Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

मतदान सबसे बड़ा हथियार, दिखाएं इसकी ताकत

Published - Sat 13, Apr 2019

अपराजिता मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

aparajita event aligarh

अमर उजाला के अपराजिता:100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 12 अप्रैल को विभिन्न शहरों में मतदाता जागरुकता से जुड़े आयोजन हुए। कहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए तो कहीं रैली और संगोष्ठी के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को बताया गया कि मतदान आपका सबसे बड़ा हथियार किस तरह है। इसी मतदान की बदौलत एक व्यक्ति देश की हवा बदल सकता है। एक सशक्त सरकार चुनकर देश को दिशा दे सकता है और विकास में भागीदार बन सकता है। इस दौरान अपराजिता शपथ पत्र भी भरे गए तथा नारी गरिमा का संकल्प लिया गया।

----


नुक्कड़ नाटक से मतदान का संदेश : अलीगढ़  मतदान आपका अधिकार है। मतदान करने के क्या-क्या फायदे हैं और आम नागरिक को क्यों वोट देना चाहिए। यह सब कुछ बताया स्कूली छात्राओं ने। सेंटर प्वाइंट चौराहे पर टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने प्रधानाचार्या इंदु सिंह के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक किया। वहीं, सासनी गेट चौराहे पर चिरंजीलाल कन्या इंटर कॉलेज और एटा चुंगी पर रतन प्रेम डीएवी कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने मतदाता जागरुकता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक किया। नाच गाकर इन छात्राओं ने मतदाताओं को जागरूक किया मतदान दिवस के दिन सभी काम छोड़कर पहले वोट देने का आह्वान किया। नुक्कड़ नाटक का लोगों ने भी जमकर लुत्फ उठाया और मतदान करने का संकल्प लिया।

 

----

अन्याय के खिलाफ उठाएं आवाज : महराजगंज। अपराध होने पर उसे चुपचाप सहना अपराधियों को बढ़ाया देना है। आपको अपराध के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए, अपराधी खुद ही डर जाएंगे। अगर आप चुप रहे तो अपराधी अन्य महिलाओं को भी नुकसान पहुंचाएंगे। इसलिए बिना डरे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाएं। महराणा प्रताप इंटर कॉलेज में आयोजित आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में इंस्पेक्टर विभा पांडेय ने यह बात कही। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया यहां जो वे आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में सीख रही हैं, उनका नियमित अभ्यास करें। इसी से वे खुद की रक्षा कर सकेंगी और अन्य बेटियों और महिलाओं की भी अप​राधियों से बचाव कर सकेंगी।

----

रैली से मतदान का संदेश : अयोध्या। मतदान करें, देश में सशक्त सरकार चुनें। वोट देकर देश के विकास में भागीदार बनें। कुछ ऐसे ही संदेशों के साथ भारत इंटर कॉलेज बीकापुर के छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इससे पहले वोटर अवेयरनेस वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को मतदान का महत्व बताया गया।

----

सभी बेटियों में है साहस : लखनऊ। अपनी रक्षा के लिए आपको किसी और का मोहताज होने की जरूरत नहीं है। आपके अंदर खुद वो ताकत है, जिससे आप अपने विरोधियों का जमकर मुकाबला कर सकें। खुर्रमनगर स्थित शिव चंद्र पब्लिक इंटर कॉलेज में मार्शल आर्ट प्रशिक्षकों ने छात्राओं को यह सीख दी। प्रशिक्षकों ने छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया तथा कई तकनीक सिखाई। इन तकनीक की मदद से छात्राएं अचानक हुए हमले से खुद का बचाव कर सकती हैं। प्रशिक्षकों ने कहा कि राह चलते शोहदों को सबक सिखाने में भी ये तकनीक उनकी मदद करेंगी। प्रशिक्षक विक्रम सिंह ने कहा कि छात्राओं को खुद को मजबूत बनाना चाहिए। प्रशिक्षक कुसुम शर्मा के मुताबिक, सरकार को हर विद्यालय में मार्शल आर्ट के निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए, जिससे कि हर लड़की आत्मरक्षा में आत्मनिर्भर बने।

