Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

मजबूत लोकतंत्र की आधारशिला है मतदान

Published - Wed 27, Mar 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event ayodhya

अमर उजाला के अपराजिता अभियान के तहत 26 मार्च को विभिन्न शहरों में आयोजन हुए। इसमें लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जागरूक किया गया। मतदाताओं और खासकर महिला मतदाताओं से वोट देने की अपील की गई। इस दौरान अपराजिता अभियान पर भी चर्चा करते हुए नारी सशक्तीकरण के लिए होने वाले प्रयासों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भरे तथा नारी गरिमा का संकल्प लिया।

---

रैली से दिया मतदान का संदेश : देहरादून। मतदान आपका अधिकार है, इसे जरूर पूरा करें। हाथों में तख्तियां लिए शहर में निकले विद्यार्थियों ने लोगों को यही संदेश दिया। राजकीय इंटर कॉलेज खदरी ऋषिकेश के विद्यार्थियों ने रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने महिलाओं एवं बेटियों से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की।

------


मतदान को समझें अधिकार : सीतापुर। मतदान जरूर करें। किसी भी प्रलोभन में न पड़े। अपने मनपसंद को वोट करके एक मजबूत लोकतंत्र की स्थापना में अपनी भूमिका निभाएं। अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में पांच साल बाद अपना जनप्रतिनिधि चुनने का मौका आता है। यह ऐसा मौका होता है अगर एक बार गलत बटन दबा दिया तो, पछताने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता है। इससे हम लोग विकास कार्यों से कोसों दूर हो जाते हैं। पांच बरस तक बस समस्या निस्तारण की ही राह देखते रहते हैं। ऐसे में योच-समझकर सही व्यक्ति को वोट दें।

 

-----

महिलाएं वोट देकर निभाएं जिम्मेदारी: हरचंदपुर (रायबरेली)। मताधिकार का प्रयोग मजबूत लोकतंत्र की आधारशिला है। आधी आबादी की मतदान में सक्रिय भागीदारी समृद्ध राष्ट्र का निर्माण करती है। एबीएस पब्लिक स्कूल में वोटिंग अवेयरनेस कार्यशाला में यह बात कही गई। कार्यशाला में पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने जा रही बेटियों के अलावा महिलाओं को भी अपने मताधिकार का समुचित प्रयोग कर राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी निभाने तथा राष्ट्र निर्माण में आधी आबादी की निर्णायक भूमिका निभाने के लिए जागरूक किया गया। लोकतंत्र के ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक आरती सिंह ने कहा कि समृद्धशाली राष्ट्र की पहचान मजबूत लोकतंत्र से होती है। लोकतंत्र तभी मजबूत होता है, जब महिलाएं भी मतदान को नैतिक जिम्मेदारी समझकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। उपनिरीक्षक गंगा देवी ने कहा कि नारी शक्ति का मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत होगा।

----

लोकतंत्र में मतदान महत्वपूर्ण : संतकबीरनगर। खलीलाबाद शहर के एचआर इंटर कॉलेज में लोकतंत्र की पाठशाला का आयोजन किया गया। एसडीएम एसपी सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान ही सबसे महत्वपूर्ण है। बीते दो चुनाव में जिले का मतदान प्रतिशत 50 से थोड़ा ही ऊपर था। सभी लोग मिलकर प्रयास करें कि इस बार अधिकतम लोग बूथ पर वोट डालने जाएं। उन्होंने विशेष रूप से स्काउट गाइड से आह्वान किया कि महिलाओं को मतदाता बनने व वोट देने के लिए प्रेरित करें।


----

 

स्वावलंबन से बनें सशक्त : बाराबंकी। महिलाओं को सशक्त बनने के लिए खुद को साबित करना होगा। आर्थिक रूप से मजबूती लानी होगी और परिवार की भी मदद करनी होगी। सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के सैदनपुर स्थित छोटेलाल इंटर कॉलेज में नारी सशक्तीकरण पर आयोजित कार्यक्रम में बीईओ शालिनी गुप्ता व एसओ विवेक कुमार सिंह ने यह बात कही। विद्यार्थी भी मंच पाकर महिलाओ पर हो रहे अत्त्याचार के साथ शिक्षा के प्रति जागरूकता व स्वावलंबी कैसे बने, इस पर खुल कर बोले। बेटियों को मंच मिलने पर उन्होंने अपनी भावनाओं को सामने रखा। इस मौके पर प्रबंधक व प्रधानाचार्य ने भी महिलाओं व बेटियों को जागरूक किया।

