Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

श्वेता ने बदली एक गरीब जिले की तस्वीर

Published - Sun 10, Mar 2019

अपराजिता सिस्टम की ताकतवर कड़ी

aparajita system ki taakatwar kadi shweta mohanty

तेलंगाना का बेहद गरीब जिला है वानापरथी। श्वेता वानपरथी को बतौर जिलाधिकारी यहां भेजा गया।  नियुक्ति की सूचना मिलते ही मानसिक तौर पर तैयार थीं, एक गरीब, संसाधनहीन जिले की तमाम सारी समस्याओं का सामना करने के लिए। सबसे बड़ी दिक्कत जो वहां दिखी वह थी एनीमिया, माहवारी सबंधी स्वच्छता और गरीबी। तब से ठान लिया कि जिले को इन समस्याओं से मुक्त करना होगा।

बेटियों को स्वस्थ रखना ही मकसद बन गया
श्वेता
बताती हैं कि यदि हम एक स्वस्थ महिला चाहते हैं तो हमें किशोरियों को स्वस्थ रखना होगा, उनमें खून की कमी को दूर करना होगा, पीरियड्स के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखना और उससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना होगा। सबसे बड़ी बात महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना होगा। जिले में शुरू किया गया प्रोजेक्ट 'समथा'(इक्वेलिटी) इसी दिशा में काम कर रहा है। हमारी टीम स्कूल-स्कूल तक जाकर लड़कियों को जागरूक कर रही, उनकी नियमित जांच होती है। लड़कियों को  समथा स्टार्टर किट दी जाती है। जिसमें उन्हें स्वास्थ्य, स्वच्छता के प्रति जागरूक करती चीजें होती हैं। हम एनीमिया मुक्त तेलंगाना और भारत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। साथ ही आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए हमने सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिए उन्हें व्यवसाय से जोड़ा है। इसके अलावा कुछ वॉलेटियर्स की मदद से ग्रामीण स्कूलों के बच्चों को कम्प्यूटर से परिचित कराना, उन्हें मुख्य धारा से जोडऩे की कोशिश जारी है।

 'ब्यूरोक्रेसी में पुरुष-महिला अधिकारी होने में भेद नहीं, समानता की कमी सोसाइटी में है, लेकिन प्रशासन की जिम्मेदारी संभालने के बाद हमें समाज से भेदभाव को मिटाने का संकल्प लेना होगा।'

श्वेता मोहंती
कलेक्टर, वानापरथी, तेलांगाना