Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

82 साल की उम्र में दादी ने साड़ी पहनकर उठाया डंबल, की एक्सरसाइज

Published - Tue 24, Nov 2020

कहते हैं कि अगर व्यक्ति में जोश और जज्बा हो तो उम्र मायने नहीं रखती। कई बार बच्चे छोटी उम्र में बड़ा काम कर जाते हैं तो कई बार बुजुर्ग युवाओं को मात दे देते हैं। कुछ ऐसे ही युवाओं को मात दे रही हैं 82 साल की बुजुर्ग दादी। जो अपने पोतों के साथ डंबल उठाकर एक्सरसाइज कर रही हैं। उनके इस प्रयास की हर ओर तारीफ हो रही है।

dambal dadi

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी जा रही है। साथ ही अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी सेहत का ख्याल भी रखने को कहा जा रहा है, ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घरों में रहकर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं। इसी दौरान एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक परिवार के कई सदस्य घर पर ही एक्सरसाइज करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो की खास बात यह है कि इस परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला भी एक्सरसाइज करती नजर आ रही हैं। इन बुजुर्ग महिला का वीडियो पहली बार तब वायरल हुआ था, जब उनके पोते चिराग कोर्डिया ने वेट लिफ्टिंग और एक्सरसाइज करती दादी का वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो के जरिए उन्होंने यह दिखाने की कोशिश की कि अगर आपकी इच्छाशक्ति मजबूत है तो उम्र कोई सीमा नहीं है। चिराग एक जिम ट्रेनर हैं, जो समय-समय पर अपनी दादी के वेट लिफ्टिंग, स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट्स जैसी शारीरिक गतिविधियों के वीडियो शेयर करते रहते हैं। 

युवा ले रहे प्रेरणा

इस वीडियो को देखकर लोग दादी की जमकर तारीफ कर रहे हैं और युवाओं को भी उनसे प्रेरणा लेने को कह रहे हैं। वीडियो में दिख रहीं दादी की उम्र 82 साल बताई जा रही है। वह चेन्नई की निवासी बताई जा रही हैं। वीडियो में वह बहुत ही एक्टिव नजर आ रही हैं और वेट लिफ्टिंग के साथ-साथ स्क्वैट्स जैसे कई व्यायाम कर रही है। इसी के साथ इस वीडियो को खास बात ये है कि इस दौरान दादी ने साड़ी पहन रखी है यानी दादी साड़ी पहनकर एक्सरसाइड कर रही हैं।

बिस्तर पर पड़ने के बाद उठीं और नियमित करने लगीं व्यायाम

चिराग की मानें तो उनकी दादी एक बच्चे की तरह ऊर्जावान व्यक्ति थीं, लेकिन बढ़ती उम्र और टखने में चोट लगने के कारण वह बिस्तर पर पड़ गईं और उनकी तबीयत बिगड़ने लगी हालांकि अपनी मजबूत इच्छाशक्ति के कारण वो फिर से सक्रिय हुईं और फिट रहने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने लगीं। अब वह पूरी तरह स्वस्थ हैं और खूब चलती-फिरती हैं।