-----

 

बेटियों को कमजोर समझने की गलती न करें : लखनऊ। अब कोई हमको कमजोर न समझें, हम भी दूसरों को पछाड़ने की ताकत रखती हैं। किसी के दबाने से हम झुकने वाली नहीं, सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग से दूसरे को झुकाने की कुवत रखती हैं। गोमती नगर स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित सेल्फ डिफेंस की कार्यशाला में छात्राओं के यही भाव उभरकर आए। छात्राओं के साथ शिक्षिकाओं ने भी आत्मरक्षा का अभ्यास किया। कार्यशाला में स्कूल की सुमन सूद, तनुजा सिंह, रीना श्रीवास्तव समेत कई शिक्षिकाएं भी मौजूद रहीं। प्रशिक्षक ध्रुव पाल और धीरज कुमार ने छात्राओं को प्रशिक्षित किया। उन्होंने डिफेंस और अटैक की कई ट्रिक्स सिखाईं और अभ्यास कराया। हैंड ग्रिप, बैक ग्रिप से छुड़ाने के तरीकों के साथ चाकू से वार करने पर, एल्बो अटैक, पंच अटैक, नी अटैक समेत कई ट्रिक्स का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षकों ने छात्राओं को बताया कि बचाव और प्रहार करते समय सजगता, तेजी के साथ अपनी पूरी ताकत को भी दिखाना होगा, तभी सामने वाला पस्त हो पाएगा।

-----

विपरीत परिस्थितियों में धैर्य रखें : अयोध्या। शहर के झुनझुनवाला तकनीकी महाविद्यालय में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया। विभाग के निदेशक गिरिजेश त्रिपाठी समेत विशेषज्ञ और छात्राओं ने आत्मरक्षा के टिप्स दिए। इस दौरान छात्राओं से कहा गया कि विपरीत परिस्थितियों में धैर्य न खोएं। साहस से अराजकतत्वों का जमकर मुकाबला करें। आत्मरक्षा के प्रशिक्षण से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। छात्राओं ने भी शि​विर में उत्साह से भाग लिया और आत्मरक्षा के दांवपेच सीखे।

----

 

युवा मतदाता दिखाएं ताकत : पिथौरागढ़। लोकतंत्र में वोट की आहुति देने का वक्त है। आप भी मतदान करके देश को सशक्त सरकार देकर विकास में भागीदार बनें। लोकतंत्र की पाठशाला में युवाओं से बातचीत के दौरान उन्हें यह सीख दी गई। इस दौरान युवाओं से वोट का महत्व और सरकारों पर चर्चा की गई। युवाओं ने भी रोजगार, शिक्षा व्यवस्था सहित अन्य मुद्दों पर खुलकर विचार रखे।

-----

जरूर करें मतदान : अल्मोड़ा। अच्छी और सशक्त सरकार चुनने के लिए वोट जरूर करें। यह आपका अधिकार ही नहीं, कर्तव्य भी है। एसएसजे परिसर में आयोजित कार्यक्रम में महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाज एकता बिष्ट ने छात्राओं से यह बात कही। उन्होंने कहा कि छात्राएं अपने घर और आसपास महिलाओं को वोट देने के लिए प्रेरित करें। सभी को जागरूक होकर वोट करना चाहिए।

----

महिलाएं हों वोट के लिए जागरूक : हल्द्वानी। महिलाओं को भले ही समाज में बराबर के अधिकार की बात की जाती हो, लेकिन कई जगह आज भी महिलाओं को जागरूक किए जाने की जरूरत है। गांवों में ही नहीं, शहरों में भी अधिकांश महिलाएं वोट देने नहीं जातीं। जबकि उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उनका वोट कितना कीमती और जरूरी है। अमर उजाला कार्यालय में आयोजित संगोष्ठी में महिलाओं ने यह बात रखी। इस दौरान सभी ने वोट देने और अन्य महिलाओं को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया।