़ नाटक में जहां वोट का महत्व बताया गया, वहीं सोच-समझ कर नेता चुनने की अपील की गई। वहीं कठपुतलियों ने भी चुटीले अंदाज में मतदान का महत्व बताया। खास बात रही कि इन प्रस्तुतियों के जरिए इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि घर की महिलाएं मतदान करें, पर पति या बेटों के दबाव में प्रत्याशी न चुनें, बल्कि अपनी समझ और विवेक से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। महिला ही घर की धुरी है, यदि वह चाह ले तो शत प्रतिशत मतदान संभव है। कृतिका मिश्रा, सुनिधि तिवारी, विनय गौतम, शिवेंद्र मोहन सिंह, पियूष दुबे, दीपिका वर्ता, दीपिका, दीक्षा तिवारी, शिवानी गुप्ता, वैशाली द्विवेदी, जन्मेजय कुशवाहा और रूपाली गुप्ता ने अपने किरदार और पटकथा व संवाद से खूब तालियां बटोरी। पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शिल्पी यादव, अंकिता श्रीवास्तव, द्वितीय स्थान पर आरूषी रावत, अमनदीप कौर और तृतीय स्थान पर क्षमा शुक्ला व अनामिका गौतम रही।

----

बराबरी का हक देने वाली सरकार चाहिए : लखनऊ। जीतने के बाद कोई नेता वादा पूरा करने नहीं आया। इस बार हमें चाहिए एक ऐसी सरकार जो दे आधी आबादी को बराबरी का हक। सरोजनीनगर के हरौनी में लगी चुनावी चौपाल में महिलाओं ने यह मांग की। युवाओं ने कहा कि क्षेत्र में आईटीआई तक नहीं है। हमारा वोट उसी को जो बेरोजगारी दूर करने व आमदनी बढ़ाने का वादा करे। कार्यक्रम में सभी ने शत प्रतिशत मतदान और नारी गरिमा को अक्षुण्ण रखने की शपथ ली। इस दौरान सरोज कुमारी ने कहा कि पंचायत में महिलाओं को बराबरी का हक है। अधिकारी, महिला प्रधानों के बजाय उनके पति से काम करा लेते हैं। ऐसी सरकार बने जो महिलाओं के स्थान पर जाने वालों को मना करे। संतोष तिवारी बोलीं, आठवीं तक स्कूल है। इससे आठवीं के बाद बेटियां घर बैठ जाती है। यहां इंटर कॉलेज तो बनना ही चाहिए। चौपाल में अमित सिंह, विनोद सिंह, शालू सिंह, रेशमा बेगम और सरोज सिंह भी मौजूद रहे। वहीं, ट्रक एंड ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश सिंह बोले महिलाओं के खिलाफ अभद्र भाषा प्रयोग करने वालों के खिलाफ सभी दलों को कार्रवाई की मांग करनी चाहिए। विनोद सिंह ने कहा कि महिला सम्मान के लिए सोचने वाला नेता होना चाहिए। ग्राम प्रधान बृजेश सिंह ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान बहुत महत्वपूर्ण है। कन्हैया सिंह ने सभी से मतदान की अपील की।

 

----

शत-प्रतिशत मतदान करें :  अम्बेडकरनगर। हमें अपने मताधिकार का प्रयोग पूरी मजबूती से करना होगा। इसी से लोकतंत्र मजबूत होगा। यह बात डॉ. विनय ने डॉ. गणेश कृष्ण जेटली इंटर कॉलेज में वोटर अवेयरनेस कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हमें मुद्दों के आधार पर मतदान करना होगा। उलजुलूल के मामलों पर मतदान के समय ध्यान देने की जरुरत नहीं। छात्राओं से कहा कि परिवार के सदस्यों को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करें।

----

वोट करें, दूसरों को भी प्रेरित करें :बीकापुर (अयोध्या)।  बीकापुर विकासखंड क्षेत्र के ग्राम विद्यालय इंटर कॉलेज कोदैला में मतदाता जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रधानाचार्य परमेश्वर नाथ वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को मतदान करना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे खुद वोट करें तथा अन्य लोगों को भी वोट देने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को भी अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को वोट देने के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।