----

नियमित करें अभ्यास : अंबेडकरनगर। साकेत एकेडमी सूरापुर में वोडाफोन सखी के सहयोग से सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप का आयोजन हुआ। प्रशिक्षक मंगेश ने युवतियों से कहा कि कॅरिअर को लेकर संजीदा रहने पर ही जोर दें। साथ में सुरक्षा भी जरूरी है। इस दौरान उन्होंने आत्मरक्षा से जुड़े विभिन्न दांवपेच सिखाए और नियमित अभ्यास करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लगातार अभ्यास करके आप हर मुश्किल परिस्थितियों से मुकाबला कर सकती हैं।

 

---

जउन अस्पताल व डिग्री कालिज खुलवाई, वही के जै-जै कार : लखनऊ। जऊन नेता धर्म-जाति के बजाय विकास केरि बता करिहै हम वही आवै वाले चुनावी महापर्व मा वही का चुनब। एतनी बड़ी नगर पंचायत हई, जहिमा हमका लागत है कि 25000 आबादी से जादा पब्लिक हुइहै। यहिके बादौ न तौ एकौ अस्पताल बनि पावा और न बिटियन के बल्दी कौनउ डिग्री कालिज। अबकी बेरिया झूठ न चली, जउन नेता अस्पताल और डिग्री कालिज खुलवाई वहीं का जै-जै कार हुइहै। अमेठी के कजियाना वार्ड में लगी चुनावी चौपाल में लोगों ने खूब बतकही की। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कस्बे में चुनावी चौपाल लगी। सभी ने नारी गरिमा और शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली।

----

सारे काम छोड़ पहले मतदान करें : अमावा (रायबरेली)।  अमावां ब्लॉक के अमावां चौराहा पर स्थित आदर्श पब्लिक स्कूल इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हुआ। इसमें प्रधान प्रतिनिधि सुनील खान ने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार है। सबसे बड़ी बात है कि मतदान काबिल प्रत्याशी को करें। सही व्यक्ति का चुनाव करें, जिससे देश का विकास हो सके। स्कूल के प्रबंधक आरके मौर्य ने कहा सभी मतदान करें और ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। विद्यार्थी अपने माता-पिता को प्रेरित करें कि वे सारे काम छोड़कर पहले मतदान करने जाएं।

----

मतदान सबसे बड़ी ताकत : सुल्तानपुर। केश कुमारी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। छात्राओं ने कहा कि लोकतंत्र में मताधिकार सबसे बड़ी ताकत होती है। हम इसके लिए लोगों को जागरूक करेंगे। लोगों को बताएंगे कि मतदान क्यों करना चाहिए। इसके क्या फायदे हैं। कार्यक्रम में छात्राओं, शिक्षिकाओं ने मतदाता जागरूकता की शपथ ली।

 

----

कोई भी म​ताधिकार से वंचित न रहे: श्रावस्ती। लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान हो। 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक लोग नजदीकी पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। आगामी 12 मई को मतदान दिवस पर सभी प्रयास करें कि एक भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहें। इसके लिए आज हम संकल्प लेते हैं कि अपने घर परिवार सहित गांव व मोहल्ले में घर-घर जाकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। भिनगा के बीएस एक्सीलेंट पब्लिक स्कूल में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राओं ने यह बात कही। साथ ही मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने का संकल्प भी लिया।

----

मतदान करके बनाए रिकॉर्ड : सीतापुर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जीआईसी सभागार में मतदाता जागरुकता कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें शिक्षिकाओं ने शत प्रतिशत मतदान करके विकास कराने वाला सांसद चुनने का संकल्प लिया। शिक्षिकाओं ने कहा सांसद ऐसा होना चाहिए, जो हर समय मौजूद रहे। जिले में विकास की गंगा बहाए। जिन क्षेत्रों में अभी तक विकास का पहिया घूमा नहीं है। वहां पर तेजी से विकास कराए। लेकिन यह सब तभी संभव होगा, जब हम सब लोग मिलकर मतदान करेंगे। इसलिए जरूरी है कि आने वाले चुनाव के दिन वोट दें। इससे हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।