Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बेटियां बनें ऑलराउंडर, हर क्षेत्र में खुद को साबित करें

Published - Sun 24, Mar 2019

अपराजिता अभियान

aparajita event kushinagar

अमर उजाला के अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत 23 मार्च को विभिन्न शहरों में आयोजन हुए। लोकसभा चुनाव करीब आने और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम हुए तो बेटियों में आत्मविश्वास जगाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर भी लगाया गया। इसके अलावा योग शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी ने अपराजिता शपथ पत्र भरे और नारी गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया।

----

उल्लास से मनाएं लोकतंत्र का पर्व : कुशीनगर। मतदान लोकतंत्र का महापर्व है। जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में शामिल है, उन्हें मतदान जरूर करना चाहिए। कैनन पब्लिक स्कूल अमरवा में आयोजित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने यह बात कही। उन्होंने कहा, सातवें चरण में कुशीनगर में चुनाव है। 19 मई को  सभी वोटरों को पहले अपने बूथों पर पहुंच कर मतदान करना चाहिए। मतदान करके ही लोग अपने नेता का चुनाव करेंगे, जो जिला प्रदेश और देश की तरक्की के लिए काम करेगा। एसडीएम ने सभी से अपेक्षा जताया कि लोग अपने आस पड़ोस के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे, ताकि जिले का मतदान प्रतिशत बढ़े। इस दौरान उन्होंने अमर उजाला की मुहिम की भी प्रशंसा की और अपराजिता का मतलब विद्यार्थियों को बताया।

 

-----

बेटियों को बनाएं मजबूत : सुल्तानपुर। बेटियों को खुद को मजबूत बनाना चाहिए, लेकिन उन्हें मजबूत बनाने की जिम्मेदारी अभिभावकों की भी है। जब तक अभिभावक उनकी हौसला अफजाई नहीं करेंगे, उन्हें आगे नहीं बढ़ाएंगे, बेटियां डरी ही रहेंगी। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कुड़वार में सेल्फ डिफेंस कार्यशाला के दौरान यह बात कही गई। इस दौरान जूडो कराटे के विशेषज्ञ अभिनव और उनके साथियों ने बालिकाओं को आत्मरक्षा के टिप्स दिए। इस दौरान बालिकाओं से कहा कि वे विपरीत परिस्थितियों में धैर्य न खोएं। अराजक तत्वों का जमकर मुकाबला करें।

-----

योगा से सीखे स्वस्थ जीवन के गुर : गोंडा। नियमित योग हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। कई रोग ऐसे हैं, जिन्हें रोग के माध्यम से दूर किया जा सकता है। योग से मन को शांति भी मिलती है और किसी भी काम को करने की लगन भी पैदा होती है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय गढ़वलिया में आयोजित योगा वर्कशॉप में प्रशिक्षक अफजाल अहमद ने यह बात कही। इस दौरान उन्होंने योग के आसन बताए और बेटियों ने भी योगाभ्यास किया।

-----

 

निडर हो प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें : अंबेडकरनगर। बालिकाओं को पूरा ध्यान अपनी प्रगति पर केंद्रित करना चाहिए। वोडाफोन सखी के सहयोग से आदर्श बालिका इंटर कॉलेज टांडा में आयोजित सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप में ताइक्वाण्डो प्रशिक्षक रजत कुमार मौर्य ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की चिंता करना उन्हें छोडऩा होगा। अपना आत्मविश्वास उन्हें बढ़ाना होगा और थोड़ा बहुत आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी रखना होगा। बालिकाओं से कहा कि वे अपनी शिक्षा, खुशहाली व परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरने पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। ऐसा करने पर उन्हें इधर उधर की तमाम चिंताओं से छुटकारा मिल सकेगा।महिलाओं की सुरक्षा व उनके हितों को लेकर जितने प्रयास हो रहे हैं, उनमें तब और गति मिल सकेगी, जब युवतियां खुद मजबूत हौसले के साथ आगे आएंगी। प्रशिक्षक उत्तम मौर्य व अवधेश मिश्र ने छात्राओं को आत्म सुरक्षा के कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

----

महिलाएं हों जागरुक : बहराइच। महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं, हर जगह वे अपने प्रति​भा का प्रदर्शन कर रही हैं। लेकिन गांवों और कुछ क्षेत्रों में आज भी महिलाओं को लेकर समाज पिछले हुए हैं। वे बेटियों को स्कूल नहीं भेजते। अन्य कार्यों में भी महिलाओं की भागीदारी नहीं है। इन सबको बदलने के लिए महिलाओं को ही आगे आना होगा। मिहींपुरवा के मधवापुर गांव में महिलाओं के बीच आयोजित कार्यशाला में ब्लॉक एंकर पर्सन नंद किशोर ने यह बात कही। उन्होंने महिलाओं को बेटियों को पढ़ाने और स्वावलंबी बनाने को प्रेरित किया।