Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बेटियां रक्षा करना सीखें, मतदान का भी लें संकल्प

Published - Thu 28, Mar 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event raibarelly

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 27 मार्च को विभिन्न जगह आयोजन हुए। बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए तथा उनमें आत्मविश्वास जागृत किया गया। इसके अलावा महिलाओं को मतदान के लिए भी प्रेरित किया गया। इस दौरान सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भरे तथा नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया।

----

लोकतंत्र के उत्सव को बनाएं महा उत्सव : बस्ती। चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है, इसे महा उत्सव बनाएं। इसके लिए महिलाएं आगे आएं और वोट जरूर करें। इसी से इस महा उत्सव की सार्थकता होगी। मतदान जरूर करें। बस्ती तहसील के सदर में रामनरेश लवकुश इंटर कॉलेज में 'महिलाओं की सहभागिता से मजबूत लोकतंत्र'विषय पर आयोजित परिचर्चा में सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत मतदान से ही सशक्त लोकतंत्र का निर्माण होता है। इसके लिए नारी समाज का फर्ज है कि वे वोट जरूर करें।

----

मुश्किलों का डटकर करें मुकाबला : अयोध्या। शहर के राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक विशाल कुमार गुप्ता ने छात्राओं को आत्म सुरक्षा के लिए कराटे और ताइक्वांडो के टिप्स दिए। प्राचार्य विजय प्रकाश ने छात्राओं को मुश्किलों का डटकर सामना करने की सीख दी। साथ ही कहा कि विपरीत परिस्थितियों में धैर्य न खोएं। साहस से अराजकतत्वों का जमकर मुकाबला करें। आत्मरक्षा के प्रशिक्षण से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

 

----

आत्मविश्वास सबसे बड़ा ​हथियार : हरचंदपुर (रायबरेली)। बीएपीएस स्कूल में सेल्फ कॉन्फिडेंस डेवलपमेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान बेटियों को सेल्फ कॉन्फिडेंस मजबूत करने के टिप्स दिए गए। कार्यशाला में एसआई आशीष कुमार तिवारी ने आत्मविश्वास को बेटियों का सबसे बड़ा हथियार बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला सभी के लिए उपयोगी साबित होगी। विद्यालय के प्रबंधक विनोद कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आत्मविश्वास के बल पर कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है।

 

----

वोट बढ़ाने आगे आईं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता : लखनऊ। महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को आगे आईं आगंनबाड़ी कार्यकर्ता। हर घर दस्तक देकर लोगों को वोटिंग के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया। इस दौरान कहा गया कि एक वोट में बहुत ताकत होती है। इस ताकत को हर महिला को पहचानना होगा। महिलाओं को इस अधिकार का प्रयोग कर बदलाव लाना होगा। समाज में वो किस तरह का माहौल चाहती हैं, इसकी नींव महिलाओं को रखनी होगी। अमर उजाला कार्यालय में आयोजित संवाद कार्यक्रम में आंगनबाड़ी संगठन की कार्यकर्ताओं ने महिलाओं को वोटिंग के प्रति जागरूक करते हुए इस अधिकार का प्रयोग करने से न चूकने को प्रेरित किया।

 

----

मतदान जागरूकता के लिए मैराथन : कीर्तिनगर (देहरादून)।  मतदान के प्रति जागरूकता के लिए 12 से अधिक गांवों के युवाओं ने मैराथन दौड़ लगाई। अपराजिता अभियान के तहत युवा कल्याण विभाग के सहयोग से आयोजित मैराथन में युवाओं ने लोगों को मतदान के महत्व से अवगत कराया। इस दौरान महिलाओं, बेटियों से विशेषकर मतदान में अपनी भागीदारी बढ़ाने की अपील की गई। स्थानीय रामलीला मैदान से बैरांगना तक मतदाता जागरूक मैराथन दौड़ आयोजित की गई, जिसमें कीर्तिनगर, पाली, डांगचौरा, मलेथा, जाखणी, घिल्डियालगांव, नैथाणा, मंगसू, सेंद्री, मंजाकोट, सुपाणा आदि गांवों से पहुंचे युवा एवं युवतियों ने प्रतिभाग किया। एसडीएम अनुराधा पाल ने कीर्तिनगर रामलीला मैदान से टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद मैराथन दौड़ नगर पंचायत कीर्तिनगर, जाखणी, घिल्डियालगांव, देवली, रानीहाट, नैथाणा आदि गांवों से होती हुई बैरांगना पहुंची। प्रतियोगिता के बालक वर्ग मेंघिल्डियालगांव के हिमांशु बंगवाल प्रथम, जाखणी के विवेक द्वितीय, घिल्डियाल गांव के रचित तृतीय व सुपाणा के अभिषेक चौथे स्थान पर रहे। जबकि बालिका वर्ग में सेंद्री की स्वाति बिष्ट पहले व मंजाकोट की अपेक्षा दूसरे स्थान पर रही, जिन्हें सम्मानित किया गया। एसडीएम अनुराधा पाल ने प्रतिभागियों व मौजूद लोगों को लोकसभा चुनाव में निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी अजयपाल सिंह असवाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य केश वानंद बहुगुणा, प्रधान आशुतोष रावत आदि मौजूद थे।

 

-----


बेटियों ने सीखे जूडो-कराटे : सुल्तानपुर। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पखरौली में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। जूडो कराटे के विशेषज्ञ अभिनव पांडेय और उनके साथियों ने बालिकाओं को आत्मरक्षा के टिप्स दिए। कहा कि बच्चियां विपरीत परिस्थितियों में धैर्य न खोएं। अराजकतत्वों का जमकर मुकाबला करें। आत्मरक्षा के प्रशिक्षण से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

----
 ७.
 

दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ आगे बढ़ें छात्राएं : अंबेडकरनगर। तकनीकी शिक्षा व दृढ़ इच्छाशक्ति के आधार पर किसी भी सफलता को आसानी से हासिल किया जा सकता है। इसके लिए एक लक्ष्य का निर्धारण करना अति आवश्यक है। यह बातें ताइक्वाण्डो प्रशिक्षक मंगेश ने कही। वे वोडाफोन सखी के सहयोग से मिश्रीलाल आर्य कन्या इंटर कॉलेज में छात्राओं को आत्मरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए आयोजित सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप को संबोधित कर रहे थे। कहा कि छात्राओं को चाहिए कि वे आत्मरक्षा के लिए ताइक्वाण्डो जैसी कला का प्रशिक्षण लें, जिससे समय पर प्रयोग कर अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें।

----

 

वोट को माने अधिकार : चंपावत। वोट करना कोई बोझ नहीं है। यह देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है। इससे अच्छी और सशक्त सरकार को चुनने में मदद मिलती है। जिला पुस्तकालय में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आयोजित परिचर्चा में युवाओं ने यह बात रखी। कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और मतदान करने की शपथ ली।

 

----

मतदान का बताया महत्व : पिथौरागढ़। मतदान आपका अधिकार है। आप भी करें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। किसी के बहकावे या प्रलोभन में आकर वोट न दें। सोच समझकर वोट करें और सशक्त सरकार बनाकर देश के विकास में सहयोग करें। लंदन फोर्ट में आयोजित चुनावी चर्चा में यह बात रखी गई। इस दौरान मतदान के अन्य फायदों के बारे में भी बताया गया। सभी ने वोट देने का संकल्प लिया।