Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

सभी काम छोड़ पहले करें मतदान

Published - Thu 11, Apr 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event deoria

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 10 अप्रैल को विभिन्न शहरों में आयोजन हुए। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जागरुकता रैली निकाली गई, संगोष्ठी हुई तथा शपथ दिलाकर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की गई। इस दौरान नारी सशक्तीकरण के शपथ पत्र भी भरे गए तथा नारी गरिमा का संकल्प लिया गया।

---

महिला सुरक्षा के लिए शिक्षा जरूरी : अमरोहा। महिलाओं की सुरक्षा तभी हो सकती है जब वे पढ़ी लिखी होंगी। उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही आगे आना होगा। बेटियों को पढ़ाना होगा। जेबी इंटरनेशनल स्कूल गजरौला में महिला सशक्तीकरण पर आयोजित संगोष्ठी में यह बात कही गई। इस दौरान वक्ताओं ने कहा, बेटियां और महिलाएं शिक्षित होंगी, तभी वे अपने अधिकारों को जान पाएंगी। अपने खिलाफ होने वाले अत्याचार और अन्याय के खिलाफ आवाज उठा पाएंगी। समाज में तरक्की कर सकेंगी और महिला सशक्तीकरण के लिए प्रयास कर सकेंगी। जब तक महिलाएं समाज में खुद को साबित नहीं कर पाएंगी, सशक्त नहीं हो पाएंगी। इसलिए मिलकर प्रयास करें, बेटियों को पढ़ाएं और कामयाब बनाएं।

 

----

सजग व सुर​क्षित रहें बेटियां : संभल। समाज में बेटियों को आगे लाने पर ही उसकी तरक्की हो सकती है। इसलिए बेटियों को शिक्षित करना बहुत जरूरी है। जब बेटियां पढ़ेंगी और कामयाब बनेंगी, तभी समाज की तरक्की हो सकेगी।  होली फील्ड पब्लिक स्कूल, चंदौसी में महिला सशक्तीकरण पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी प्रयास करते रहना चाहिए। जब तक बेटियां सुरक्षित नहीं होगी, वे आगे नहीं बढ़ पाएंगी। उनका भय समाप्त करना होगा। अपराधियों को सख्त सजा दिलानी होगी। तभी महिलाएं खुद को बिना डर के आगे बढ़ा पाएंगी और देश की तरक्की में भागीदारी निभा सकेंगी। बेटियां भी खुद सजग व सतर्क रहते हुए तरक्की की राह पर आगे बढ़ती रहें।


----

मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करें : देवरिया। मतदान करना सभी का अधिकार है और कर्तव्य भी। यह दिन देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसलिए सभी मतदाताओं को भी देश की तरक्की के लिए मतदान अवश्य करना चाहिए। जनता इंटर कॉलेज मदनपुर में आयोजित लोकतंत्र की पाठशाला में एसडीएम सुनील कुमार, तहसीलदार केसरी नंदन त्रिपाठी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले हर व्यक्ति को मत देने का अधिकार मिला है। जाति-धर्म, वर्ग, क्षेत्र की भावनाओं से ऊपर उठकर, भय-लोभ से मुक्त होकर स्वस्थ और मजबूत लोकतंत्र निर्माण के लिए अपने घर, परिवार और आसपास के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें।

----

सावधानी से करें सोशल मीडिया का उपयोग : गोरखपुर। वर्तमान में सोशल मीडिया पर ही लोग निर्भर हो गए हैं। सोशल मीडिया कई अच्छी चीजों के साथ कई बुराइयां भी लिए हुए हैं। इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करें। कई बार इस पर भड़काने वाले पोस्ट भी होते हैं, जो अपराध है। ऐसी पोस्ट पर ध्यान न दें और पुलिस को भी सूचना दें। एमपी पॉलिटेक्निक गोरखनाथ में आयोजित पुलिस की पाठशाला में एसपी सिटी विनय कुमार सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की फोटो का दुरुपयोग भी इससे संभव है, इसलिए खासकर बेटियां और महिलाएं अपनी फोटो का कहीं भी उपयोग सोच-समझकर करें। साथ ही लोकेशन अपडेट करके भी यात्रा न करें, यह कभी भी खतरनाक साबित हो सकती है। उन्होंने छात्राओं को सजग व सतर्क रहकर पढ़ाई करने और कामयाब होने के लिए प्रेरित किया।

----
५.

मतदाता जागरूकता रैली निकाली : लखनऊ। चिनहट के उत्तरधौना प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के बच्चों ने बुधवार को घर-घर जाकर कुंडी खटखटाई। सारे काम छोड़कर वोट देने के लिए प्रेरित किया, तो लोगों ने भी मतदान महापर्व में शामिल होकर वोट देने का संकल्प लिया। स्कूली बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्थानीय लोगों ने महापर्व में भागीदार बनने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में तिवारीगंज स्थित लोकबंधु राजनारायण विद्यालय के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके छात्राओं ने नाटक के जरिए लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी इंद्र देवी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। उत्तरधौना पूर्व माध्यमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक अदील मंसूरी ने कहा कि मतदान एकमात्र ऐसा साधन है, जो विकास का जरिया बनता है। इस मौके पर सभी ने एक स्वर में अपने देश के लिए हमेशा निष्पक्ष होकर मतदान करने की अपील की।

 

