Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

11 साल की स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन का हाथ टूटा पर हौसला नहीं 

Published - Tue 02, Jun 2020

ट्रेनिंग के दौरान भीषण हादसे का शिकार हुईं ब्रिटेन की स्केटबोर्डर और सर्फिंग खिलाड़ी, कहा, कोई बाधा नहीं रोक सकती मेरा रास्ता, टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर ही लौटूंगी, ओलंपिक में भाग लेने वाली ब्रिटेन की सबसे युवा खिलाड़ी बनेंगी ब्राउन  

sky brown

ब्रिटेन की 11 साल की स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन कैलिफोर्निया में ट्रेनिंग के दौरान एक हादसे का शिकार हो गईं। इस भीषण हादसे में उनके सिर में फ्रैक्चर हुआ है और बाईं कलाई और हाथ टूट गया है। बावजूद इसके ब्रिटेन की इस युवा स्केटर ने अपना हौसला नहीं हारा है। उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि वह उनकी चिंता न करें। वह ठीक है। कभी-कभी गिरना अच्छा रहता है। स्काई ने ट्वीट किया मैं लड़कियों के लिए स्केटिंग और सर्फिंग में नई ऊंचाइयां छूना चाहती हूं। मैं 2021 टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतूंगी। कोई भी बाधा मुझे ऐसा करने से रोक नहीं पाएगी। स्काई टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली ब्रिटेन 92 साल के इतिहास सबसे युवा खिलाड़ी होंगी। 

तेजी से हो रहा है सुधार

स्काई के पिता स्टीवर्ट ने कहा कि उसकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। हम भाग्यशाली हैं कि इतने बड़े हादसे के बाद वह बच गईं। स्काई टोक्यो ओलंपिक की तैयारियां कर रही है। वह पिछले बृहस्पतिवार को स्केटबोर्ड पर ट्रेनिंग के दौरान अपना नियंत्रण खो बैठी और हादसे का शिकार हो गईं।  

हवा में चार से पांच फीट लगा देती हैं छलांग

स्काई ब्राउन हवा में चार से पांच फीट की छलांग लगा देती हैं। दस फीट की ऊंचाई से गोलाकार बने स्पॉट पर जब वह गिरती हैं तो बिजली की गति से बाहर आती हैं। आठ साल का उनका भाई ओसियन स्केटपार्क के बाहर बैठकर बहन का कौशल देखकर खूब तालियां बजाता है। वह कहती हैं कि मैं स्पिन (हवा में घूमना) और किकफ्लिप्स (पैरों का कौशल) ज्यादा पसंद करती हूं। मैं वो सभी कौशल दिखाना चाहती हूं जो लड़के स्केटबोर्ड पर करते हैं। मैं लड़कियों के लिए नई ऊंचाइयों को छूना चाहती हूं। स्काई ब्राउन कहती हैं कि ये बेहद खास है। मैं ऐसा करना चाहती हूं जिससे लड़कियों को प्रेरित कर सकूं। वो मुझे हिस्सा लेते देखें और इस पर विचार करें कि अगर मैं ऐसा कर सकती हूं तो वह भी कर सकती हैं।

यूट्यूब से लिया प्रशिक्षण
अगर आप सोच रहे हैं कि स्काई ब्राउन ने इसके लिए किसी महान कोच से प्रशिक्षण लिया है तो आप गलत हैं। स्काई ने स्केटबोर्ड की बारीकियां यूट्यूब से सीखी हैं। महज चार साल की उम्र में स्काई ने अपने पिता के स्केटबोर्ड को देखा तो उसकी तरफ आकर्षित हुई और घर के आसपास ही अभ्यास शुरू कर दिया। पिता ने ही उन्हें शुरुआत में कुछ बातें बताई। इसके बात उन्होंने यूट्यूब की मदद से बारीकियां सीखना शुरू कर दिया।