----

समस्याओं को सुनने वाले को देंगे वोट : बलरामपुर। एमएलके महाविद्यालय में 'हमारा सांसद कैसा हो' विषय पर युवा मतदाताओं के बीच संवाद कराया गया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रत्याशी के बारे में खुलकर अपनी बात रखी। पहली बार मतदान करने का अवसर मिलने से उत्साहित विद्यार्थियों ने कहा कि पढ़ा लिखा एवं नैतिक मूल्यों की समझ रखने वाला व्यक्ति ही क्षेत्र के विकास एवं जन समस्याओं के निराकरण में योगदान दे सकता है। भ्रष्टाचार में लिप्त एवं अपराधी पृष्टभूमि वाले प्रत्याशियों का हर स्तर पर विरोध होना चाहिए क्योंकि भ्रष्ट एवं अपराधी व्यक्ति जनता की सेवा करने के बजाए उनका शोषण ही करेंगे। हम लोग ऐसे प्रत्याशी को अपना सांसद चुनेंगे जो सर्वसुलभ होने के साथ-साथ शिक्षित एवं चरित्रवान होगा।

----


पहले मतदान फिर दूसरा काम : जायस रायबरेली। अमेठी जनपद के जायस में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज उड़वा बहादुरपुर में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजित किया गया। एडीओ पंचायत बहादुरपुर सर्वेन्द्र सिंह चौहान, एडीओ आई एस वी लक्ष्मी कांत पाण्डे  ने कहा कि अच्छी सरकार चुनने के लिए नौजवान अधिक से अधिक मतदान करें। साथ ही माता पिता और पड़ोसियों को भी लोकतंत्र का महत्व बताकर वोट डालने के लिए प्रेरित करें।उन्होंने कहा कि आप लोग मतदान जरूर करें। जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं, उनका भी कर्तव्य है कि वह अपने माता पिता और परिवार के सदस्यों को प्ररित करे। सबको संकल्प लेना चाहिए कि हम अपना मतदान सबसे पहले करेंगे फिर दूसरा काम करेंगे।

 

----

पेंटिंग-स्लोगन से वोट के लिए जागरुकता : बाराबंकी। मतदान सभी का अधिकार है। लोगों को खुद जागरूक होकर अपने मतदान का उपयोग करना चाहिए। देवा के प्रतिभा इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित पेंटिंग व स्लोगन प्रतियोगिता में डीआईओएस राजकुमार ने यह बात कही। इस दौरान छात्राओं ने रंगोली बनाकर मतदान के लिए प्रेरित किया। स्लोगन प्रतियोगिता में भी बढ़-चढड़कर हिस्सा लिया।

 

----

मतदान के प्रति जागरुकता जरूरी : सीतापुर। विकास खंड एलिया के उदयपुर पब्लिक स्कूल उदयपुर कोरैया में पुलिस की पाठशाला आयोजित हुई। इसमें बेटियों को सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन की जानकारी दी। साथ ही मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें शत प्रतिशत मतदान की शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान कहा गया कि मतदान के प्रति जागरुकता बहुत जरूरी है। इसके लिए हम सब मिलकर मतदान करें।

----

सेल्फ डिफेंस से बेटियों का बढ़ता है मनोबल : लखनऊ। शहीद पथ स्थित जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला आयोजित की गई। प्रशिक्षकों के निर्देश में छात्राओं ने न केवल अपने बचाव के तरीके सीखे, बल्कि दूसरे पर हमला करने के ट्रिक्स भी जाने। इस कार्यशाला में छात्राओं ने समूह बनाकर अभ्यास भी किया। वहीं सभी ने स्वस्थ लोकतंत्र के लिए लोगों को जागरूक कर वोटिंग के लिए प्रेरित करने का संकल्प भी लिया। प्रिंसिपल रवीना पांडे ने कहा कि छात्राओं में सेल्फ डिफेंस को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिली। एक घंटे की ट्रेनिंग के बाद भी उनमें गजब की ऊर्जा थी। लड़कियों को हर तरह की शिक्षा जरूरी है। किताबी ज्ञान के साथ नैतिकता और शरीर को फिट रखने के साथ अपनी सुरक्षा कैसे करें, इसकी शिक्षा भी देनी चाहिए।

 

----

मतदान करने की शपथ : अयोध्या। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत बीकापुर विकासखंड क्षेत्र के बाबा विश्वनाथ महाविद्यालय में स्नातक की छात्राओं, शिक्षक और शिक्षिकाओं  ने मतदान करने और मतदान के लिए दूसरों को प्रेरित करने की शपथ ली। मतदान जागरूकता की शपथ लेने के साथ 51 लोगों ने मतदाता जागरूकता का फार्म भी भरा। महाविद्यालय के अध्यक्ष  संजय सिंह , निदेशक  सुमित सिंह, प्राचार्य  डॉक्टर दीपक सिंह सिंह सहित स्टाफ व विद्यार्थियों ने मतदान करने की शपथ ली।

---

मतदान करने और लोगों को प्रेरित करने का संकल्प : अयोध्या।  हैरिंग्टनगंज ब्लॉक मोड़ के जन सेवा केंद्र पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत शिक्षक, वकील, डॉक्टर, किसान, दुकानदार आदि लोगों ने मतदान करने की शपथ लेते हुए अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का संकल्प लिया। इस मौके पर सेना के जवान रामेंद्र मिश्रा, शिक्षक संजय कुमार, अजय यादव, विपिन तिवारी, किसान पवन दुबे, डॉक्टर हरिशंकर यादव, दुकानदार गजाधर प्रजापति, अर्जुन तिवारी, विद्यार्थी सूरज कुमार, राम कुमार टेलर, किसान रवींद्र कुमार, सियाराम यादव, अजय प्रजापति, सुरेश विश्वकर्मा, अजय गोस्वामी, अनिल यादव, सुनील शुक्ला, केपी सिंह, विजय तिवारी, रणधीर आदि लोग इस मुहिम में शामिल हुए।